Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

30.5.19

कुत्ता काटे तो मनपा दे पीड़ित को मुवावजा!

वसई में आवारा  कुत्तों का आतंक चल रहा है । हालाकि कई बार इसकी शिकायत महानगर पालिका के अधिकारियों को की है पर इसका निराकरन नहीं होता । कुत्ते काटने का इंजेक्शन लेने के लिए पीड़ित महानगर पालिका के अस्पताल में ही जाता है क्योंकि वहाँ इसका मुफ्त इलाज होता है ,पूरे आंकड़े महानगर पालिका को मिलते है कि रोजाना कितने लोगों को कुत्ते काटते है पर विभाग सुस्त है।


कुत्ते के काटने कि घटनाएँ शहर में बढ़ती जा रही है लेकिन यह विभाग काफी लापरवाह है । आवारा कुत्तो के काटने कि घटनाएँ दशकों से हो रही , जिसकी रोकथाम के लिए अब तक लाखों रुपये खर्च हो चुके है । कुछ समय पूर्व हमने एक बड़े अधिकारी को इसकी शिकायत भी दी थी । उन्होने बताया कि हम कुत्तो को मार  तो सकते नहीं , हा उनको पकड़ कर उनकी नसबंदी कर उन्हें शहर से दूर छोड़ सकते है पर मैंने कभी किसी कुत्ता गाड़ी को कुत्ता पकड़ते हुये नहीं देखा है।

यदि मनपा इस काम में असफल रहती है तो मैं मनपा से अनुरोध करूंगा की वह पीड़ित का मुफ्त इलाज कराने के साथ कम से कम एक लाख  रुपया मुववजा देने का प्रावधान करें । राज्य सरकार को भी संग्यान लेना चाहिये। बावजूद नसबंदी के नए कुत्ते के पिल्ले कहाँ से आ जाते है । लोगो को भोंकना , काटना इसके अलावा मल – मूत्र द्वारा ये सड़क , बस्ती को भी खराब करते है।

पहले तो इनका आतंक सड़कों तक था पर अब ये सोसायटी और सोसायटी के बाद घरों में भी घुस आते है । महानगर पालिका द्वारा इनकी रोकथाम आवश्यक है । इसके अलावा घरू पालतू कुत्तों से भी लोगों को परेशानी है ।

आम लोगों का  रास्ते अथवा सार्वजनिक जगह पर थूकने पर महानगर पालिका द्वारा निर्धारित जुर्माना चुकाना पड़ता है पर घरू पालतू कुत्तों को घूमाने के बहाने लोग रास्ते में अथवा सार्वजनिक स्थान पर मल-मूत्र करवाते है वो कहाँ तक जायज है । महानगर पालिका को इसके लिए भी कानून बनाना चाहिए । मुंबई में घरू पालतू कुत्तो के लिए लाइसेन्स लेना आवश्यक है व साफ सफाई के भी कुछ माप - दंड है , वही कानून यहाँ लागू होना चाहिए।

अशोक भाटिया ,अ/001 वैंचर अपार्टमेंट ,वसंत नगरी, वसई पूर्व (जिला–पालघर)
फोन 09221232130
vasairoad.yatrisangh@gmail.com

No comments: