Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

13.7.10

मुख्यमंत्री हुए सख्त, दिया संदेश

मुख्यमंत्री हुए सख्त,दिया संदेश
अपराधियों पर चले पुलिसिया डंडा न कि जनप्रतिनिधियों व आमजन पर
देहरादून । भाजपा विधायक के साथ मारपीट मामले को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए सजा के तौर पर उनके तबादले कर मजबूत निर्णय लिया है। सरकार ने डीजीपी, एसएसपी तथा एसपी सिटी का तबादला कर साफ संकेत कर दिये है कि किसी भी सूरत में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मुख्यमंत्री के इस फैसले के बाद जहां पुलिस महकमे में भूचाल आ गया है, वहीं लोकतंत्र में भरोसा रखने वाले लोगों ने इस फैसले की सराहना की है।
एक दरोगा तथा साथी कास्टेबलों द्वारा भाजपा से जुड़े विधायक राजकुमार की पिटाई के बाद कानून तथा विधायिका को लेकर उपजी बहस को मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के एक मजबूत निर्णय ने विराम लगाया दिया है। मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया कि लापरवाही बरतने वाले अफसरों को किसी भी सूरत मंे बक्शा नहीं जायेगा। मुख्यमंत्री ने राज्य पुलिस के मुखिया सुभाष जोशी, जिले के कप्तान अभिनव कुमार तथा एसपी सिटी जगतराम जोशी के तबादले कर साफ संकेत दे दिये हैं कि पुलिस का डण्डा अपराधियों पर चलना चाहिये न कि जनप्रतिनिधियों और भोले भाले राज्यवासियों पर ।
मुख्यमंत्री का यह निर्णय बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी पुलिस की बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री के कदम की सराहना करते हुए इसे जनहित में आवश्यक बताया है। डॉ. निशंक ने अपने इस निर्णय से पुलिस महकमे को ही नहीं समूची नौकरशाही को चेतावनी दे दी है। मुख्यमंत्री के इन तेवरों के बाद नौकरशाही में हड़कंप मच गया है। अपने कार्य के प्रति लापरवाह रहने वाले नौकरशाह अब सावधानी की मुद्रा में आ गये है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के सरल व्यवहार के कारण उन्हें हल्के में लेने वाले अधिकारी अब ज्यादा सचेत हो गये है।
मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण फैसले के कई मायने निकाले जा रहे है। सीएम निशंक ने प्रशासनिक तौर पर ही नहीं यह फैसला लेकर राजनीतिक तौर पर भी विरोधियों की बोलती बंद कर दी है। कांग्रेस ने जहां इस फैसले की सराहना की है वहीं पार्टी के कार्यकर्ता भी गदगद है। संगठन ने भी मुख्यमंत्री के इस फैसले की सराहना की है।

No comments: