Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

15.3.18

जयपुर में मीडिया के नाम पर हो रही दलाली

शहर के एमआइ रोड़ पर स्थित एवन न्यूज चैनल कर रहा दलाली
भोले भाले युवाओं को नौकरी का झांसा देकर कर रहा शौषण
सैलरी मांगने पर दिख देते है बाहर का रास्ता
कई युवाओं का भविष्य दांव पर
चैनल में मौजूद निरज मेहरा और राखी जैन की कारगुजारी
जयपुर
देश भर में मीडिया के बढते क्रेज और युवाओं में मीडिया के प्रति बढते जोश और उत्साह को लेकर राजस्थान में कई मीडिया समुह इनका जबरदस्त नाजायज फायदा उठा रहे है। ऐसे ही राजधानी जयपुर के एमआई रोड पर स्थित एक रिजनल न्यमज चैनल एवन भी पिदे नही रहा। उसके चैनल हेड सहित अन्य उच्च अधिकारीयों ने दलाली और चैनल के कर्मचारीयों का शोषण करने पर तुले हुए है।
कर्मचारीयों द्वारा बार बार ही नही कई बार सैलरी मांगने पर उनकों घर का रास्ता दिखा दिया जाता है। ऐसे में कई युवओं का भविष्य दांव पर लगा हुआ है। जानकारी के अनुसार चैनल एवन गत कुछ सालों से मार्केट में आया। और ग्रामीण सहित अन्य भोले भाले युवाओं को काम का लालच और अच्छी सैलरी का झांसा दिया। युवा मन लगाकर काम करने लगे। किंतु ये क्या कुछ ही समय में युवाओं के चेहरों पर निराशा देखने को मिली। ऐसे में बात करने पर कुछ कर्मचारीयों ने बताया कि शुरू में काम का लालच दिया अब जब सैलरी मांगते है तो सैलरी तो देते नही और मत करो काम बात कहते है।

कुछ युवाओं ने तो नौकरी छोड़ भी दी किंतु उनका अटका पैसा अभी तक नही आया। कर्मचारी रोज एवन के दरवाजे तक जाते है किंतु नीेच बैठे चैनल हेड के भाई प्रदिप लोढ़ा उन्हे अनिल लोढा से मिलने नही देते और जल्द ही अकाउंट में पैसा जमा हो जाएगा कहकर टाल देते है। प्रथम मंजिल पर नीरज मेहरा और राखी जैन बैठते है जो कि चैनल के जयपुर हेड है। वे तो किसी से सीधे मुंह बात तक नही करते। ऐसे में अब कर्मचारी सैलरी मांगे तो आखिर किस से। दबाव में आकर यदि बात करते भी है तो वे नऐ नऐ बहाने बनाते हुए नजर आते है। जैसे आप कभी समय पर आॅफिस आए ही नही। आपने चैनल में किया ही क्या है....आदि।

सबसे मुख्य बात तो ये है कि चैनल ने कर्मचारी को किसी भी प्रकार का अपाइंटमेंट लेटर अथवा कोई प्रुफ दिया ही नही कि जिससे बेचारा कर्मचारी स्वयं को प्रुफ कर सके कि कुछ समय पुर्व वो एवन का कर्मचारी था।  उसे हमेशा ये ही कहा गया आपका लेटर जल्द ही मिल जाएगा। आगे हस्ताक्षर होने गया है। ऐसे में राज्य सरकार आंखे मुंदे हुए बैठी है। एक ओर जहां राज्य सरकार युवाओं सहित आमजन को राहत देने की कोशिशे कर रही है वही पर ये मीडिया के दलाल उनकी इन कोशिशों पर पानी फेरते नजर आ रहे है।

SANDEEP AGARWAL
9694534553, 9314501989,8209497993
nktkhabar@gmail.com

No comments: