Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

11.2.11

बापू के बैध का परिवार हुआ बीमार

बदहाल बापू के बैध का परिवार


  • एम अफसर खान सागर

रामनारायण दुबे के पुत्र ओमप्रकाश दुबे बापू के पत्रओं के साथ

उनकी काया शारीरिक रूप से दुर्बल ज़रुर दिखती थी मगर वे बेहद मजबूत थें, शारीरिक और आत्मिक दोनों रूपों में। आत्मबल के लिए जहाँ वो मौन रहने और ध्यान, पूजन -अर्चन पर विशेष रूप से केन्द्रित रहते थें, वहीँ शारीरिक तौर पर शक्रियता बनाये रखने के लिए वे हर रोज नियमित रूप से पूरे बदन की की एक घंटे मालिश कराया करते थें। प्राकृतिक चिकित्सा के हिमायती राष्ट्रपिता मोहन दास करम चाँद गाँधी का मानना था कि सौ स्नान के बराबर सम्पूर्ण शारीर कि एक मालिश होती है। बापू से जुड़े कुछ अन्तरंग पहलुओं का खुलासा किया है बापू के प्राकृतिक चिकित्सक रहे रामनारायण दुबे के पुत्र ओमप्रकाश दुबे ने।
प्राकृतिक चिकित्सक रामनारायण दुबे बेस्विन सदी के चालीस के दशक में वाराणसी के हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज के संस्थापक रामनारायण मिश्र के संपर्क में आये। मिश्र जी के सहयोग से दुबे जी ने लोगों का इलाज करना शुरू किया। सन १९४२ में राज़कांत रजौली स्टेट (चित्रकूट) के रजा का इलाज कर ख्याति प्राप्त किया। सन १९४३ में इंडियन प्रेस के मालिक धूनी बाबू को कालिक पेन से छुटकारा दिलाया। धीरे-धीरे रामनारायण दुबे कि चर्चा अब दूर-दूर तक होना शुरू हुई। इसी दौरान सन १९४५ में बापू के गुरु महात्मा भगवान दीन जी और ब्रिटिश राज के लेखक पंडित सुन्दर लाल जी को दमा से छुटकारा दिलाया। इसके अलावा रामनारायण दुबे ने पंडित मदनमोहन मालवीय, प्रथम केन्द्रीय स्वाथ मंत्री राजकुमारी अमृता कौर, साहित्यकार जैनेन्द्र कुमार सहित तमाम नामचीन लोगों का सफल इलाज किया जिसपर ये लोग इन्हें हमेशा पत्र लिख कर बधाई और कुशल प्राप्त करते रहते।
इसी दौरान सन १९४६ में रामनारायण दूबे ने प्राकृतिक चिकित्सा नामक पुस्तक कि रचना कर एक प्रति राष्ट्रपिता बापू को भी भेंट किया। पुस्तक का अवलोकन कर बापू ने दुबे जी को अनेकों पत्र लिख कर प्रसंसा किया और वक़्त कि कमी कि वज़ह से पुस्तक कम पढ़ने का भी ज़िक्र किया। पुस्तक से प्रभावित हो कर गाँधी जी ने पंडित सुन्दर लाल के सलाह पर अगस्त, १९४६ में कमजोरी तथा मानसिक तनाव से छुटकारा कि खातिर रामनारायण दुबे को अपने निजी सेक्रेटरी ब्रिज़कृष्ण चांदीवाला के दिल्ली स्थित आवास पर बुलाया। दिल्ली में चांदीवाला से मिलने का बाद तय हुआ कि बापू के भंगी बस्ती स्थित आवास पर प्राकृतिक चिकित्सा विधि से इलाज़ किया जायेगा।
बापू द्वारा रामनारायण दुबे को लिखा पोस्टकार्ड।
इस आवस कि यह खासियत थी कि यहाँ पंडित जवाहर लाल नेहरू और अब्दुल गफ्फार खान के बाद अगर इसमें प्रवेश कि अनुमति किसी को थी तो वो रामनारायण दुबे को। सर्वप्रथम प्राकृतिक चिकित्सा का प्रयोग बापू ने मीरा बहन पर करने को कहा। मीरा बहन के संकोच करने पर बापू ने खुद पर प्रयोग करने कि इज़ाज़त दी। तक़रीबन एक हफ्ते के इलाज़ के बाद बापू एकदम स्वस्थ महसूस करने लगे। प्राकृतिक चिकित्सा से प्रभावित होकर बापू ने रामनारायण दुबे को वहीँ आश्रम में रहने का न्योता दिया। चूँकि दुबे जी कि पत्नी का स्वर्गवास हो गया था इसलिए इन्होने वहां रहने कि हामी भर दी।

प्रतिदिन जब सुर कि रौशनी लालिमा लिए प्रकट होती। तभी रामनारायण दुबे शातावर सहित अनेक जादी-बूटियों से निर्मित तेल से पूरे एक घंटे गाँधी जी के सर्वंग शेर कि मालिश करते। मालिश के बाद जादी-बूटी से मिश्रित हलके गर्म पानी से, जो एक बड़े तब में तैयार रहता बापू उसी में आधे घंटा लेते रहते। इसके बाद स्नान करते।
साहित्यकार जैनेन्द्र कुमार द्वारा रामनारायण दुबे को लिखा पत्र।
स्नान के बाद बापू रोटी के ऊपर का मुलायम हिस्सा और एक गिलास बकरी के दूध का सेवन करते। ओमप्रकाश दूबे कहते हैं कि पहले दिन पिता जी के साथ अन्दर मैं भी था और बापू मालिश करा रहे थे, इसी दव्रण पंडित जवाहरलाल नेहरु जी का आगमन हुआ। वे हमको देख कर नाराज हो गए, गुस्से में मुझको आँख दिखाया और मैं कमरे से बहार हो गया। बापू कि सबसे बड़ी खासियत थी कि वे स्नान के बाद कुछ देर तक ध्यान के बाद ही कुछ खाते। गाँधी जी अन्न कि जगह फल ज्यादा पसंद करते। उन अमूल्य छड़ों को याद कर ओमप्रकाश दूबे कहते हैं कि ऐसा लगता कि हम किसी इश्वरी सत्ता के नजदीक हैं। रास्ट्रपिता महात्मा गाँधी के द्वारा लिखी पति (चिट्ठी) ओमप्रकाश दूबे के लिए किसी थाती से कम नहीं है।
भारत की प्रथम स्वाथ मानती राजकुमारी अमृता कौर द्वारा रामनारायण दूबे को लिखा पत्र
राष्ट्रिय धरोहर के रूप में बापू कि पति को संजोये ओमप्रकाश दूबे हालत के वक्ती थपेड़ों से दो-चार तो हैं मगर उन्होंने कभी इसकी शिकायत करना मुनासिब नहीं समझा। दैनिक मजदूरी करके परिवार का पेट पाल रहे रामनारायण दूबे के पौत्र प्रभात दूबे कहते हैं कि गुजरात का एक आदमी गाँधी जी के इन दोनों पत्रों का पच्चास हजार रुपया दे रहा था। लेकीन इसको नीलाम कर के उस ईश्वरी सत्ता के धनि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के यादों को खोना नहीं चाहता।
किसी वक़्त में राष्ट्रपिता बापू को सेहत देने वाले रामनारायण दूबे का परिवार आज आर्थिक रूप से बीमार चल रहा है। लेकिन सत्ता के सौदागरों और प्रसाशन के आला हुक्मरानों के पास इनकी सुध लेने कि फुर्सत नहीं है। एक तरफ विदेशों से बापू कि धरोहरों को लाने का प्रयाश चल रहा है तो दूसरी तरफ चिराग तले अँधेरा है। आज बापू की याद चंदौली जानपद के पड़ाव (भोजपुर) में दम तोड़ रही है

No comments: