Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

1.9.08

पेंटिंग देख लो

आप लोग सोच रहे होंगे कि हमतो जावेद की चित्रकारी के पीछे ही पड़ कर रह गए हैं. ऐसा नहीं है, जब जावेद से अपनी पेंटिंग को ब्लॉग के द्वारा नेट पर लाने का अनुरोध किया (हालाँकि एक बार बड़ा संकोच भरी जानकारी जावेद ने चाही थी पर फ़िर वे शांत रह गए) तो जावेद बड़े सकुचाये थे. अपने ब्लॉग के द्वारा हम नेट के जलवे देख चुके थे और इसी कारण हमारी इच्छा थी कि ब्लॉग का कुछ सदुपयोग हो जाए. यही सोच कर जावेद का ब्लॉग बनाया और उनकी पेंटिंग को उसके माध्यम से सबके सामने लाने का विचार बनाया. अपनी पिछली पोस्ट पर भी आप सबसे उनकी चित्रकारी की चर्चा की थी आज फ़िर कर रहे हैं. उनकी एक पेंटिंग उनके ब्लॉग पर लगा दी है. आगे भी धीरे-धीरे उनकी अन्य पेंटिंग उनके ब्लॉग पर आती रहेंगी.
असल बात ये है कि जावेद ने आज तक पेंटिंग को व्यावसायिक रूप से नहीं किया है इस कारण उनकी तमाम सारी पेंटिंग को इकठ्ठा करने में दिक्कत आ रही है. जैसे-जैसे पेंटिंग एकत्र होती रहेगी वैसे-वैसे आपके सामने आती रहेंगी. 10000 से अधिक पेंटिंग बनाने वाले जावेद ने आज तक किसी भी पेंटिंग की फोटो अपने पास नहीं रखी है। स्वभाव से भोले-भाले जावेद की पेंटिंग के नमूने उनके प्रशंसकों के माध्यम से इकठ्ठा किए जा रहे हैं इस कारण थोड़ा समय लगेगा पर जल्दी ही लगभग सारी पेंटिंग को
ब्लॉग पर लगा दिया जाएगा.
एक दिन में लगभग 100 पेंटिंग बनाने वाले जावेद को हम लोग प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वे अब कुछ काम व्यावसायिक रूप से करें जिससे उससे प्राप्त धन को वे अपने छात्रों पर खर्च कर सकें। जावेद ने अभी तक लगभग 20000 के आसपास बच्चों को चित्रकारी सिखाई है और वो भी निःशुल्क.
अब आप लोग सहयोग करियेगा, जो लोग पेंटिंग में रूचि रखते हैं वे नेट के द्वारा भी पेंटिंग बनाने का ऑर्डर जावेद को दे सकते हैं. ये प्रयास हम लोगों का है जिसमें आपके सहयोग की जरूरत है. इससे आर्थिक तंगी से गुजरते कलाकार की कला सुरक्षित रहेगी. यदि ऐसा होता है तो मुझे लगेगा कि मेरा ब्लॉग के रूप में आना सफल रहा. लिखना तो कागज़ पर हो ही रहा था यहाँ आकर कोई बड़ा तीर नहीं चला लिया.

No comments: