Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

3.9.08

सेक्स एजुकेशन की जरूरत

अभी पिछले दिनों अपने एक मित्र की शोध पत्रिका कृतिका के लिए यौन शिक्षा (SEX EDUCATION) पर एक लेख लिखने का आदेश सा मिला. मित्र हैं तो आदेश सिरोधार्य हुआ पर पशोपेश में रहे की इस विषय पर क्या और कैसा लिखा जाए? बहुत कुछ खंगाला पर वो नहीं मिला जो हम चाह रहे थे। इस बीच कुछ ऐसा भी देखने पढने को मिला की एक बारगी लगा कि वाकई इस देश में अब यौन शिक्षा की जरूरत बहुत बढ़ गई है.
सेक्स एजुकेशन को सिर्फ़ आदमी-औरत के शारीरिक संबंधों तक सीमित करके नहीं देखें तो हम इसकी महत्ता को समझ पायेंगे. चूंकि हमारे मित्र को पता है कि हम ब्लॉग पर भी इस लेख को चिपका सकते हैं तो उन्हों ने फिल्मी डिरेक्टर की तरह हमारे ऊपर विश्वास की सख्ती कर दी कि पत्रिका प्रकाशित होने के पहले इस लेख को ब्लॉग पर पोस्ट नहीं करोगे।
इस कारण से उस लेख को ज्यों का त्यों कुछ दिन बाद लिखेंगे पर सेक्स एजुकेशन की जरूरत के बारे में इतना समझ लें कि इस शिक्षा की जरूरत बच्चों को ये बता कर करनी होगी कि हमारे शरीर के किन-किन अंगों को हमें किसी दूसरे के सामने प्रदर्शित नहीं करना है. अक्सर देखा गया है कि 6-7 वर्ष तक के बच्चों में अपने यौनांगों को लेकर एक तरह की उत्सुकता रहती है. वे किसी न किसी बहाने आपस में, खेल-खेल में ही एक दूसरे के यौन्नंगों का निरीक्षण-परीक्षण करते हैं. उनकी इसी जिज्ञासा का लाभ समाज के बहसी भेडिये उठाते हैं और हमारे बच्चे नसमझी में यौन शोषण का शिकार हो जाते हैं।
चलिए अभी इतना ही, बाकी बस इतना समझिये कि ये कहना कि सेक्स एजुकेशन जानवरों को तो कोई नहीं देता फ़िर भी वे अपनी नस्ल को बढ़ा रहे हैं, एक दूसरे के साथ संसर्ग कर रहे हैं, ख़ुद को धोखा देना होगा. हमें मात्र नस्ल नहीं बढानी है, मात्र शारीरिक संबंधों को नहीं सिखाना है हमें बताना है कि पति-पत्नी के संबंधों में विश्वास क्या है? पारिवारिक जिम्मेवारियां क्या हैं? बच्चों की परिवरिश क्या और कैसी हो? इस कारण सेक्स एजुकेशन को लागू होना चाहिए या नहीं ये बाद की बात है पर कंडोम, बिंदास बोल.....आज का फ्लेवर क्या है जैसे विज्ञापनों और पीली पन्नियों में बिकती किताबों, नेट पर घूमती रंगीन दुनिया से सेक्स को समझते बच्चों को उसका असल मतलब तो समझाना ही होगा.

2 comments:

Anonymous said...

सेंगर जी,
कोइ भी एजुकेशन दे दो, बच्चे को समझा लो समाज बचा लो मगर इस समाज के ठेकेदार पत्रकारों क्या करोगे जो भुखे भेडि़ये की तरह बाहरी दुनियां छोरिये अपने सहकर्मी तक को दबोचने को तैयार रहते है

राजा कुमारेन्द्र सिंह सेंगर said...

रजनीश भाई आपकी बात एकदम सही है पर क्या ये सोच कर कि इससे क्या फायदा, ये कैसे होगा, ये करने से क्या लाभ......क्या सुधार नहीं किए जायें? क्या हाथ पर हाथ रख कर बैठे रहा जाए? यदि यही सब चलने देना है तो क्यों जय-जय भड़ास करते हैं, उससे क्या होने वाला....किसे नहीं पढ़ना है वो नहीं पढेगा.