Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

7.9.14

लव,इस्लाम और जेहाद!-ब्रज की दुनिया

7 सितंबर,2014,हाजीपुर टाईम्स,ब्रजकिशोर सिंह। मित्रों,जैसा कि आप जानते हैं कि सभी सामी धर्मों (मेरा मतलब यहूदी,इसाई और इस्लाम से है) में भगवान से प्रेम करने की सख्त मनाही है। उनके मतानुसार ईश्वर कड़क पिता की तरह जो अपनी संतानों पर दया और कृपा करता है उनसे प्रेम नहीं करता इसलिए उसकी ईबादत की जा सकती है,उससे विनती की जा सकती है लेकिन प्रेम नहीं किया जा सकता। इस्लामिक ईश्वर तो इतना ज्यादा कड़क है कि वह संगीत और चित्रकला को भी पसंद नहीं करता। वह खुदा कहता है कि सूअर,कुत्ते और बिल्लियों को छोड़कर सारे जानवर भक्षणीय हैं और महिलाओं को गुलामों की तरह रहना और रखना चाहिए। ससुर बहू के साथ बलात्कार करता है और खुदा कहता है बहू अब उसकी पत्नी और अपने ही पति की माँ हो गई यानि दरिंदे को सजा देने के बदले खुदा ईनाम देता है।
मित्रों,निश्चित रूप से यही कारण था कि मंसूर बिन हल्लाज नामक आरंभिक सूफी को सऊदी अरब में जिंदा आग में झोंक दिया गया था क्योंकि वो खुदा से प्रेम करने की बातें करता था। बाद में सूफी संतों का सिलसिला ही चल पड़ा जो खुदा से प्रेम भी करते थे लेकिन यह सूफी-मत कभी इस्लाम की मुख्यधारा नहीं बन पाया। इतना ही नहीं अभी भी कई सूफी संत अपने मुस्लिम समाज से डरते थे इसलिए सूफी कवियों ने अपने काव्यों-महाकाव्यों में नायिकाओं में खुदा के गुणों को आरोपति जरूर कर दिया और स्वयं नायक बनकर उससे प्रेम भी किया लेकिन वे सीधे-सीधे यह कहने का साहस नहीं जुटा पाए कि सीधे-सीधे खुदा से प्रेम करो। कुछ सूफी संत तो ऐसे भी थे जो कहलाते तो सूफी थे लेकिन थे कट्टरपंथी। नक्शबंदी और सुहरावर्दी जैसे कट्टरपंथी सिलसिलों के संत सल्तनत काल और मुगल काल में दरबारों के कृपापात्र भी बन बैठे और शासकों को हिन्दुओं पर कहर ढाने के लिए उकसाया।
मित्रों,आप ही बताईए कि जिस धर्म में ईश्वर से लव या प्रेम करने की ही मनाही हो उसके बंदे किस प्रकार आपस में या दूसरे धर्म के लोगों के साथ प्रेम कर सकते हैं? सदियों पहले अरब देश में लैला-मजनू ने प्रेम किया था लेकिन मुस्लिम समाज ने उनको गले से नहीं लगाया बल्कि उनके प्रेम को गुनाह मानते हुए उनको सजा दी,तंग किया और अंततः वे जीते-जी एक नहीं हो पाए।
मित्रों,प्रेम और युद्ध में सबकुछ जायज होता है यह कहावत सामी धर्मों में ही अनुकरणीय हो सकता है क्योंकि वे ही ऐसे हैं जो मानते हैं कि प्रेम भी युद्ध होता है और उसमें भी तमाम दाँव-पेंच आजमाए जा सकते हैं। प्रेम का असली मतलब पता हो तब न! प्रेम का असली मतलब तो भारत को पता है। भारत में तो कबीर और सूर कहते हैं कि ईश्वर से प्रेम करना ही चाहिए और प्रेम करना ही ईश्वर की ईबादत का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। प्रेम ही ईश्वर है और प्रेम में ही ईश्वर का निवास होता है इसलिए जिसने प्रेम को जान लिया उसने ही ईश्वर को जाना। प्रेम में छल और धोखे का कोई स्थान नहीं होता। प्रेम सर्वदा शुद्ध होता है जहाँ उसमें छल की मिलावट हुई कि प्रेम प्रेम नहीं रह जाता लेकिन हम देख रहे हैं कि इन दिनों सनातन धर्मी भी प्रेम में धोखा करने लगे हैं। जबर्दस्ती एकतरफा प्रेम करने लगे हैं और अपनी प्रेमिकाओं को शारीरिक-मानसिक नुकसान पहुँचाने से भी गुरेज नहीं करते। कई बार तो लड़की को सुनसान स्थान पर बुलाकर अपने ईष्ट-मित्रों के साथ मिल कर सामूहिक बलात्कार भी कर डालते हैं। अब ऐसे प्रेम को प्रेम कैसे कहा जा सकता है वह तो शुद्ध वासना हुई।
मित्रों,इन दिनों भारत में कई मुस्लिम युवकों ने एक अजीबोगरीब जेहाद छेड़ रखा है-लव जेहाद। मीडिया के सामने कई मुस्लिम युवकों ने स्वीकार किया है कि वे हिन्दू नाम रखकर फेसबुक और ट्विटर पर या फिर सीधे-सीधे परिचय में हिन्दू लड़कियों के साथ फ्लर्ट करते हैं और अपने जाल में फँसाते हैं और उनको घरों से भगा ले जाते हैं। फिर उस पर धर्म-परिवर्तन के लिए दबाव डालते हैं और सामूहिक बलात्कार जैसा अमानुषिक अत्याचार करते हैं।
मित्रों,प्रेम तो सिर्फ त्याग करना जानता है फिर प्रेम जिहाद या धर्मयुद्ध का हिस्सा कैसे हो सकता है? एक वास्तविक प्रेमी अपनी प्रेमिका के साथ अनाचार-अत्याचार कैसे कर सकता है? जाहिर है कि कानून को ऐसे धोखेबाज वासनापूजकों के साथ सख्ती के साथ पेश आना चाहिए। साथ ही हिन्दुओं को चाहिए कि वे लव-जेहाद के प्रति अपनी बहन-बेटियों को सचेत करें जिससे कि वे गलत लोगों के प्रेमजाल में नहीं फँसे फिर वो चाहे लड़का हिंदू हो या मुसलमान। यह परम-पवित्र भारतभूमि है जहाँ सनातन काल से ही महिलाओं की पूजा होती रही है न कि अरब देश जहाँ पर सदियों से महिलाओं की मंडी लगती है जैसी मंडी अभी ISIS लगा रहा है।

(हाजीपुर टाईम्स पर भी प्रकाशित)

No comments: