Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

12.6.13

कमलनाथ,भूरिया और अजय सिंह परिवर्तन यात्रा में होंगें शामिल
सिवनी। कांग्रेस के कार्यकर्त्ता सम्मेलन और परिवर्तन यात्रा में शामिल होने केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का आगमन 13 जून को हो रहा है। 
जिले के इकलौते कांग्रेस विधायक एवं विस उपाध्यक्ष ठा. हरवंश सिंह के आकस्मिक दुखद निधन के बाद यह पहला बड़ा कार्यक्रम हैं जो सिवनी जिले में हो रहा है। ठा. हरवंश सिंह के जीवन काल में जिले की सारी राजनति उनके इर्द गिर्द की घूमती थी।
जिले के कांग्रेसजनों में इस दौरे को लेकर काफी उत्साह दिखायी दे रहा हैं। जिला कांग्रेस द्वारा आयोजित 5 जून की बैठक के बाद सभी ब्लाक कांग्रेस कमेटियों ने अपनी अपनी बैठकें करके कार्यक्रम को सफल बनाने के प्रयास किये है।
इस कार्यक्रम के लिये प्रदेश कांग्रेस ने भी अपने पर्यवेक्षक के रूप में उपाध्यक्ष एवं जिले के प्रभारी मो. अबरार अहमद एवं जबलपुर के वरिष्ठ इंका नेता राममूर्ति मिश्रा को नियुक्त किया हैं। इसके साथ ही छिंदवाड़ा के जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष जनाब रिजवी भी जिले का सघन दौरा कर रहें हैं।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष हीरा आसवानी,नगर कांग्रेस अध्यक्ष इमरान पटेल एवं प्रदेश प्रतिनिधि राजकुमार पप्पू खुराना सहित सभी कांग्रेस के पदाधिकारी इसे सफल बनाने में जुटे हुये हैं।
इस परिवर्तन यात्रा और कार्यकर्त्ता सम्मेलन से जिले की विकास यात्रा और कांग्रेस की राजनीति में भी परिवर्तन की राजनैतिक विश्लेषकों को अपेक्षा हैं। जानकारों का मानना है कि जिले की बदली हुयी राजनैतिक परिस्थितियों में बदलाव अवश्यंभावी हैं और बदलाव जिले के विकास में सहायक होगा।
अब देखना यह है कि इस सब कवायद से जिले की विकास यात्रा और कांग्रेस की राजनीति में कोई बदलाव आता हैं या नतीजा वही ढाक के तीन पात निकलता है? यह तो अभी भविष्य की गर्त में छिपा हुआ हैं।
फिर टला अटल अभियान
सिवनी। पूरे प्रदेश में चौबीस घंटें बिजली देने के लिये चलाये जा रहा अटल ज्योति अभियान जिले में तीसरी बार फिर टल गया हैं। यह कार्यक्रम बार बार क्यों टल रहा है? इसका जवाब देने को तैयार नहीं हैं। 
ृजानकारों का मानना है कि इसका एक प्रमुख कारण जिला भाजपा की गुटबंदी हैं। लेकिन राजनैतिक विश्लेषकों का यह दावा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिले में आने से इसलिये कतरा रहें है कि उनके द्वारा की गयी 35 घोषणायें अभी तक पूरी नहीं हुयी है। जिसमें फोरलेन और सतपुड़ा संभाग का मामला प्रमुख है। चुनावी साल में मुख्यमंत्री का इस तरह मुह चुराना सियासी हल्कों में चर्चित है। 
दर्पण झूठ ना बोले
11 जून 2013 से साभार

No comments: