Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

16.4.13

बेनी न हुए पाकिस्तान हो गए..!


भारत और पाकिस्तान का एक रूप आजकल भारतीय राजनीति में देखने को मिल रहा है। हालांकि इस तरह के रूप भारतीय राजनीति में कोई नयी बात नहीं है लेकिन केन्द्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के बीच वाकुयुद्ध को देखकर बेनी को अगर पाकिस्तान और मुलायम को अगर भारत की संज्ञा दे दी जाए तो गलत नहीं होगा..! हालांकि बेनी पाकिस्तान की संज्ञा पाने के मजबूत दावेदार इसलिए भी हैं क्योंकि बेनी की फितरत कुछ-कुछ पाकिस्तान की तरह है और वे जब चाहे मुलायम या अपने दूसरे विरोधियों पर जुबानी बम फोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते..! लेकिन मुलायम भारत की संज्ञा से कहीं आगे जाते दिखाई देते हैं..! ऐसा इसलिए कि सीमा पर पाकिस्तान के आए दिन सीज फायर के उल्लंघन पर भारत की हमेशा से सुस्त प्रतिक्रिया रही है जबकि बेनी के जुबानी बम पर मुलायम और उनकी पूरी ब्रिगेड जवाबी हमला करने में कोई कसर नहीं छोड़ती..! 
कुछ दिनों से बेनी बाबू और मुलायम सिंह के बीच सीज फायर सी स्थिति थी लेकिन बेनी बाबू ने एक बार फिर से मुलायम पर जुबानी बम फोड़ दिए और मुलायम को मुसलमानों का सबसे बड़ा दुश्मन बता डाला। इतना ही नहीं बेनी बाबू ने बाबरी विध्वंस मामले में नया बखेड़ा करते हुए मुलायम पर आडवाणी संग सोची समझी साजिश के तहत विवादित ढ़ांचे को गिराने का आरोप मढ़ डाला..! हालांकि मुलायम पर बेनी की भीषण बम वर्षा के बाद कांग्रेस आलाकमान ने बेनी को सीज फायर की हिदायत दी थी लेकिन बेनी बाबू मौन ज्यादा जिन तक धारण नहीं कर सके..! वैसे भी बेनी बाबू हमारे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तरह तो ठहरे नहीं कि मौन धारण कर लें..!
वैसे भी बेनी बाबू की जुबान से फूलों की वर्षा होती है तो सिर्फ कांग्रेस युवराज राहुल गांधी के लिए और जुबानी बाण निकलते हैं तो सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह को निशाना बनाकर..! राहुल गांधी के लिए चाटुकारिता भरी फूलों की वर्षा का भी कोई मौका बेनी बाबू नहीं छोड़ते और राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की तो बेनी ठान कर बैठे हैं। अब चाटुकारिता भरी फूलों की वर्षा होगी तो साथ में जुबानी बाण भी तो निकलेंगे ही...सो फिर से लगा दिया बेनी बाबू ने मुलायम सिंह पर निशाना..!
लोग भले ही इसे बेनी का बड़बोड़ापन या बेनी बाबू पर उनकी उम्र का असर कहें लेकिन पर्दे के पीछे की कहानी कुछ और ही है..! जाहिर है बेनी कांग्रेस आलाकमान की हिदायत के बाद भी इस तरह के जुबानी तीर छोड़ रहे हैं तो इसके पीछे कुछ तो पक रहा है..? 2012 के यूपी के विधानसभा चुनाव में सपा ने यूपी में परचम फहराते हुए पूर्ण बहुमत हासिल किया था...ऐसे में कांग्रेस ये बात अच्छी तरह जानती है कि सपा के पक्ष में बनी हवा यूपी में 2014 में कांग्रेस की सीटें बढ़ाने की राह में रोड़ा बन सकती है और सपा एक बार फिर से इस हवा के झोंके में 2014 में अपनी सीटों की संख्या को बढ़ा सकती है..!
लिहाजा कांग्रेस आलाकमान के आशीर्वाद से बेनी मुलायम के खिलाफ बयानबाजी कर मुसलमानों की नजरों में मुलायम और उनकी पार्टी को विलेन बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि 2014 के लोकसभा चुनाव में यूपी में मुसलमानों को कांग्रेस की तरफ मोड़ सके और केन्द्र की सत्ता का रास्ता कहे जाने वाले यूपी में अपनी सीटों की संख्या बढ़ा सके..!
सीबीआई के डर से केन्द्र सरकार को समर्थन दे रहे मुलायम आंखे दिखाते हैं तो कांग्रेस आलाकमान बेनी को हिदायत देकर बयानबाजी न करने को कहता है और पीठ पीछे बेनी की पीठ ठोकता है..! वर्ना किसी नेता में इतनी हिम्मत कि कांग्रेस आलाकमान के आदेश का उल्लंघन करे लेकिन बेनी ऐसा बार-बार करते हैं..!
बहरहाल सियासी खेल में बेनी ने जुबानी बम फोड़े हैं तो इसकी गूंज मुलायम एंड कंपनी के कानों को तो भाएगी नहीं...ऐसे में देखना ये होगा कि मुलायम अब बेनी के इस हमले का जवाब किस तरह देते हैं..?

deepaktiwari555@gmail.com

No comments: