Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

9.4.17

क्रिकेट पर हावी ब्लैक का कारोबार...

खेल प्रेमियों को नहीं मिलती टिकट, दलाल पहले ही खरीदकर रख लेते हैं।





इंदौर : घण्टो धूप में भूखे-प्यासे धक्के खाने के बाद भी इंदौर के क्रिकेट लवर्स को IPL मैचेस की टिकट नहीं मिल रही है। लेकिन इसके पीछे की वजह खेल प्रेमियों की अधिक संख्या या टिकटों का कम होना नहीं, बल्कि टिकट पर हावी ब्लैक का कारोबार है। सस्ती टिकट पहले ही दलालों द्वारा विभिन्न माध्यमों से खरीदकर सोल्ड आउट कर दी जाती है। और फिर उन्ही टिकट्स को कई गुना दामों पर ब्लैक में बेचा जाता है।


जो प्रोफेशनल ब्लैकर्स हैं उनके कस्टमर पहले से फिक्स रहते हैं। लेकिन जो नौसीखिये हैं वो टिकट ब्लैक करने इंटरनेट या एप्प इत्यादि का सहारा ले रहे हैं। फिलहाल OLX पर भी IPL मैचेज की टिकट्स ब्लैक होने के प्रमाण मिले हैं। आपको बता दें टिकट ब्लैक का यह खुला खेल इसलिये पैर पसारे है, क्योंकि जिम्मेदार नजर फिराये हुये हैं। अन्यथा टिकट लेते समय फोन नम्बर, ईमेल ID, या फिर आधार कार्ड इत्यादि की जरुरत पड़ती है। जिनकी मदद से इन दलालों पर आसानी से नकेल कसी जा सकती है। क्योंकि जिस समय खेल के शौक़ीन लोग लाईन में खड़े तपती धूप में खुद को जला रहे थे। उस समय इन दलालों ने टिकट ब्लैक करनी शुरु भी कर दी थी।

यह हैं टिकट बुक करने के माध्यम:

ऑनलाइन-
बुक माय शो एप्प के जरिये बिना किसी डॉक्यूमेंट और प्रूफ में 1 फोन नम्बर और मेल ID पर 4 टिकट बुक होती है। हालाँकि सर्विस चार्जेज एक्स्ट्रा लगते हैं। यानी 1600 की टिकट ऑनलाइन लेने पर 1750 की पड़ती है।

ऑफलाइन-
टिकट काउंटर से टिकट लेते समय ID प्रूफ अनिवार्य है। 1 ID पर वहां से भी 4 टिकट इश्यू होती है। इसमें कोई एक्स्ट्रा चार्जेज नहीं लगते।

आशीष चौकसे
पत्रकार, राजनीतिक विश्लेषक और ब्लॉगर
ashishchouksey0019@gmail.com

No comments: