Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

1.8.15

विश्व स्तनपान सप्ताह : मां का दूध अमृत समान

बाड़मेर जिले में विश्व स्तनपान सप्ताह दि. 01 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाएगा। केयर्न इंडिया, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, केयर इंडिया एवं लायंस क्लब बाडमेर के सहयोग से एवं इंडियन ऐकेडेमी आफ पीडियाट्र्रिक्स की बाडमेर शाखा के तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का आगाज आज सुबह नर्सिंग छात्रों की रैली से हुआ। रैली को सुबह आठ बजे जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल ने हरी झंडी दिखा कर जिला चिकित्सालय से रवाना किया।



रैली में नर्सिंग छात्र छात्राओं ने विश्व स्तनपान दिवस व स्तनपान के महत्व दर्शाने वाले बैनर्स हाथ में लिए हुए थे। इस अवसर पर आईएपी के अघ्यक्ष डा राजकिशोर माहेश्वरी, पीएमओ डा हेमंत सिंघल, शिशु रोग विशेषज्ञ डा हरीश चौहान, डा महेन्द्र चौधरी, डा जसराज बोहरा,  नर्सिंग सेंटर के प्रिंसिपल श्री मीर मोहम्मद, नर्सिग टयूटर श्री षंकर भवानी, श्री मंगलारामजी, व केयर्न इंडिया के श्री सुन्दर राज एवं लायंस क्लब बाडमेर के अघ्यक्ष श्री राधेष्याम मूंदडा, महेन्द्र हालावाला, श्री वीरचंद वडेरा आदि उपस्थित थे । रैली रेलवे स्टेशन, स्टेशन रोड होती हुई गांधी चौक पर समाप्त हुई।

इसके पश्चात स्थानीय राजकीय चिकित्सालय बाडमेर के शिशु रोग विषेशज्ञ डा हरीश चौहान ने नवजात एवं शिशु वार्ड में माताओं को स्तनपान का सही तरीका बताया व साथ ही जन्म के तुरन्त बाद नवजात शिशुओं को वहीं पर स्तनपान प्रारंभ करवाया। डा चौहान ने बताया कि मां का दूध बच्चों को विभिन्न संक्रामक बिमारियों से बचाता है व बच्चे को चुस्त दुरूस्त रखता है। यही नहीं, इससे मां और बच्चे के मध्य भावनात्मक संबंध स्थापित होता है। कार्यक्रम में शिरकत करते हुए डा महेन्द्र चौधरी ने बताया कि विश्व की हर माता यदि प्रसव पश्चात आधे से एक घंटे के भीतर स्तनपान शुरू कर दे तो सिर्फ इससे ही विश्व में दस लाख बच्चे प्रतिवर्ष मौत के मुंह में जाने से बच जाऐंगे। डा चौधरी ने स्तनपान में माताओं को आने वाली कठिनाइयों एवं उनका निराकरण करने के तरीको की जानकारी दी। जिला अस्पताल के इस कार्यक्रम में पीएमओ डा हेमंत सिंघल, डा बी एल मसूरिया एवं शिशु रोग विषेशज्ञ डा जसराज बोहरा भी उपस्थित थे।  विश्व स्तनपान सप्ताह के संयोजक डा आर के माहेश्वरी ने बताया कि कल नवजीवन अस्पताल, खत्री अस्पताल में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। डा माहेश्वरी ने बताया कि पूरे सप्ताह चलने वाले इस कार्यक्रम में बालिका उच्च माघ्यमिक पाठशालाओं, महिला महाविद्यालय, आर्मी एवं वायुसेना स्टेशन आदि जगहों पर भी ऐसे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिले के अन्य स्थान बालोतरा, सिणघरी, षिव, चोहटन, धोरीमन्ना, बायतु एवं गुडा मालानी आदि जगहों पर भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं महिलाओं को स्तनपान के महत्व के बारे में आवश्यक जानकारी दी जावेगी।


No comments: