Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

26.2.09

फिलिस्तीन और गाजा पट्टी .... समस्या का अंत नही .....

फिलिस्तीनी भूमि आजकल फिर चर्चा में है । वैसे वह कब चर्चा में नही रहता यह कहना मुस्किल है । हमेशा वह कुछ न कुछ उथल पुथल मची ही रहती है । अगर लोगों के नारकीय जीवन का दर्शन करना हो तो आप गाजा पट्टी को देखिये । आपको पता चल जायेगा की जिंदगी कितनी कड़वी है ?
मै कई वर्षों से फिलिस्तीन की समस्या पर नजर रखे हुआ हूँ । सिविल सेवा की तैयारी की बाध्यता भी कह सकते है । सोचता हूँ फिलिस्तीन समस्या का समाधान हो जाने पर दुनिया को कितनी राहत मिलेगी ... इसका अंदाजा अभी मुस्किल है ...... खैर कोई जादू की छड़ी नही है जिससे यह समाधान निकल आएगा ।
आइये कुछ चीजों पर गौर करते है .....
* गाजा इजरायल और मिस्र के बिच समुद्री किनारे की छोटी सी संकरी पट्टी है जो लगभग ४० किमी लम्बी तथा १० किमी चौडी है । इस पट्टी में करीब १४ लाख फिलिस्तीनी और ८ हजार इजरायली रहते है । इनमे से अधिकाँश फिलिस्तीनी शरणार्थी है जिनमे से ज्यादातर १९४८ के अरब इजरायल वार से प्रभावित होकर गाजा में बसे थे ।
* गाजा पर फिलिस्तिनिओं का हजारों वर्ष पुराना दावा है । जबकि यहूदियों का तर्क है की यह उनकी पुराण कथाओं का पवित्र स्थल है ।
* १९६७ के वार में इजरायल ने गाजा पर कब्जा कर लिया तथा वह यहूदी बस्तियां स्थापित करनी शुरू कर दी ।
* स्पष्ट है की गज में यहूदी अल्पसंख्यक है । २००५ में तत्कालीन यहूदी प्रधानमन्त्री एरियल शेरोन ने ४८ घंटे में गाजा से यहूदी बस्तियों को हटाने की घोषणा कर दी थी लेकिन बाद में पता चला की यह अमेरिका से दो अरब डॉलर की सहायता लेने की रणनीति थी ।
* वास्तविकता यह है की १९६७ से गाजा और पश्चिमी तट पर इजरायल का कब्जा जरुर रहा है लेकिन नियंत्रण कभी नही रहा है । हमेशा होम्वार की स्थिति बनी रही है ।
*हमास ने २००७ के चुनाव में महमूद अब्बास की फतह पार्टी को गाजा में पराजित कर दिया तथा सरकार का गठन भी किया लेकिन अन्तार्रस्त्रिय समुदाय का सहयोग प्राप्त नही हुआ । गाजा पर हमास गुट का कब्जा है और वह इजरायल को मान्यता देने से इनकार करता है ।
* इजरायल ने मिश्र की रफाह सीमा पर अपनी सेना तैयार कर राखी है । गाजा के अधिकाँश बन्दरगाहों पर इजरायल का ही कब्जा है ।
* अभी वहाँ की हालत सबसे ख़राब है । एक रिपोर्ट के अनुसार १९६७ के बाद आज की मानवीय दशा नारकीय है
* अन्तार्रस्त्रिय न्यायालय हेग भी मान चुका है की गाजा और पश्चिमी तट पर इजरायल का कब्जा अबैध है । जबकि इजरायल का मानना है की उसका कब्जा पुरी तरह जायज है ।
कई लोगो के मत अलग हो सकते है लेकिन यह एक सच्चाई है की इजरायल का गाजा पर कब्जा अबैध है । उसकी वजह से फिलिस्तीनी नारकीय जीवन जीने को मजबूर है । जबतक इसका न्यायोचित हल नही निकालता तब तक वहाँ शान्ति स्थापित होना मुस्किल है ।
आप अपने विचारों से अवगत करा सकते है ...... आपका स्वागत है ....

No comments: