Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

23.11.16

वरिष्ठ पत्रकार मार्क टुली से मनोज अलीगढ़ी की यादगार मुलाकात



अमुवि के गेस्ट हाउस नं. 3 में वरिष्ठ पत्रकार मार्क टुली से मुलाकात करते फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी एवं अन्य। फोटोः दिवाकर राघव

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में शामिल होने आये वरिष्ठ पत्रकार मार्क टुली से गेस्ट हाउस नं. 3 में फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी ने मुलाकात की और उनसे अनुभव साझा किये। वरिष्ठ पत्रकार मार्क टुली ने कहा कि मनोज अलीगढ़ी के फोटो जो विभिन्न समाचार पत्रों में छपते हैं, उन्हें मैं देखता हूं। उन्होंने कहा कि फोटोग्राफर मौके पर जाकर फोटो खींचते हैं इसलिए उनका कार्य चुनौतीपूर्ण होता है।


उन्होंने कहा कि पत्रकार सिर्फ शब्दों और भाषा के द्वारा समाचार को रूचिकर बना सकता है लेकिन समाचार पत्र के प्रति आकर्षण और जनरूचि फोटो के माध्यम से ही आती है। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ अच्छा शहर है, यहां मैं दुबारा आने का प्रयास करूंगा। फोटो जर्नलिस्ट मनोज अलीगढ़ी ने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि महत्वपूर्ण मसलों की रिर्पोटिंग में आपका कीर्तिमान स्थापित है, विभिन्न देशों में रहकर पत्रकारिता को मजबूत करने में आपका सराहनीय योगदान रहा है। विश्व का हर देश और पत्रकार मार्क टुली से भली-भांति परिचित है। मार्क टुली इंडो-पाक युद्ध, भोपाल गैस त्रासदी, ऑपरेशन ब्लूस्टार, इंदिरा व राजीव गांधी हत्या की कवरेज देने वाले चर्चित पत्रकार हैं। इनका विशेष कवरेज बाबरी मंडी पर भी हुआ। मार्क टुली पर इमरजेंसी के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारत आने पर रोक लगा दी थी। इस मौके पर दिवाकर राघव, विनीत ठाकुर, विकास यादव तथा अमुवि के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

No comments: