Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

21.4.10

हंसने के क्या फायदे है ?

कई लोग सोचते हैं की परेशानियों के बीच में हँसने वाले को लोग कहीं पागल का दर्ज़ा न देदे लेकिन हँसने के काफी सारे फायदे हैं :- नीचे देखे : ये कई लोगो के कुछ टिप्पणियों से मैंने इकट्ठा किया हैं और आपके सामने पेश हैं :-
१) लोग पास आते है ओर आदमी जीवन मै सफलता पाता है ओर खुशमिजाज रहोगे.
२) क्या यार हर चीज मे नफा नुक्सान नही देखते कभी कभार विला वजह भी हंस लिया करो.
३) हंसने के फायदे को जानने के लिए इस तनाव भरी दुनियाँ में कुछ दिन खुद हंसकर देखिए आपको जवाब मिल जायेगा ।वैसे नीर जी ने सहीं कही है.
४) आज के दौर मे हंसने की बात करते हो पवन जी, मुझे तो सुन कर ही हंसी आती है.
५) आज कि डेट मे हसने से अच्छी इनसान के लिए कोई दवा नही हे इनसान के दिमाग मे परिवार को लेकर या ओफिस से जुड़ें काम की टेशन ओर जीवन की समस्याओ से थोड़ा सा छुटकारा पाने के लिए हँसना जरुरि हे हँसने से मन हलका हो जाता हे ओर बिना ग्लो क्रिम लगाए फेस पर चमक आ जाती हे.
६) हंसने में आप कुल 17 मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं! और दुख: या क्रोध (Frowning) में आप कुल 43 मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं! और अवसाद के दौरान रोना अवसाद कम करने का बेहतरीन उपाय है! औरतें जल्दी रो सकती हैं इसलिये पुरुषों की तुलना में अवसाद का शिकार कम होती हैं! रोने से अश्रु ग्रंथियों का तथा फेफडों अच्छा व्ययाम होता है, आंखें, गला नाक पृक्रतिक तौर पर साफ होते हैं! इसलिये नवजात शिशु को रुलाया जाता है.
८) मै आपसे से सहमत हू. हंसना सौ बीमारीयो का एक इलाज है. हंसने से हृदय और फेफड़े तो मजबूत होते ही है, साथ ही सारा अवसाद निकल जाने से आप कई तरह की मानसिक बीमारीयो से भी बच जाते है. मैने कही पढ़ा था कि हंसने से मोटापा घटाने मे भी मदद मिलती है क्योकि हंसते समय आपका पूरा शरीर हिलता है.
९) शोधकर्त्ताओ का मानना है की हँसना हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ ह्रदय को मजबूत और फेफडो की कार्यशैली को प्रभावी बनाने में मदद करता है| वैसे भी कहते है की "Laughter is the Best Medicine"

1 comment:

SANJEEV RANA said...

bahut ache ji