Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

6.8.15

पत्रकार नेता ने मजीठिया को लेकर मध्य प्रदेश के श्रमायुक्त को लिखा पत्र- 'ग्रामीण अंचल से समाचार भेजने वालों को भी पत्रकार माना जाये'

प्रति,
श्रमायुक्त
इंदौर (म.प्र.)

विषय :- मजीठिया वेज बोर्ड पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के पालन हेतु।

महोदय,

उपरोक्त विषय में निवेदन है कि देश के समाचार पत्रों में सिर्फ राजधानी अथवा बड़े शहरों के ही समाचार प्रकाशित नहीं होते, तमाम समाचार पत्रों में ग्रामीण अंचल के समाचार भी प्रकाशित होते है। अत: ग्रामीण अंचल के पत्रकारों के बारे में विचार करने बावत्।



1. बात वेज बोर्ड को लागू करने की :-

श्रम विभाग के पास समाचार पत्रों में कार्यरत उन पत्रकारों एवं गैर पत्रकारों की सूची होगी जो जिले स्तर पर कार्यरत है। तहसील एवं ग्रामीण अंचल के पत्रकारों की जानकारी नहीं होगी। जबकि समाचार पत्रों में तहसील एवं ग्रामीण अंचल के समाचार प्रकाशित होते है।  मेरा पूरे प्रदेश में समय-समय पर जाना होता है। यात्रा के दौरान ग्रामीण अंचल के पत्रकारों से मुलाकात होती है। इस दौरान उन पत्रकार साथियों का प्रश्न होता है कि क्या उन्हें मजीठिया वेतन आयोग की सिफारिश का लाभ मिलेगा ? देखने में आया है कि तहसील एवं ग्रामीण अंचल के पत्रकारों के पास समाचार पत्र मालिक द्वारा किसी भी तरह का कोई भी परिचय पत्र अथवा नियुक्ति पत्र नहीं होते हुये भी उनके द्वारा भेजे गये समाचारों को समाचार पत्र में स्थान मिलता है।  मेरा मानना है कि जिस व्यक्ति द्वारा समाचार भेजे जाते है उसे उस समाचार पत्र का संवाददाता मानना चाहिये। जिसकी पुष्ठि के लिये समाचार पत्र मेंं प्रकाशित समाचार स्थान को माना जाना चाहिए। यदि श्रम विभाग के अधिकारी इस तरफ ध्यान देते है तो ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को लाभ मिलेगा।

2. समाचार पत्र मालिकों ने लाभ के लिये किये जिलों से प्रकाशन :- म.प्र. सरकार ने जिलों से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्रों को विज्ञापन दिये जाने के नियम बनाये हैं। नियम के तहत जिले में सरकारी योजनाओं से संबंधित विज्ञापन दिये जाते है। नियमों का लाभ लेने के लिये म.प्र. में समाचार पत्रों ने जिले से समाचार पत्र का प्रकाशन प्रारंभ कर दिया। जिसमें सबसे बड़ी विसंगति यह है कि समाचार पत्र के मुद्रण का कार्य प्रत्येक जिले में नहीं होता वरन् एक ही स्थान से मुद्रण कर भेजे जाते है। जब मुद्रण स्थल एक है तो उसे जिले से प्रकाशन का अधिकार कैसे ?

R.V. Sharda
State President
Working Journalist Union
F-88/19, Tulshi Nagar, Bhopal
Mob : 09425609484, Telefax  - 0755- 2760936
Email - wjump@rediffmail.com,  shardawju@gmail.com

No comments: