Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.3.16

रेल मंत्रालय दे अनुमति तो यात्रियों को डेढ रुपया लीटर पानी, 20 रुपया लीटर छाछ और 30 रुपया लीटर शुद्ध दूध उपलब्ध करा दूं

: रेलवे यात्रियों के साथ कर रहा है अमानवीय व्‍यवहार : सामाजिक कार्यकर्ता ने प्रधानमंत्री व रेल मंत्री को किया मेल :




सामाजिक कार्यकर्ता ब्रज भूषण दूबे ने प्रधानमंत्री के पोर्टल व रेल मंत्री/रेल राज्‍यमंत्री को मेल कर इस आशय की अनुमति मांगा है कि यदि उन्‍हें वैधानिकता प्रदान किया जाय तो वे अपने सहयोगियों सहित गाजीपुर सिटी रेलवे स्‍टेशन पर डेढ रूपया लीटर शुद्ध आरो का पानी, 20 रूपया लीटर छाछ/मटठा एवं 30 रूपया लीटर प्‍योर दूध यात्रियों को प्रदान करा देंगे। प्रयोग के तौर पर उन्‍होने गाजीपुर सिटी रेलवे स्‍टेशन की मांग किया है।


श्री दूबे ने मेल के माध्‍यम से यह बताया कि गत दिनो गोदावरी नदी को बचाने के लिये उनका नासिक तक आना-जाना हुआ था। यात्रा के दौरान उन्‍होने देखा कि रेलवे स्‍टेशनो पर स्‍थापित नल या तो खराब हैं या वे जहरीला पानी दे रहे हैं। पूरी यात्रा के दौरान स्‍टेशन परिसर में या ट्रेन के भीतर बीस रूपये से कम का एक बाटल पानी नहीं मिला। श्री दूबे ने यह भी कहा कि रेल यात्रा के टिकट में ही यात्रियों को शुद्ध पानी पिलाने का भी चार्ज जुडा होता है। शुद्ध पानी पीना आम यात्री का मौलिक अधिकार भी है। उनके द्वारा यह भी कहा गया कि रेलवे स्‍टेशन के प्रदूषित पानी पीने से प्रतिदिन हजारों यात्रियों की किडनी एवं लीवर खराब होते हैं।

28 मार्च की शाम श्री दूबे द्वारा वैधानिक यात्री के रूप में सिटी रेलवे स्‍टेशन के स्‍टेशन मास्‍टर के परिवाद पुस्तिका पर इस आशय की शिकायत दर्ज कराया कि स्‍टेशन के नलों में पानी नहीं आ रहा है तथा प्‍लेटफार्म नम्‍बर एक पर लगे दोनो आर0ओ0 प्‍लाण्‍ट कई माह से खराब पडे हैं। श्री दूबे ने कहा कि अति शीघ्र उनकी टीम रेलवे स्‍टेशन के बाहर यात्रियों को डेढ रूपया लीटर पानी, बीस रूपये लीटर जीरा व काला नमक मिलाया गया छाछ तथा 25 से 30 रूपया लीटर शुद्ध दूध प्राप्‍त कराकर रेलवे विभाग के अमानवीय चेहरे को उजागर करेगी।

ब्रज भूषण दूबे
राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष
समग्र विकास इंडिया
मु0-सिकन्‍दरपुर पो0-पीरनगर
गाजीपुर
mob 9889474889

No comments: