Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

11.4.12

गुडगाँव की आवाज में गूंजेगा अप्पन समाचार

हरियाणा का चर्चित कम्युनिटी रेडियो "गुडगाँव की आवाज" की डिप्टी स्टेशन हेड सौम्या झा २ अप्रैल २०१२ को मुजफ्फरपुर के चान्द्केवारी, रामलीला गाछी पहुँच कर अप्पन समाचार की टीम से मिली. उन्होंने अप्पन समाचार के संस्थापक संतोष सारंग, टीम की सदस्य खुशबू कुमारी, अश्विनी कुमारी, पिंकी कुमारी, सविता, अनीता का इंटरव्यू रिकॉर्ड किया. साहेबगंज प्रखंड के हुस्सेपुर परनी छपड़ा गाँव में महिलायों की एक टीम द्वारा गाए गये लोक गीतों, विवाह गीतों और खेती-बारी से सम्बंधित गीतों को भी रिकार्ड किया. रिकॉर्ड किये गये इंटरव्यू व् गीतों को "गुडगाँव की आवाज" प्रसारित करेगा.  सौम्या अप्पन समाचार कार्यालय भी गयीं और इसकी तमाम गतिविधियों  के बारे में जानकारी हासिल की. इस दौरान पत्रकार आनंद मूर्ति, अप्पन समाचार के अमृतांज इन्दीवर, राजेश कुमार, पंकज सिंह आदि मौजूद थे.
अप्पन समाचार बना शोध का विषय

भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की छात्रा अर्चना भारती ने प्री-पीएचडी कोर्से वर्क में अप्पन समाचार को रिसर्च प्रैक्टिस का विषय बनाया है. इस क्रम में अर्चना मार्च में अप्पन समाचार के संस्थापक संतोष सारंग से मुजफ्फरपुर में मिल कर अप्पन समाचार से जुड़ी तमाम जानकारियां हासिल की. अर्चना रिसर्च स्कॉलर है. फिलवक्त वह मास कम्युनिकेशन में प्री-पीएचडी कोर्से वर्क कर रही हैं. वर्धा से मास कम्युनिकेशन में एमफिल कर चुकी हैं. 
डायचे वैली ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर अप्पन समाचार की सफलता की कहानी प्रसारित किया है. आधे घंटे की स्टोरी में करीब ७ मिनट की एक स्टोरी अप्पन समाचार पर फोकस थी. ६ और ७ मार्च २०१२ को दुनिया भर में यह स्टोरी दिखाई गयी है. इस स्टोरी पर दर्शकों का फीड बैक भी अप्पन समाचार की टीम को मिला है. इससे अप्पन समाचार की पूरी टीम उत्साहित है. इस लिंक पर जाकर देखें स्टोरी 

No comments: