Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.11.16

मस्जिद में घुस गई बस, हुआ बवाल

शाहजहांपुर : एक मस्जिद में मंगलवार को बस घुस जाने से मस्जिद का एक हिस्सा टूट गया गया। जिसके बाद लोगो ने जमकर बवाल काटा। गुस्साए लोगो ने बस पर पथराव कर दिया। बस के शीशे तोड़ दिए इतने भर से जब लोगों का गुस्सा शांत नही हुआ तो गुस्साए लोगों ने बस को आग के हवाले कर दिया। जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया। जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। ये खबर शहर में आग की तरह फैली तो अफवाहें भी गर्म होने लगी। देखते ही देखते मौके पर हजारों की तादाद में लोग इकट्ठा हो गए और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को काबू करने की कोशिश की तो स्थिति तनावपूर्ण हो गई।


गुस्साए लोग बस को पलटने लगे। स्थिति को तनावपूर्ण देखते हुए जिले की सभी थानों की पुलिस फोर्स को मौके पर बुला लिया गया। साथ ही पीएसी को भी मौके पर बुला लिया गया। भीड़ को देखते हुए पुलिस की तादाद कम होने के कारण आसपास के जिलों से भी पुलिस को बुला लिया गया। साथ ही मौके पर पुलिस के आलाधिकारी भी मौके पर डटे हुए हुए हैं। जिनमें डीआईजी आशुतोष कुमार, डीएम राम गणेश, एसपी सिटी एपी सिंह, एएसपी ग्रामीण रमेश कुमार भारतीय, सीओ सिटी अवनीशवर चंद्र श्रीवास्तव स्थिति को संभालने की कोशिश करने में लगे हुए हैं। फिलहाल अभी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

घटना सदर बाजार थाना क्षेत्र के पुलिस लाईन गेट के पास की है। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार रात रोडवेज की अनुबंधित बस ने एक गाङी का एक्सीडेंट कर दिया था। सूचना के बाद उस बस को टीएसआई आलोक मिश्रा ने पकड़ लिया और उसका चालान करने के लिए उसे पुलिस लाईन ले जा रहे थे। हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि बस कौन चला रहा था। बताया जा रहा है कि बस एक होमगार्ड चला कर पुलिस लाईन ले जा रहा था। तभी पुलिस लाईन के गेट पर बस पहुंचते ही वहां पर बनी मस्जिद मे बस टकरा गई। जिससे मस्जिद का एक हिस्सा टूट गया। जिसके बाद वहां पर लोगो ने हंगामा करना शुरू कर दिया।  मौके पर हजारों की तादाद में लोग इकट्ठा हो गए।

लोगों की मांग थी की बस चालक के खिलाफ कङी कार्रवाई कर मस्जिद के टूटे हिस्से को जल्द बनवाया जाए। इस मांग को लेकर लोग अङे रहे। गुस्साए लोगों की बात पर जब पुलिस ने और प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो लोग उग्र हो गए और बस पर पत्थर फेंकने लगे। पुलिस कुछ समझ पाती कि कुछ असमाजिक तत्वों ने बस में आग लगा दी। जिसके बाद हडकंप मच गया। आग की खबर लगते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की कई गाङियां मौके पर पहुच गई और आग पर काबू पाया।

गुस्साए लोगों ने कहा कि जब तक टूटी हुई मस्जिद को बनवाया नहीं जाएगा और बस चालक के खिलाफ कङी कार्रवाई नहीं की जाएगी बस को यहां से हटने नहीं देंगे। लेकिन पुलिस ने उन लोगों की मांग पर ध्यान नही दिया और भारी तादाद में मौके पर पुलिस बल बुला लिया गया और स्थिति को काबू करने की कोशिश करने लगे। फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

समाजवादी पार्टी से नगरपालिका चेयरमैन तनवीर खान और बीएसपी से असलम खान के मौके पर पहुचने से हालात तनावपूर्ण होते चले गए। हालांकि बीएसपी नेता असलम खान तो कुछ देर रूकने के बाद ओर मामले को तूल देने के बाद वहां से निकल आए। लेकिन जब मौके पर सत्ता पक्ष के नेता तनवीर खान पहुंचे तो हालात काबू से बाहर हो गए। उनके सामने ही लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया लेकिन कङी मशक्कत के बाद पुलिस ने हालात पर काबू पा लिया है लेकिन स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुई है। वहीं पुलिस अब पथराव करने वाले लोगों की पहचान करने में जुट गई है। साथ ही घटना स्थल के आसपास के घरो की तलाशी ली जा रही है।

डीएम राम गणेश ने बताया कि एक बस धार्मिक स्थल से टकरा गई थी जिससे उसका एक पिलर टूट गया था। कोई भी इंसान किसी के धार्मिक स्थल को नुकसान नही पहुंचाना चाहता है लेकिन ये नही पता कि बस चालक शराब पिए हुए था या नहीं लेकिन धार्मिक स्थल का पिलर टूटते ही लोग उग्र हो गए। जिसके बाद गुस्साए लोगों ने बस मे आग लगा दी और पुलिस पर भी पथराव करने लगे। जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पङा। डीएम का कहना है कि जिन लोगों ने बस में आग लगाई है उनकी पहचान की जा रही है। उन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

Shadab News
shadabnews6@gmail.com

No comments: