Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

9.3.16

राजस्थान में लहराया सहारनपुर का परचम



सहारनपुर। राजस्थान की रंग-रंगीली धरती पर एक बार फिर सहारनपुर का नाम रोशन हुआ है। गंगा-जमनी तहजीब के शहर बीकानेर में आयोजित चतुर्थ इंटरनेशनल सोशल मीडिया सम्मेलन में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए वरिष्ठ रंगकर्मी व पत्रकार पवन शर्मा ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में सोशल मीडिया की भूमिका और सदुपयोग पर बेबाक नजरिया रखा। इस अवसर पर देश-विदेश से जुटे सैकड़ों कलाकारों, साहित्यकारों की उपस्थिति में श्री शर्मा को सोशल मीडिया सम्मान से भी नवाज़ा गया। प्रेरणा सामाजिक aसेवा समिति व एजुग्राम सहित नगर की विभिन्न सांस्कृतिक, सामाजिक एवं साहित्यिक संस्थाओं ने इसे गौरवपूर्ण उपलब्धि करार दिया।


विगत पांच एवं छह मार्च को बीकानेर के रेलवे प्रेक्षागृह में आयोजित चतुर्थ सोशल मीडिया सम्मेलन में भारत के विभिन्न राज्यों सहित कनाडा, अमेरिका, नेपाल सहित कई देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। दिल्ली एवं राजस्थान सहित देश भर में क्रियाशील विभिन्न संस्थाओं के साझा मंच ‘हम साथ-साथ हैं‘ के बैनर तले आयोजित सम्मेलन में कई चरणों की चयन प्रक्रिया के आधार पर अंतिम सूची में लगभग सौ प्रतिभागियों को स्थान दिया गया। इन्हीं में शामिल सहारनपुर (उत्तर प्रदेश) के वरिष्ठ रंगकर्मी एवं पत्रकार पवन शर्मा ने भी दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेकर अपनी प्रतिभा दर्शाई। उन्होंने सम्मेलन के पहले दिन सोशल मीडिया की भूमिका व उपयोग पर केंद्रित परिचर्चा में अपने सारगर्भित उद्बोधन के दौरान बेबाकी से कहा कि, सोशल मीडिया का सकारात्मक प्रयोग न केवल भारत बल्कि, पूरी दुनिया के लिए ‘वरदान‘ की मानिंद है। उन्होंने विभिन्न सामाजिक मसलों पर केंद्रितयादगार शेर सुनाते हुए तमाम प्रतिभागियों को झकझोर दिया। इसी क्रम में, सम्मेलन के दूसरे दिन आयोजित सत्र में श्री शर्मा व अन्य प्रतिभागियों ने ‘लिव इन रिलेशनशिप‘ और ‘भू्रण हत्या‘ पर केंद्रित अलग-अलग परिचर्चाओं में भी अपनी बात मजबूती से रखी। इसके अतिरिक्त, कवि सम्मेलन एवं सांस्कृतिक सत्रों में भी उनका प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा।

सम्मेलन के समापन सत्र में आयोजन समिति की ओर से राजस्थान सहित देश भर के प्रसिद्ध रचनाधर्मियों की उपस्थिति में श्री शर्मा को अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया। इस उपलब्धि पर सहारनपुर की विभिन्न सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्थाओं ने हर्ष व्यक्त किया। प्रेरणा सामाजिक सेवा समिति एवं एजुग्राम की संयुक्त बैठक में वरिष्ठ रचनाकार सुरेश सपन, शिक्षाविद् नीरज गुप्ता, नीना धींगड़ा, हर्षवर्धन, अनुज चैधरी, प्रमोद सिसौदिया, डिंपल नरुला, कमल शर्मा, विक्रांत जैन, योगेश शर्मा, कुलवर्धन, राजीव सैनी, संजय गुप्ता, अशोक मेहरा, अशोक वर्मा, केपी सिंह, अर्जुन, अपूर्वा, मानस आदि उपस्थित रहे।

No comments: