Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

19.6.16

छत्तीसगढ़ में संसदीय सचिव ने भाई को ही बना दिया सरकारी पीए

चंपादेवी पावले ने भाई को ही बना ​दिया शासकीय निज सहायक, शासकीय नियमों के तहत ​शिक्षाकर्मी नहीं बन सकते निज सहायक, 




संसदीय सचिव चंपा देवी पावले। भाई बबन सिंह। भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान लाल घेरे में मंच पर बैठे बबन सिंह।



रविकांत सिंह राजपूत की रिपोर्ट.....

मनेंद्रगढ़। देशभर में जहां एक ओर संसदीय सचिवों के पद को लेकर बहस छिड़ी हुई है। दिल्ली में तो संसदीय सचिवों की विधायकी पर संकट आ गया है, लेकिन छत्तीसगढ़ में एक ऐसी भी संसदीय सचिव है जिन्होंने अपने सगे शिक्षाकर्मी भाई को ही अपना शासकीय निज सहायक बना लिया है। जबकि नियमों के मुताबिक शिक्षाकर्मी किसी भी विधायक, मंत्री व संसदीय सचिव के निज सहायक नहीं बन सकते है। संसदीय सचिव व भरतपुर—सोनहत विधानसभा से विधायक चंपादेवी पावले के सगे भाई बबन सिंह कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ विकासखंड अंर्तगत आने वाले ग्राम बरबसपुर में शिक्षाकर्मी के पद पर पदस्थ है। बबन सिंह को संसदीय ​सचिव चंपादेवी पावले के द्वारा निज सचिव बनाने के लिए शासन को पत्र लिखा गया था, इस पर कोरिया ​जिले के प्रभारी कलेक्टर रहते हुए तत्कालीन जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव झा ने संसदीय सचिव के भाई बबन सिंह को संसदीय सचिव चंपादेवी पावले का निज सचिव बनाए जाने का आदेश जारी कर दिया।

यह है शासन का निर्देश
छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशों के तहत शिक्षाकर्मी को न तो किसी भी कार्य में संलग्न किया जा सकता है और न ही शिक्षाकर्मी किसी मंत्री व विधायक के शासकीय ​निज सहायक नहीं बन सकते। पूर्व में केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री रहे डा चरणदस महंत ने एक शिक्षाकर्मी को निज सचिव के संलग्न करने शासन को पत्र लिखा था, लेकिन उस समय कोरिया जिले के तत्कालीन कलेक्टर अविनाश चंपावत द्वारा शासन के निर्देशों का हवाला देते हुए शिक्षाकर्मी को निज सचिव बनाने से इंकार कर दिया था।

इधर स्कूल में पढ़ाई प्रभावित
संसदीय सचिव के भाई व शासकीय निज सचिव बबन सिंह बरबसपुर के हाई स्कूल में पदस्थ है। जब से बबन सिंह को निज सचिव बनाया गया है तब से हाईस्कूल बरबसपुर में ​केवल दो महिला शिक्षक ही कार्यरत है। इस कारण यहां बच्चों का अध्यापन कार्य प्रभावित है।

पार्टी कार्यक्रमों में रहती है सहभागिता
शिक्षाकर्मी बबन सिंह अपनी बहन संसदीय सचिव चंपादेवी पावले के साथ भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रमों में अक्सर देखे जाते है। वहीं भाजपा के कार्यक्रमों में हमेशा बबन सिंह की सहभगिता रहती है। बीते दिनों राज्य वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह के कोरिया जिला आगमन पर भाजपा के बैकुंठपुर स्थित कार्यालय में बबन सिंह भाजपा नेताओं के साथ मंच पर भी बैठे थे।

वर्जन
जब मैं जिला पंचायत अध्यक्ष थी तब से मेरा भाई मेरा शासकीय निज सहायक था। तब से उन्हें आज तक मूल पद पर नहीं भेजा गया है। अगर किसी को शिकायत है तो मैं अपने भाई को रिलीव कर दुंगी।
चंपादेवी पावले
संसदीय सचिव

​भाजपा के मंत्री और नेता अपने सरकार में नियम कायदो को धत्ता बताकर कार्य कर रहे है। संसदीय सचिव चंपादेवी के शिक्षाकर्मी भाई को चंपादेवी पावले के विधानसभा क्षेत्र में ठेकेदारी का कार्य करते भी देखा जा सकता है। मैनें कलेक्टर को पत्र लिखकर शिक्षाकर्मी भाई को निज सहायक पद से हटाकर मूल पद पर भेजने की मांग की है।

गुलाब कमरो
जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष

No comments: