Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.7.09

बाजारवाद पर टिका रियालिटी शो

राजकुमार साहू, जांजगीर छत्तीसगढ़
रियालिटी शो के नाम पर कई टीवी चैनलों जो फूहड़ता परोसी जा रही है। अब इसकी गूँज भी राज्य सभा में हुई है। कलाम अख्तर जी ने इस मुद्दे को उठाया है, जिसका कई सांसदों ने समर्थन भी किया है। एक चैनल द्वारा सच का सामना के नाम पर ऐसी बातों को समाज व दुनिया के सामने लाया जा रहा है। इससे परिवार जुड़ने के बजे टूट रहे हैं। लोग भी कुछ ही समय में आमिर बनने की लालच में ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने से नहीं चूक रहे हैं। २१ सवाल के सही जवाब से व्यक्ति को १ करोड़ रूपये देने के नाम पर ऐसे कई सवाल पूछे जा रहे हैं, जो भारतीय संसकृति के खिलाफ है। इसी बात पर जोर देते हुए मुदे को राज्य सभा में उठाया गया है।
यह कोई एक रियालिटी शो की बात नहीं है। अनेक चैनलों में ऐसी बातों को दिखाया जा रहा है, जिसे लोग परिवार के साथ न तो देख सकते हैं और न ही सुन सकते हैं। एक रियालिटी शो छोटी बहू में इस ढंग से बातों को पेश किया जा रहा है, जिससे समाज में बाल विवाह को बल मिल रहा है। यह तर्क सांसदों ने राज्य सभा में देते हुए उठाया है। जिसमें यह कहा गया की छोटी बहू में उसके किरदार को गुमराह करने वाला बनाया गया है। इससे लोग फीर बाल विवाह की ओर नजर जा रही है। जिसे समाज से खत्म करने सरकार योजना बनाकर करोड़ों रूपये खर्च कर रही है।
इधर एक रियालिटी शो है, जिसमे इस जंगल से मुझे बचाओ के नाम पर इस ढंग से युवतियों को दिखाया जाता है, जिसे कोई भी सभ्य परिवार एक साथ नहीं देख सकता। हालाँकि इस बारे में जिन चैनलों द्वारा ये रियालिटी शो दिखाए जाते हैं, उनके अपने अलक तारका हैं। पिछले दिनों राज्य सभा में मुद्दे उठने के बाद समय न्यूज़ चैनल ने इस बात पर काफी फोकस करने का प्रयास किया। इस दौरान उनके द्वारा मुद्दे उठाने वाले संसद कलाम अख्तर जी से भी बात की।
जी भी हो, रियाअलिटी के नाम पर जो दिखाया जा रहा है, उसे कतिपय समाज हित के बेहतर नहीं कहा जा सकता। जी ढंग से सवाल से परिवार तोड़ने का काम हो रहा है, वह ठीक नहीं है। सांसदों ने ऐसे रियालिटी शो के नाम पर बाजारवाद पर टिकने वाले कार्यक्रमों को बंद नहीं किए जाने पर, आन्दोलन की बात कही है। फिलहाल अभी मामला सरकार के पअस है। अब देखना है की भारतीय संस्कृति को बचाने की स्तर तक प्रयास किए जायेंगे।

1 comment:

Mahesh Singh said...

aap sahi kah rahe hai, aise show trp ke chhar me aise aise sawal puchte hai ki samne vale ki mitti palid ho jaye..
mahesh