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11.10.08

बर्खास्तगी पर प्रतिक्रया.

कल का दिन कुछ तकलीफदेह था, दो की भड़ास सदस्यता समाप्त कर दी गयी, पिछले कई दिनों से चल रहे बहस पर आखिरकार भड़ास संचालक मंडल को निर्णय लेना पड़ा। ये निर्णय अपनेआप में तकलीफदेह था क्यूँकी परिवार से किसी का जाना किसी को भी खुशी नही दे सकता।
भड़ास यानी की एक विचारधारा, एक आयाम जीवन के प्रति समर्पण और सामाजिक दायित्व के साथ बस भड़ास। शीर्षक के साथ संलग्न "अगर कोई बात गले में अटक गई हो तो उगल दीजिये, मन हल्का हो जाएगा..." का मतलब अपने तरीके से निकालने वाले अपने विचार को भड़ास पर नही थोप सकते, ये सर्वविदित है की भडासी सिर्फ़ उल्टियां ही करते हैं मगर ये वो उलटी है जो जहर नही, किसी ने निगला तो विकृति नही अपितु औषधी और तभी तो महाभडासानन्द ने इस शीर्षक से इसे नवाजा।
भड़ास वो परिवार है जिसने हमेशा स्वधर्म से ऊपर राष्ट्रधर्म को जगह दी है, भड़ास परिवार इसका साक्षी है, विचारों की क्रांति ने ही भडास को वो मुकम्मल जगह दी है जहाँ हम भारतीय होने के साथ साथ भडासी होने पर गर्व करते हैं। ना जात ना पात, ना अमीरी ना गरीबी, धर्म और पाखंड से दूरी देश के लिए विचारों की उगली, लोगों के लिए आगे आने की चाह याह सम्मिलित सहयोग, समाज के उपेक्षितों की आवाज बनने से लेकर उनके हक की लड़ाई तक। ये भडास की आवाज है,
तकलीफ में इसलिए नही था की कौन बाहर गया या कौन शामिल हुआ क्योँकी कारवां कभी रुकता नही लोग आते हैं बिछड़ जाते हैं, कारवां अपने राह पर होता है। मगर लोगों की प्रतिक्रियाओं ने लिखने पर मजबूर कर दिया।
कुछ टिपण्णी पर एक नजर :
केवल हिन्दुओं को गाली देना ही सभ्याचार नहीं है......अगर ऐसे ही चलता रहा तो फ़िर भडास का मुख्य उद्देश्य ही ख़तम हो जाता है :- रजनीश परिहारऔर प्रवीण त्रिवेदी जी इन से सहमत हैं.
भाई, हमारे देश में धर्म के अलावे बहुत से मुद्दे हैं, भोजन, वस्त्र, आवास, बाढ़ तो कहीं सुखाड़ और इन सब जगह तंत्र की असफलता पर हमारी भडास भी है और मुहीम भी, जब पेट भरा हो तभी राम, अल्लाह,जीसस सूझते हैं, भडास का धर्म उद्देश्य ना कभी था और ना कभी होगा। हम सभी धर्मून का सम्मान करते हैं और सभी धर्म के लोग हमारे भडास परिवार में हैं, लोगों की माने तो अपने परिवार के सदस्यों को भी हम आतंकी मन लें ? संग ही आपसे दरख्वास्त की चुकी आप शिक्षक हैं नौनिहाल में ये बीज ना डालें।
नारदमुनि के अनुसार मैं कुछ भी लिखूं कोई बात नही लोग लिखे तो आपत्ति सो गोयल जी भडास का इतिहास की चर्चा को सार्थक मुद्दे तक पहुंचाती है और जरुरत पड़े तो विजय के लिए बिगुल भी बजाती , सभी को स्वतन्त्रता कभी किसी पर थोपना नही गया, और ना ही पाबंदी मगर जिस से भारतीय भावना आहत हूँ उससे भडास आहत हुए बिना नही रह सकता, हम देश में विश्वास रखते हैंऔर भारतीय संविधान और मर्यादा का पुरा ख्याल भी।
भाई जे पी की माने तो क्या भड़ास के लिए हिंदू अछूत हैं।
मित्र गले में अटके को उगलो जो लोगों के लिए विष नही दवा बन जाए इसका नाम भडास हैं, हिंदू हिंदू मुस्लिम मुस्लिम करने वाले जिसदिन मनीषा दीदी को बहन मान लेंगे तो और घर में जगह देंगे ये जज्बा हैं भडासी का । चौपाया लोकतंत्र और इस चारो खम्भे की मजबूती लक्ष्य हैं भडास का, समाज की कुरीतियों पर सिर्फ़ उगलना नही अपितु इसको लेकर समाज से लड़ना और सभी को अधिकार दिलाने का जज्बा हैं भडास का।
तमाम मित्रगण तात्पर्य सिर्फ़ इतना की भडास सभी धर्म में आस्था रखता हैं मगर देश को इन आस्थाओं से ऊपर जगह देता हैं। आप उगलिए जी भर के उगलिए क्योँकी आपके उगले हुए को समेटने के लिए आपकी सारी उलटीयों को समेटने को हम बैठे हैं मगर वो किसी के लिए दवा बन सके, न की जहर। कारवाँ को हमेशा योद्धाओं की जरुरत रहती हैं। भडास को भी हैं। सो योद्धा बनिए।
जय जय भड़ास
सादर, भवदीय
रजनीश के झा

9 comments:

Cyber Cop said...

ye to bas politically correct answer huwaa----- sahi wajah kya thi jinke karad aapne inlogo ko nikala aur apne kathno aur shabdo par bhi koi prkash nahi dala -----bas achhe achhe shabdo ka sahara liya-----dost ye kya baat huyee-------thode se aur shabdo ki jarurat thi---

bye

Anonymous said...

rajneesh apne bar bar bhartiyata ko aahat hone bat kar rahe hai.bhartiyata ka theka aapko kisne diya.aap me jab swasthya charcha karne ki naitikata nahi hai to apko bhartiyata ka durupyog karne ka bhi adhikar nahi hai.yadi aap me jara bhi naitik sahas hai to jinko aapne barkhast kiya hai unhe bhi bhadas ke mancha pr apna paksh rakhne ki himmat dikhaye.phir pata lag jayega ki aap sahi hai ya galat.aap ka sanchalak mandal hi sarvochh nahi hai.bhadas sabka sahakari manch hai.yadi aap iske malik hai to phir aap hi is pr pade aur likhe.aur kisi ko ispr apna adhikar samjhana uske sath dhoka hai.aap ko bhartiya samvidhan ki bhavna pr hi jab viswas nahi hai to ye kaise mana ja sakta hai ki aap ka samvidhan se kuchh lena dena hai.samvidhan to kahata hai ki ek begunaha ko bachane ke liye 100 gunahagar yadi chhoot jate hai to chhoot jaye lekin ek begunaha ko saja nahi hona chahiye.khair isase apki chetana ka nimn star bhi pata chala. dainik hindusthan varanasi--up

Anonymous said...

rajneesh apne bar bar bhartiyata ko aahat hone bat kar rahe hai.bhartiyata ka theka aapko kisne diya.aap me jab swasthya charcha karne ki naitikata nahi hai to apko bhartiyata ka durupyog karne ka bhi adhikar nahi hai.yadi aap me jara bhi naitik sahas hai to jinko aapne barkhast kiya hai unhe bhi bhadas ke mancha pr apna paksh rakhne ki himmat dikhaye.phir pata lag jayega ki aap sahi hai ya galat.aap ka sanchalak mandal hi sarvochh nahi hai.bhadas sabka sahakari manch hai.yadi aap iske malik hai to phir aap hi is pr pade aur likhe.aur kisi ko ispr apna adhikar samjhana uske sath dhoka hai.aap ko bhartiya samvidhan ki bhavna pr hi jab viswas nahi hai to ye kaise mana ja sakta hai ki aap ka samvidhan se kuchh lena dena hai.samvidhan to kahata hai ki ek begunaha ko bachane ke liye 100 gunahagar yadi chhoot jate hai to chhoot jaye lekin ek begunaha ko saja nahi hona chahiye.khair isase apki chetana ka nimn star bhi pata chala. dainik hindusthan varanasi--up

Anonymous said...

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Anonymous said...

rajneesh apne bar bar bhartiyata ko aahat hone bat kar rahe hai.bhartiyata ka theka aapko kisne diya.aap me jab swasthya charcha karne ki naitikata nahi hai to apko bhartiyata ka durupyog karne ka bhi adhikar nahi hai.yadi aap me jara bhi naitik sahas hai to jinko aapne barkhast kiya hai unhe bhi bhadas ke mancha pr apna paksh rakhne ki himmat dikhaye.phir pata lag jayega ki aap sahi hai ya galat.aap ka sanchalak mandal hi sarvochh nahi hai.bhadas sabka sahakari manch hai.yadi aap iske malik hai to phir aap hi is pr pade aur likhe.aur kisi ko ispr apna adhikar samjhana uske sath dhoka hai.aap ko bhartiya samvidhan ki bhavna pr hi jab viswas nahi hai to ye kaise mana ja sakta hai ki aap ka samvidhan se kuchh lena dena hai.samvidhan to kahata hai ki ek begunaha ko bachane ke liye 100 gunahagar yadi chhoot jate hai to chhoot jaye lekin ek begunaha ko saja nahi hona chahiye.khair isase apki chetana ka nimn star bhi pata chala. dainik hindusthan varanasi--up

गोविंद गोयल, श्रीगंगानगर said...

rajnish jee aapki bat ek tarfa hai,aapke pass do taraju hai lene ka alag dene ka alag.aap ne sriram ke bare me pata nahi kya kya kah diya. aap me himmat hai to sikh or muslim dharm ke bare me kuchh kah kar dikho. fir pata chalega aapki dharmnirpekshata.ek or to aatankwadiyon ko court me apni bat kahabe ka mouka diya jata hai or dusari taraf aap kisi ko sune bina barkhast kar dete ho. aisa to sansad me bhee nahi hota. bhadas to sansad se bhee bada ho gya or jino nikala unka gunah aatankwadiyon se bhee bada ho gya.logo kee astha ko galiya aap dete ho or muljim dusaron ko banate ho. very good, muljim or judge jab ek hee ho to aise hee faile hote hain nayan nahi.ummid hai aap is tippani ko praksit karoge. baki aapki marji kyonki aap heehain bhadas ke karta dharta--govind goyal sriganganagar 09414246080

RAJNISH PARIHAR said...

भाई रजनीश..... झा आप धरम की ग़लत परिभाषा दे रहें है ...जैसा दीखता है वैसा है नहीं...मैं मंदिरों ,मस्जिद और गुरुद्वारों मेंभी गया हूँ मुझसे किसी ने मेरी जातिरजनीश.....,धरम नहीं पूछा?.....ये सब नेताओं का किया धरा है...आम जनता को इससे कुछ लेना देना नहीं है...इसलिए आप भी भडास को धरम और राजनीती ...... का अखाडा न बनाइए ये मेव्री गुजारिश है.....अगर आपको अभी भी ऐतराज़ है तो नियम बनाइए की धरम पर न लिखे? पर धरम के नाम पर राम या किसी भी आराध्य को गाली न दे बस ये सनद रहे...रजनीश परिहार....

RAJNISH PARIHAR said...

करपिया बर्खास्त किए गए भादाशियों.................को एक मौका देकर सवस्थ..... मानसिकता का परिचय दे....अन्यथा....तो हम सब पर भी प्रतिबन्ध लगा दे....रजनीश......

प्रवीण त्रिवेदी said...

रजनीश जी ! मैं पिछले कई दिनों से लगातार इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किए था / एक अध्यापक होने के नाते मैं यह कहने को मजबूर हूँ कि इस मुद्दे पर आप पूरी तरह से तार्किकता की कसौटी पर खरे नहीं उतरे / मैं समझता हूँ कि यह बहस और भी ज्यादा स्वस्थ्वर्धक तरीके से समाप्त की जा सकती थी / इस निष्कासन से यह समझ में आया कि भड़ास ने मुह बंद करने का प्रयास किया है , जाहिर है इस की जिम्मेदारी आपको कुबूल करनी ही होगी ,आख़िर सञ्चालन की जिम्मेदारी आप उठा रहे हैं /
मैं तो यह समझता हूँ की निंदक नियरे रखिये की तर्ज पर आप को स्वस्थ मन से अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए / पर यह बड़प्पन आप दिखा सकें तो ........एक बड़ी बात होगी / क्या यह सच नहीं होगा???????????????????????