Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

15.4.19

समाज को अंधकार से निकालने में पत्रकारों की भूमिका अविस्मरणीय : मधुरेश प्रियदर्शी


समाज के नवनिर्माण में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है। पत्रकारिता के बदौलत हम समाज को नई दिशा दे सकते हैं। उक्त बातें पत्रकार प्रेस परिषद के प्रदेश अध्यक्ष मधुरेश प्रियदर्शी ने रविवार को मोतिहारी के बैंक रोड स्थित केसरिया गेस्ट हाउस में आयोजित परिषद् की जिला बैठक को मुख्य वक्ता के रुप में संबोधित करते हुए कही। इससे पहले आगत अतिथियों ने बैठक का विधिवत उद्घाटन संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित करके किया।

अपने संबोधन में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पत्रकार प्रेस परिषद् देश के पत्रकारों, साहित्यकारों, आरटीआई कार्यकर्ताओं, सेवानिवृत्त अधिकारियों, अधिवक्ताओं, चिकित्सकों एवं बुद्धिजीवियों को एक मंच पर लाकर समाज को नई दिशा देने की ओर अग्रसर है। बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय द्वारा समाचार संकलन के दौरान पत्रकारों को सहयोग और सुरक्षा प्रदान करने संबंधित दिशा निर्देश जारी किए जाने का स्वागत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने डीजीपी को परिषद् की ओर से बधाई दी।

पत्रकार सुरक्षा को महत्वपूर्ण मुद्दा बताते हुए श्री प्रियदर्शी ने सुबे में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग प्रदेश सरकार से की। उन्होंने मीडियाकर्मियों से संगठित होने एवं अपने अधिकारों की प्राप्ति के लिए संघर्ष तेज करने का आह्वान किया। बैठक को संबोधित करते हुए जिले के ख्याति प्राप्त चिकित्सक डॉ एस पी सिंह ने कहा कि पत्रकार प्रेस परिषद् द्वारा समाज को नई दिशा देने के लिए शुरू की गई पहल सराहनीय है। शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त आरडीडी बृजेश कुमार ओझा ने अपने संबोधन में पत्रकारिता में साहित्य के समावेश पर विशेष बल दिया। परिषद् के प्रयासों की उन्होंने जमकर सराहना की। वहीं हिंदी के विद्वान प्रोफेसर सत्यदेव सुमन ने पत्रकारिता में युवाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

बैठक को सेवानिवृत्त प्राचार्य मदन प्रसाद, ख्वाब फाउंडेशन के निदेशक इंजीनियर मुन्ना कुमार, राजेंद्र सेवा सदन के निदेशक डॉक्टर मदन राज, सेवानिवृत्त सूबेदार जेपी सिंह एवं आईएएस प्रशिक्षक सुमित शशांक ने भी संबोधित किया। बैठक के दौरान प्रदेश अध्यक्ष ने जिले के सुप्रसिद्ध युवा चिकित्सक एवं अमन क्लीनिक के संचालक डॉ दीपक कुमार को पत्रकार प्रेस परिषद् का जिला संरक्षक नियुक्त किए जाने की घोषणा की। बैठक की अध्यक्षता पत्रकार प्रेस परिषद् के जिला अध्यक्ष डीएन कुशवाहा ने की। बैठक में पत्रकार रवि कुमार गुप्ता, राज निखिल सिंह, राकेश कुमार, संजय कुमार दास, ब्रजराज पांडेय, योगेंद्र यादव, अंकित कुमार सिंह, राहुल कुमार, भागीरथ प्रसाद, मनीष कुमार, मृत्युंजय कुमार मिश्रा, संतोष कुमार, रौशन कुमार, डॉक्टर सुधीर कुमार एवं नीरज आनंद समेत बड़ी संख्या में जिले के पत्रकार, अधिवक्तागण, चिकित्सक, पूर्व सैनिक, विभिन्न विभागों के सेवानिवृत्त पदाधिकारी शामिल हुए।आगत अतिथियों का स्वागत पत्रकार प्रेस परिषद् के नवनियुक्त जिला संरक्षक डॉ दीपक कुमार ने अपने सहयोगियों के साथ किया।

No comments: