Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

25.11.15

उच्च शिक्षा क्षेत्र में WTO को दिए ‘प्रस्ताव’ को सरकार द्वारा वापस लेने के लिए राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया गया


वाराणसी : सब के लिए शिक्षा के वृहत उद्देश्य को हासिल करने के लिए ‘अखिल भारत शिक्षा अधिकार मंच’ का गठन हुआ है। इस बात की पूरी संभावना है कि 15-18 दिसंबर 2015 को नैरोबी, केन्या में होने वाली विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यु.टी.ओ./WTO) की दसवीं मंत्री-स्तरीय बैक में भारत सरकार उच्च शिक्षा को WTO के मातहत वैश्विक बाज़ार के ‘सुपुर्द’ कर देगी।



ज्ञातव्य हो कि भारत सरकार ने सन् 2005 में ही इस संबंध में WTO के पटल पर उच्च शिक्षा का ‘प्रस्ताव’ रख दिया है जो इस ‘सुपुर्दगी’ का पहला चरण है। जैसे ही उच्च शिक्षा के ‘सुपुर्दगी’ की यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी वैसे ही WTO- GATS (‘जनरल एग्रीमेंट ऑन ट्रेड इन सर्विसेज़’ यानी सेवा क्षेत्र में व्यापार के लिए आम समझौता) के तहत लागू होने वाले व्यापार के नियम हमेशा के लिए भारत की उच्च शिक्षा को अपने शिकंजे में कस लेंगे। यह जानना भी जरूरी है कि भारत (या WTO के किसी सदस्य देश) के पास यह विकल्प है कि वह शिक्षा समेत किसी भी सेवा क्षेत्र को चाहे तो WTO के सुपुर्द करने से मना कर सकता है। लेकिन अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया और शिक्षा को WTO के हवाले कर दिया तो उस दशा में इसे वापस लेना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। इसका सीधा मतलब है कि भारत के पास अभी भी यह विकल्प है कि वह शिक्षा को WTO के दायरे से बाहर रखे लेकिन यह तभी संभव है जब नैरोबी बैठक से पहले उच्च शिक्षा क्षेत्र में WTO को दिए ‘प्रस्ताव’ को सरकार वापस ले लेती है।

 आज 21 नवंबर, 2015 को अखिल भारत शिक्षा अधिकार मंच के सदस्यों ने इस पूरी प्रक्रिया के खिलाफ विरोध दर्ज़ करने के लिए, शास्त्री घाट पर सभा की तथा जिला मुख्यालय तक जुलूस निकाल कर जिलाधिकारी , वाराणसी को राष्ट्रपति के लिए ज्ञापन दिया कि भारत सरकार शिक्षा को सेवा क्षेत्र से बाहर रखे और उसे GATS के अनुबंधों से मुक्त रखे।

 सभा तथा जुलूस में मुख्यतः माकपा के मुबीन अहमद ,अनिल कुमार, देबाशीष भट्टाचार्य; भाकपा के निजामुद्दीन, उमाशंकर साहू, मुन्नालाल पाल, काशी विद्यापीठ के डॉ रमण पंत, समाजवादी जनपरिषद के प्रो. महेश विक्रम, नजीर अहमद, डॉ.नीता चौबे ,संतोष कुमार, मकसूद अली, डा वाहिद, अफलातून फार्वर्ड ब्लॉक के संजय भट्टाचार्य तथा साझा संस्कृति मंच के वल्लभाचार्य पांडे ,जागृति राही, डा लेनिन रघुवंशी, डा एम् पी सिंह, सतीश सिंह आदि   ने भाग लिया। सभा की अध्यक्षता शिक्षा अधिकार मंच की डॉ स्वाति ने की।

प्रेषक
अफलातून  
संपर्क 8004085923
प्रेस विज्ञप्ति

No comments: