Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.6.09

देयर मस्ट बी मोर टु लाइफ दैन दिस...



सब कुछ धुआं-धुआं लगने लगा,
कोई अपना प्यारा जो खो गया?
ऐसी भी क्या नाराजगी थी यारो,
जो खुशनुमा आलम को बिखेर गया..


फर्श से अर्श की और जाने और फिर अर्श से फर्श की ओर लौटने का सफर तय करते-करते पॉप की दुनिया का नायाब सितारा अचानक से औझल हो गया। अपने पॉप गायिकी के जादू से प्रशंसकों के दिल पर राज करने वाले माइकल जैक्सन बिना ब्रेक(डांस) लिए चल दिए, एक बार सोचा तक नहीं कि मेरे चाहने वालों का क्या होगा? खैर उन्होंने ये बात पहले ही समझ ली थी और फ्रैंडी मरकरी के साथ डुएट गाया था। पता नहीं ये गीत रिलीज क्यों नहीं हुआ, पर इस गीत के बोल --देयर मस्ट बी मोर टु लाइफ दैन दिस... इस बात का संकेत दे रहे हैं कि माइकल को आभास हो चुका था कि उन्हें बहुत जल्द विदा लेनी है।

माइकल जैक्सन ने अपने जीवन से बहुत कुछ सीखा और हम जैसे साधारण लोगों को बहुत कुछ सिखाया भी। उनके एलबम हील द वर्ल्ड .. को जब भी सुनो, लगता है कि दर्द से ऊपर उठने को कह रहा है कोई। जितनी बार भी इसकी लिरिक्स को सुना, लगा दर्द की मरहम सिर्फ प्यार है, अपनापन है। मगर दुनिया को प्यार की सीख देने वाला खुद प्यार से मरहूम रहा ।
जैक्सन अपने गाने रॉक विद यू...करते रहे..अपने गम को छिपाने के लिए, कर्ज के बोझ से उबरने के लिए मशक्कत के रूप में बर्न दिस डिस्को आउट...करते रहे, पर स्पीड डिमोन (मृत्यु) के आगोश में उनका क्रिलर थम गया...
और वे लीव मी अलोन....कहते-कहते चले गए, डॉक्टरों को कोई मौका नहीं मिला उन्हें बचाने का..

किंग ऑफ पॉप माइकल जैक्सन के निधन की खबर से उनके मिलने-जुलने वालों को एक झटका जरूर लगा। कोरियोग्राफर फराह खान की तमन्ना पूरी न हो सकेगी, क्योंकि उन्होंने सोच रखा था कि वे जैक्सन को कोरियोग्राफ कर अपने करियर से टा-टा-बाय-बाय कहेंगी, पर वे जैक्सन की आवाज..रिमेमबर द टाइम... न सुन सकी, न समझ सकीं। उन्हें अपना गुरु मानने वाली फराह को निधन की खबर तब लगी, जब वे लॉस एंजेलिस में फिल्म माय नेम इज खान की शूटिंग के सिलसिले में शाहरुख से मिलने गई थीं। फराह ने डांस का कहीं से प्रशिक्षण नहीं लिया, उन्होंने इस बात का जिक्र अपने कई इंटरव्यू में भी किया है। उन्होंने हमेशा कहा-मैंने जो कुछ सीखा, वह माइकल जैक्सन के वीडियो और विशेषकर थ्रिलर से सीखा है।

1996 में मुंबई में आयोजित जैक्सन का लाइव कन्सर्ट उनके फैन्स न भूले हैं, न भूल पाएंगे। फिल्म इंडस्ट्री के लोगों की अविस्मरणीय यादें माइकल के इस कन्सर्ट से जुड़ी हैं। माइकल जैक्सन का जीवन भी ब्लैक एंड व्हाइट.. गीत की तरह ही था। पॉप का बादशाह कहलाना वाला अपने प्रशंसकों को छोड़ गया, पर उनके प्रशंसक उनके ही फेवरेट सॉन्ग आई जस्ट कान्ट स्टॉप लविंग यू...´ गुनगुनाते रहेंगे।

3 comments:

Unknown said...

vinamra shraddhanjli !

Anonymous said...

us mahaan vyaktitva ko bheeni shraddhanjali.

pratibha said...

ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।