Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

9.11.15

डॉ. अम्बेडकर के जीवन पर सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता

PRESS RELEASE : दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज एलुमनी क्लब एवं अम्बेडकर मिशन द्वारा डॉ. अंबेडकर के जीवन पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें हंसराज स्मारक स्कूल की छात्रा सविता ने पहला स्थान, प्रतिभा विकास विद्यालय नंद नगरी की छात्रा दिव्याज्योति ने दूसरा स्थान और बुद्धिस्ट स्टडीज़ के विशाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जिन्हें पुरस्कार स्वरूप क्मशः 3100/- 2100/- और 1100/- रूपए नकद राशि के साथ प्रतीक चिन्ह, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।  इसके अलावा श्यामलाल कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, एसओएल और इग्नू से पहुंचे विद्यार्थियों मे से बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. जी के अरोड़ा ने विद्यार्थियों को डॉ. अंबेडकर के संघर्ष से सीख लेकर जीवन में आगे बढ़ने की बात कही।






अंबेडकर मिशन के संयोजक ऋषि कुमार ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले सभी विद्यार्थियों की प्रशंसा करते हुए डॉ, अंबेडकर की तरह मेहनत करने की बात पर बल दिया। एलुमनी क्लब के अध्यक्ष गिरीश निशाना ने बताया कि एलुमनी क्लब हर महीने एक गतिविधि आयोजित कर रहा है और जनवरी महीने में क्लब कवि सम्मेलन और फरवरी के पहले रविवार को वार्षिक बैठक का आयोजन करेगा। क्लब की संयोजक डॉ. चित्रा ने बताया कि क्लब दिल्ली का एक मात्र एलुमनी क्लब है जो हर महीने एक बड़ी गतिविधि आयोजित कराता है। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में निर्णायक सदस्य के रूप में पहुंचे ट्रांसको के प्रबंधक वीरपाल सिंह और डीडी न्यूज़ के संपादक विनोद चौधरी ने विद्यार्थियों की प्रतिभा को सराहा। मंच संचालन करते हुए कर्ण कपूर ने विद्यार्थियों से डॉ. अबेडकर से जुड़े हर पहलु पर प्रश्न पूछे।

प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की गई जिसके पहले चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में मौखिक परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें पूरी दिल्ली के 15 से 23 वर्ष की उम्र के विद्य़ार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर कॉलेज प्राचार्य डॉ. जी के अरोड़ा, अंबेडकर मिशन संयोजक ऋषि कुमार, क्लब के अध्यक्ष गिरीश निशाना, संयोजक डॉ. चित्रा, कार्यकारी सदस्य कर्ण कपूर, निहाल सिंह, डॉ. एस एस चावला, डॉ. शशि,डॉ. प्रतिभा, डॉ. अर्चना माथूर, किरण नेगी, वीरपाल सिंह, विनोद चौधरी, विनय वर्मा, महेन्द्र सिंह, विनय कपूर, महेश कुमार, रामकुमार, कुसुम,आदि सहित काफी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

संपर्क सूत्र
कर्ण कपूर
(9999665398)



No comments: