Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.3.16

दूरदर्शन पटना के समाचार संपादक संजय को मिला गौरैया संरक्षण प्रतियोगिता में दूसरा सम्मान


पटना । विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर पर्यावरण एवं वन विभाग बिहार सरकार द्वारा आयोजित गौरैया संरक्षण प्रतियोगिता के ‘‘गौरैया बक्सा/कृत्रिम घोंषला” में दूरदर्शन पटना के समाचार संपादक संजय कुमार को दूसरा सम्मान प्रदान किया गया। आज संजय गांधी जैविक उद्यान पटना में विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर आयोजित राजकीय कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण एवं वन मंत्री तेज प्रताप ने संजय कुमार को सम्मान प्रदान किया।


संजय कुमार ने बताया कि पिछले कई वर्षों से गौरैया के संरक्षण को लेकर पहल कर रहे है। अपने लोहियानगर, कंकड़बाग, पटना स्थित घर के बालकोनी में गौरैया के लिए दाना-पानी रोजाना देते आ रहे है। उन्होंने बताया कि आसपास पेड़ होने की बजह से गौरैया सहित अन्य पक्षी पानी और दाना के लिए बालकोनी में रोजाना आते हैं। वे बताते है कि गौरैया नियमित रूप से आती है। हाल में बालकोनी में लगाये कृत्रिम घोंषला में गौरैया ने अपना वास बना लिया है। सुबह गौरैया के चहचहाने से नींद खुलती है।

पेशे से पत्रकार-लेखक संजय कुमार बताते हैं कि घरों को अपनी चीं..चीं से चहकाने वाली गौरैया मुशिकल से अब दिखाई देती। छोटे आकार वाली खूबसूरत गौरैया पक्षी का बसेरा कभी इंसानों के घर-आंगन में हुआ करता था और बच्चे बचपन से इसे देखते बड़े हुआ करते थे। अब स्थिति बदल गई है। गौरैया के अस्तित्व पर छाए संकट के बादलों ने इसकी संख्या काफी कम कर दी है और कहीं.....कहीं तो अब यह बिल्कुल दिखाई ही नहीं देती। जहां दिखायी दे रही वहां उसे बचाने की हर कोशिश जारी है। इसी कोशिश में गौरैया को बचाने को लेकर मैंने अपनी पहल शुरू की।

No comments: