Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

1.11.15

महिला किसानों ने बनाया अपना बीज बैंक

अपना बीज बैंक में होगी देशी प्रजाति की उन्नतशील बीजें, देंगे हाईब्रीज बीजो को टक्कर  

 मिर्जामुराद वाराणसी . हाईब्रीज बीजों,रासायनिक दवाओं,और उर्वरकों के दामों में बेतहाशा बृद्धि और मँहगाई की मार से आजीज आ चुकी महिला किसानों ने खोला अपना बीज बैंक। जहाँ बीज बैंक में भारतीय देशी प्रजाति के सभी प्रकार के फल,सब्जी,अनाज,दलहनी,एवं,तिलहनी आदि उन्नतशील बीजों का संग्रह होगा जहाँ से किसान बीज विनिमय के माध्यम से बिना पैसे के बीज प्राप्त कर सकते है। बीज बैंक की खासियत यह है कि कोई भी किसान बैंक सदस्य बनकर मुफ्त में बीज प्राप्त कर सकता है और बदले में उसे कोई दूसरे प्रजाति का बीज बैंक में जमा करना होगा या फसल तैयार होने के बाद किसान को बीज के एवज में बीज देना होगा। अपना बीज बैंक में बीजों का क्रय विक्रय सिर्फ बीज विनिमय के माध्यम से होगा।






 इसके लिए स्थानीय महिला किसानों से देशी बीजों का जबरदस्त संग्रह  किया है। लोक समिति आश्रम नागेपुर में अपना बीज बैंक का आज उद्घाटन किया गया।क्षेत्र के दर्जनों  महिला किसानों को अनेको भारतीय देशी प्रजाति के  फल,सब्जी,अनाज,दलहनी,एवं,तिलहनी आदि उन्नतशील बीजों का वितरण किया गया।

लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि अपना बीज बैंक का संचालन महिला किसान समूह के द्वारा किया जायेगा। बीज बैंक में सिर्फ भारतीय देशी प्रजाति के सभी प्रकार के फल, सब्जी,अनाज,दलहनी,एवं,तिलहनी आदि उन्नतशील बीजों का संग्रह होगा। किसानों को  हाईब्रीज व नपुंशक बीजों,रासायनिक दवाओं,और रासायनिक उर्वरकों से जमीन, पानी और स्वास्थ्य आदि पर हो रहे बुरा प्रभाव पर भी जागरूक किया जायेगा। साथ ही किसानों को जैविक खेती,प्राकृतिक खेती जैसे कम लागत वाली  खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

अपना बीज बैंक में नवधान्या देहरादून,और स्वराज विद्यापीठ इलाहबाद भी किसानों को बीज और जैविक खेती करने में मदद करेगा।
अपना बीज बैंक का उद्घाटन आज 27 अक्टूबर मंगलवार को  महिला किसान मंजीता,अनीता व नवधान्या देहरादून से आये किसान बैज्ञानिक नेगी भाई ,और स्वराज विद्यापीठ इलाहबाद के साथी स्वप्नील ने फीता काटकर किया। संचालन लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने स्वागत सरिता ने और धन्यवाद नाजमा ने किया।
इस अवसर पर सुनील,पंचमुखी,सोनी,श्रद्धा,ममता,चन्द्रकला,रामबचन,विजय,श्यामसुन्दर,विद्या,शमबानो,केसरा,शकुंतला,पार्वती,बासमती,समेत बड़ी संख्या में महिला व किसान मौजूद रहे।
भवदीय
नन्दलाल मास्टर
संयोजक : लोक समिति वाराणसी
मो ० - 09415300520

No comments: