Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

11.3.16

छात्र ने लेखपाल को रिश्‍वत देने के लिये कचहरी में किया भिक्षाटन, देखें तस्वीरें



गाजीपुर (उत्तर प्रदेश) : हाथ में कटोरा व गले में भिक्षाटन लिखी तख्‍ती लटकाये एक छात्र शुक्रवार को गाजीपुर कचहरी में घूम-घूमकर लोगों से सहयोग मांग रहा था। सहयोग भी सौ पचास का नहीं बल्कि एक दो रूपये का। लोगों को बता भी रहा था कि पिता की मृत्‍यु के बाद वरासत करने के लिये लेखपाल साहब को घूस देना है। काफिले में सामाजिक संस्‍था समग्र विकास इंडिया के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ब्रज भूषण दूबे भी सहयोगियों के साथ शामिल थे।


भिक्षाटन करते लोग जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे जहां अतिरिक्‍त एस डी एम सत्‍येन्‍द्र श्रीवास्‍तव को पत्रक के साथ भिक्षाटन में मिले पैसे सुपुर्द करते हुये कहा कि मरदह क्षेत्र के गोविन्‍दपुर कीरत गांव के अनन्‍त चौबे की मृत्‍यु 11 माह पहले 18 मई 2015 को हो गयी। मृत्‍यु के बाद उनके चार बेटों व मां के नाम पर वरासत करने के नाम पर क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा पांच सौ रूपये रिश्‍वत मांगी जा रही है। हम सभी कुछ पैसे एकत्र किये हैं और कुछ आप अपने पास से मिलाकर उसे दे दीजिये, कारण कि बिना रिश्‍वत लिये लेखपाल वरासत करेगा नहीं।

सत्‍येन्‍द्र श्रीवास्‍तव ने पूरा मामला जिलाधिकारी के समक्ष रखकर जांच कराने व तत्‍काल वरासत कराने का आश्‍वासन दिया। मृतक अनन्‍द चौबे के पुत्र व भिक्षाटन करने वाले छात्र धनन्‍जय चतुर्वेदी ने बताया कि मैं गाजीपुर के स्‍नातकोत्‍तर महाविदयालय में कृषि विज्ञान का छात्र हूं। वरासत के लिये लगभग हर शुक्रवार को तहसील पर लेखपाल से मिलकर अनुरोध करता हूं कि वे वरासत कर दें‍ किन्‍तु हर बार उनके द्वारा यही कहा जाता है कि बिना पैसा लिये वरासत नहीं करूंगा। ऐसे में थक हारकर उन्‍होने ब्रज भूषण दूबे से सम्‍पर्क साधा।


श्री दूबे ने खेद प्रकाश करते हुये कहा कि जिलाधिकारी से लेकर नीचे तक के लोक सेवक गांवों में चौपाल लगाकर आखिर क्‍या देखते हैं। ऐसे मामलों पर कडी कार्यवाही की आवश्‍यकता है। उक्‍त अवसर पर गोपाल जी पाण्‍डेय, विनोद राजभर, अंशू पाण्‍डेय, नीजर सिंह, सुनील श्रीवास्‍तव, मुन्‍ना पाण्‍डेय, गुडडू, शैलेन्‍द्र सिंह मण्‍टू आदि लोग उपस्थित थे।

ब्रज भूषण दूबे
राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष
समग्र विकास इंडिया
मु0-सिकन्‍दरपुर
पो0-पीर नगर
गाजीपुर
9889474889
दिनांक-11 मार्च 2016

No comments: