Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.8.10

मशीनी युग में इस प्रकार के प्रयासों से ही मानवता को बचाया जा सकता है। निशंक

देहरादून, 30 अगस्त 2010 मुख्यमंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने हरिद्वार रोड स्थित एक होटल के सभागार में रोटरी इंटरनेशनल द्वारा आयोजित उत्तराखण्ड राज्य पल्स पोलियो सेमिनार का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री डॉ. निशंक ने कहा कि प्रदेश सरकार पोलियो के शतप्रतिशत उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है, और इस दिशा में उसे कामयाबी भी मिल रही है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष प्रदेश में बाहर से आये एक मामले को यदि अपवाद स्वरूप छोड़ दिया जाय तो उत्तराखण्ड में पोलियो उन्मूलन अभियान को अच्छी कामयाबी मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सफलताओं के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग को संतुष्ट होकर नहीं बैठना है, और शतप्रतिश उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पोलियो के विरूद्ध वर्षो से चली आ रही यह लड़ाई अपने आखिरी चरण में आ पहुंची है, और एक मजबूत समग्र प्रयास इसका जड़ से नाश कर देगा।
मुख्यमंत्री डॉ. निशंक ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्तराखण्ड सरकार नये मेडिकल कॉलेजो की शुरूआत सहित कई प्रभावी योजनाएं लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि 108 एंम्बूलेंस सेवा की सफलता सर्वविदित है। इसी प्रकार हाल ही में कोरोनेशन अस्पताल में लोक निजी सहभागिता के आधार पर नेफ्रोलॉजी सेंटर की स्थापना की गई है। रोटरी इंटरनेशनल द्वारा पोलियो उन्मूलन अभियान में दिये जा रहे योगदान की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रोटरी इंटरनेशनल के सदस्य न केवल आर्थिक रूप से सक्षम है वरन वे वैचारिक एवं सांस्कृतिक रूप से भी समृद्ध है। उन्होंने कहा कि आज के इस मशीनी युग में इस प्रकार के प्रयासों से ही मानवता को बचाया जा सकता है। उन्होंने रोटरी इंटरनेशनल से प्रदेश के विकास में और अधिक योगदान करने की अपील की।
प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव डॉ. उमाकान्त पंवार ने कार्यक्रम में पल्स पोलियो कार्यक्रम में प्रदेश सरकार द्वारा दिये जा रहे योगदान की जानकारी देने के साथ ही आगामी नीतियों पर चर्चा की। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. एचसी भट्ट ने स्वयंसेवियों द्वारा दिये जा रहे योगदान के साथ ही लोगों में जागरूकता का प्रसार करने वाली विधियों पर चर्चा की।
रोटरी इंटरनेशनल के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर मधुकर मल्होत्रा ने बताया कि 1985 में पोलियो की बीमारी 125 से अधिक देशों में फैली थी। और आज यह केवल चार देशों अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नाईजिरिया और भारत में मौजूद है। उन्होंने कहा कि भारत से इस बीमारी का समूल नाश ही सभी का लक्ष्य होना चाहिए।
कार्यक्रम में प्रदेश मीडिया सलाहकार समिति के अजेन्द्र अजय, डॉ. नितिन बिष्ट, पियूष मित्तल, प्रेम भल्ला, जागृति नवानी आदि उपस्थित थे।

No comments: