Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

3.10.16

यूपी के जंगलराज में बौध परिपथ पर रोज गिरता है खून....

गाजीपुर में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने शुरू किया 'आपरेशन एनएच'






गाजीपुर, उत्‍तर प्रदेश। सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कुछ मरीजों को चारपाई पर लिटाकर रौजा की सडक पार कराया। हाथों में स्‍लोगन लिखी तखितयां लेकर सडक पार कराते वक्‍त शासन/प्रशासन एवं जिम्‍मेदार माननीयों की सदबुद्धि के नारे भी लगाये। सभी ने कहा कि अच्‍छी सडकों पर चलना आम आदमी का मौलिक अधिकार है। जनपद में सडकों की जर्जरता को लेकर अपने अन्‍दाज में लगातार अनोखे आन्‍दोलन चलाकर शासन/प्रशासन का ध्‍यानाकर्षण कर रही सामाजिक संस्‍था समग्र विकास इंडिया के कार्यकर्ताओं ने कुछ दिन पूर्व नन्‍दगंज के जलजमाव में स्‍नान एवं दूसरे दिन जिम्‍मेदार लोगों केे नाम पिण्‍डदान भी किया था।


स्‍नान व पिण्‍डदान का परिणाम भी आया कि जेसीवी लगाकर सारा पानी निकालने के साथ नन्‍दगंज थाने से लेकर हास्‍पीटल तक की सडक पर गिटटी व राविस डाल कर चलने लायक बना दी गयी। आपरेशन एन0एच0 रौजा की शुरुआत करते हुये संगठन के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ब्रज भूषण दूबे ने कहा कि अकेले रौजा की सडक वर्षों से दुर्घटना की सबब बनी हुयी है। सीमेण्‍ट की ईटें उखडने तथा सडक में भयंकर गडढे होने के कारण प्रति रोज जहां घण्‍टों जाम लगता है वहीं दर्जनो वाहन रोज गडढों मेंं फंसते और लोग चोटिल होते रहते हैं। कई मौतें तो रौजा क्षेत्र की जानलेवा सडकों मे हो गयी।  सारनाथ से कुशीनगर एवं नेपाल को जोडने वाली यह सडक राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बौध परिपथ होने के नाते अपना स्‍थान रखती है किन्‍तु अब बौध भिक्षु भी सडक की भयावहता का एहसास कर इस मार्ग से आना छोड दिये हैं।

संगठन के उपाध्‍यक्ष कुम्‍भनाथ जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के संसदीय क्षेत्र से मानव संसाधन विकास मंत्री एवं रेल राज्‍यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्रों से होकर बलिया घोसी एवं गोरखपुर संसदीय क्षेत्रों को जोडने वाली सडक यदि इतनी बहदहाल है तो फिर कैसे माना जाय कि अच्‍छे दिन आ गये। रूद्रेश कुमार निगम ने कहा कि हम कानून हाथ में नहीं लेंगे किन्‍तु वे सारे लोकतांत्रिक तरीके अपनायेंगे जिससे कि जिम्‍मेदार लोगों को सदबुद्धि आ जाय। अनूप मिश्र ने कहा कि सप्‍ताह में दो दिन आपरेशन रौजा केे नाम पर संघर्ष होगा। उक्‍त अवसर पर ज्ञान यादव, मैनुददीन, अंजनी कुमार जायसवाल, कपूर चन्‍द, आशीष, अजीत दूबे, विवेक कुशवाहा, विपिन गुप्‍ता, राजेश कुमार, संतोष, विजय, गौरव कुमार, मोनू मनोज तिवारी, अंशू आदि लोगों ने जनान्‍दोलन में भाग लिया। संचालन अनूप मिश्र एवं अध्‍यक्षता कुम्‍भनाथ जायसवाल ने किया।

भवदीय
ब्रज भूषण दूबे
राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष-समग्र विकास इंडिया
मु0-सिकन्‍दरपुर पो0-पीरनगर, गाजीपुर
उत्‍त्‍र प्रदेश। 9889474889, 9452455444

No comments: