Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.7.15

विश्व कीर्तिमान बनाकर लौटे बिहार के निसक्त खिलाडिओं का हुआ सम्मान

पटना । विश्व कीर्तिमान बना कर पटना लौटे विकलांग खिलारी अनूराग चंद्रा और संतोष मिश्रा का नया टोला गोपाल मार्केट स्थित अदम्या अदिती गुरुकूल में डा. एम. रहमान व एम. सिवल सर्विसेज के मुन्ना जी ने मेमेंटो और शौल दे कर सम्मानीति किया। इस अवसर पर एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। डा. रहमान ने इस अवसर पर कहां कि अगर दिल में कुछ कर गुजरने का हौशला हो तो तमाम बाधाओ के बावजूद विजय मिल ही जाती है। इस कहावत को अक्षरसः सत्य सिद्ध कर दिखाया है बिहार के दो निशक्त खिलाडिओं अनुराग चन्द्र और संतोष मिश्रा ने । दोनों खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। दिल्ली से लेह का सफर 1267 किलोमीटर का है।



यह सफर अनुराग चंद्र ट्राई साईकल और संतोष साईकल से तय कर लिया है।यह एक नया विश्व रिकॉर्ड है। अभी तक यह रिकॉर्ड  नेपाल के एक विकलांग खिलाड़ी के नाम था  जिसने 450 किलोमीटर का सफर तय कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है।कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके अनुराग ने इस नए रिकॉर्ड के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि मुझे एडवेंचर का बहुत शौक है इसलिए मैं इस सफर पर निकला था। दोनों पैरों से विकलांग अनुराग ने बिहार सरकार से गोलघर (पटना) के उपर से रस्सी जम्प लगाने की अनुमति मांगी थी मगर सरकार ने इससे इंकार कर दिया था।संतोष कुमार मिश्रा जो कि विकलांग वॉलीबाल वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से खेल चुके हैं।

संतोष बताते हैं, हिम्मत और प्रेरणा समान्य लोगों से मिली है। अनुराग बताते हैं कि मैंने पटना के डीएम, बिहार सरकार, भारत सरकार सबको पत्र लिख मदद मांगी मगर किसी भी सरकार ने मदद नहीं की। दिल्ली से लेह तक के बीच में आने वाले हर राज्य के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा कि हमारी सुरक्षा का इंतजाम किया जाए लेकिन कहीं से कोई जवाब नहीं आया। हमारे पास जाने तक के पैसे नहीं थे तब अदम्या अदिति गुरुकुल के निर्देशक डॉक्टर एम रहमान व मुन्ना जी ने हमारी मदद की। उनकी मदद के बिना हमारा जाना मुमकिन नहीं था।

अदम्या अदिति गुरुकुल के निर्देशक डॉक्टर एम रहमान बताते हैं, हमारी संस्था गरीब बच्चों के लिए हमेशा आगे रहती है। चाहे वह बच्चा या व्यक्ति शिक्षा से हो, खेल से हो या किसी दूसरे प्रोफेशन से हो। जब इन्होंने हमसे मदद मांगी को हमने बिना सोचे हां कर दी।इस अभियान से लौटे दोनो खिलाडियो का आज अदम्या अदिति गुरुकुल मे अभिनंदन किया गया।इस अवसर पर सुनिल कुमार सिंह षषि कुमार सिंह षैलेन्द्र कुमार सुबोध कुमार मिश्रा अनूप नारायण सिंह संतोस तिवारी भी उपस्थ्ति थेेे।

अनूप नारायण सिंह                        
मोबाइल : 9386804066                                                                                                                              


No comments: