Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

10.7.09

वाह, क्या शानदार रिजल्ट है


उदयपुर. राजस्थान बोर्ड के सीनियर सैकंडरी के बाद अब दसवीं के परिणाम भी बेहद शानदार रहे। हालांकि उदयपुर जिले से केवल एक ही छात्र प्रदेश की मेरिट में स्थान बना सका लेकिन जिले की मेरिट में मेधावी विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

इस बार प्रतिस्पर्धा कितनी कठिन थी, यह टॉप टेन पोजिशन को देखने से ही मालूम पड़ जाता है। पहले दस स्थानों पर कुल 15 विद्यार्थियों ने कब्जा जमाया जिसमें छठें रैंक पर तीन-तीन, सातवें पर दो एवं नवीं रैंक में तीन-तीन विद्यार्थियों ने जगह बनाई।

छात्रों ने बाजी मारी

दसवीं बोर्ड परिणाम में छात्राओं के मुकाबले छात्रों का प्रदर्शन इस बार बेहतर रहा। टॉप पांच स्थानों पर तीन छात्र व दो छात्राएं हैं जबकि टॉप टेन में 15 विद्यार्थियों में पांच छात्राएं हैं। बालिकाओं में दिव्या सारंगदेवोत अव्वल रही जबकि छात्रों में शंकरलाल माली ने जिला टॉप तो किया ही, स्टेट मेरिट में भी आठवां स्थान पाया।

चार साथी, चारों ही टॉपर्स

यह सुखद संयोग है कि सेक्टर 4 स्थित ज्ञानमंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय के चार विद्यार्थियों ने जिला मेरिट के टॉप 20 में मुकाम बनाया। इस स्कूल के भूपेन्द्र खत्री ने 90.67 प्रतिशत अंकों के साथ जिले में 9वां स्थान प्राप्त किया। सिलाई करने वाले गंगाप्रसाद खत्री के पुत्र भूपेन्द्र को मेकेनिकल इंजीनियर बनने की जिद है।

भूपेन्द्र का ही साथी चिराग जांगिड़ 88.83 फीसदी अंकों से मेरिट में 18वें स्थान पर रहा। चिराग सीए बनना चाहता है, संगीत उसे बहुत पसंद है। ज्ञानमंदिर की छात्रा तेजल देवपुरा ने भी 18वां स्थान पाया। गणित व संस्कृत में 97 फीसदी अंक पाने वाली तेजल ने बताया उसे स्टेट मेरिट में आने का पक्का यकीन था लेकिन अंग्रेजी में अपेक्षित नंबर नहीं आ सके।

तेजल की सहेली नलिनी ने 89.67 प्रतिशत अंकों के साथ 13वां स्थान प्राप्त किया। जिले की मेरिट में 17वीं रैंक पर रहने वाला आकाश जोशी जवाहर जैन उच्च माध्यमिक विद्यालय का छात्र है। आकाश के पिता प्रेमशंकर जोशी रेलवे में गार्ड हैं। आकाश आईआईटी से इंजीनियरिंग करने का इच्छुक है।

No comments: