Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.3.17

पत्रकारिता में सबसे बड़ा संकट विश्वसनीयता का : कृष्णमोहन झा

छिन्दवाडा : जिला प्रशासन के सहयोग से आज स्थानीय खजरी चौक स्थित फारेस्ट रेस्ट हाउस के पास संवाद भवन में जनसंपर्क विभाग का मीडिया संवाद कार्यक्रम संपन्न हुआ । इस कार्यक्रम में कलेक्टर जे.के.जैन , आईएफडब्ल्यूजे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष देश के वरिष्ठ पत्रकार कृष्णमोहन झाऔर  कौशल चतुर्वेदी सहित उप संचालक जनसंपर्क  एम.एस.उईके और पत्रकारगण उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में पत्रकारिता विधा की कौशल संबंधी बारीकियों पर चर्चा करने के साथ ही विकासपरक पत्रकारिता और नवीन तकनीक के संबंध में चर्चा की गई ।


कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता में विश्वसनीयता का संकट सभी के सामने खडा है और ईमानदारी के साथ की जा रही पत्रकारिता को समझने में भी उलझन होती है । वर्तमान में पत्रकार विभिन्न स्तरों पर काम कर रहे है, संघर्ष करते हुये जूझ रहे है और अब उनके लिये निचले स्तर पर पत्रकारिता करना चुनौतीपूर्ण ही नही बल्कि असंभव सा हो गया है । पत्रकारों की सोच और समझ में भी काफी परिवर्तन हुआ है तथा प्रशासनिक स्तर पर चर्चा करते समय यह दुविधा होती है कि पत्रकारों से किस स्तर तक बात की जाये । उन्होंने कहा कि पत्रकार बहुत से सामाजिक सरोकारों से जुड़कर काम करते है और हमारी सोच से अलग हटकर सकारात्मक योगदान भी देते है जिससे काम करने में आसानी होती है । कलेक्टर ने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर पत्रकारों से बहुत अधिक बातचीत नही होती और पत्रकारों के साथ अनौपचारिक नही होने पर लोग प्रशासनिक अधिकारियों को अंहकारी समझने लगते है, किंतु जब अनौपचारिक होकर अन्य स्तरों पर खुलकर चर्चा होती है तो कई पहलू खुलकर सामने आते है । उन्होंने कहा कि पत्रकारों का यह दायित्व है कि वे जिस स्थान में निवास करते है उसके निवासी के हैसियत से अपना वास्तविक योगदान पत्रकारिता के क्षेत्र में दें । अपना एक अलग ओपिनियन बनाकर आत्म संयम से प्रभावी ढंग से अपनी विश्वसनीयता को बनाकर रखने से पत्रकारों का महत्व बढ़ेगा । किसी के प्रभाव में आकर उसके पक्ष में लिखने के बजाय तटस्थ और निस्पृह होकर काम करने से सकारात्मक पत्रकारिता की दिशा में एक अच्छा कार्य हो सकेगा । उन्होंने मीडिया संवाद कार्यक्रम में हुई चर्चा से अभिभूत होते हुये इसे एक अच्छी उपलब्धि बताया ।

कार्यक्रम में  वरिष्ठ पत्रकार श्री कृष्ण मोहन झा ने कहा कि वर्तमान पत्रकारिता में सबसे बड़ा संकट विश्वसनीयता का है तथा हमारे सामने यह चुनौती है कि हम कैसे इसे कायम रख सके । उन्होंने कहा कि पहले पत्रकारिता में पत्रकार प्रशासन के समक्ष विभिन्न समस्याओं को रखता था और प्रशासन उनका निराकरण करता था, किंतु वर्तमान समय में यह स्थिति बदल गई है । उसे पत्रकारिता में ग्लैमर दिखाई देता है । इसलिये वह इस क्षेत्र में आता है, किंतु वस्तुस्थिति यह है कि पत्रकारिता से वह अपनी आर्थिक परिस्थिति को सुदृढ़ करने की स्थिति में नही होता है । उन्होंने कहा कि यदि पत्रकार ईमानदारी से अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे और समाज को कुछ देंगे तो समाज भी उन्हे सम्मान देगा । सभी मिलकर समाज के विकास और देश के निर्माण के लिये एकजुट होकर कार्य करे तो लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने प्रदेश सरकार व्दारा पत्रकारों को उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न सुविधाओं की विस्तार से जानकारी भी दी । कार्यक्रम में भोपाल से ही पधारे  पत्रकार कौशल किशोर चतुर्वेदी ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में कई चुनौतियां हमारे सामने है, किंतु हम निष्पक्ष रिपोर्टिंग करते हुये सही दिशा में काम करके समाज में सकारात्मक परिवर्तन कर सकते है । उन्होंने कहा कि आज पत्रकार पर अस्तित्व का संकट  छाया हुआ है, क्योंकि किसी भी संस्थान में स्थायी रूप से काम करना पत्रकार के लिये मुश्किल हो गया है । यदि हम एक दूसरे का सहयोग और मदद करते रहेंगे तो इस अस्तित्व के संकट से ऊबर सकते है । इसके लिये पत्रकारों को एकजुटता से आगे बढ़कर चुनौतियों का सामना करना होगा । उन्होंने कहा कि पत्रकार स्थानीय स्तर पर संगठित होकर एक आर्थिक कल्याण कोष तैयार करे और इस कोष से जरूरतमंद पत्रकारों को आर्थिक के साथ ही मानसिक संबल भी प्रदान करें जिससे पत्रकार में आत्म विश्वास बना रहेगा । सामूहिक कल्याण के इस कार्य में सभी स्तरों से लोग मदद के लिये भी आगे आते है जिसका लाभ पत्रकारों को लेना चाहिये । उन्होंने विकासपरक पत्रकारिता के संबंध में कहा कि हमे सतर्क रहकर निर्भीकता और निष्पक्षता से पत्रकारिता करनी चाहिये । उन्होंने पत्रकारिता के भविष्य और चुनौतियों का सामना करने के संबंध में उठाये गये विभिन्न प्रश्नों के उत्तर भी दिये । कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर एवं पत्रकार व्दय का स्वागत किया गया और सभी ने अपना परिचय दिया । कार्यक्रम का संचालन पत्रकार रिजवान कुरैशी ने किया तथा अंत में उप संचालक जनसंपर्क श्री उईके ने आभार व्यक्त किया।

No comments: