Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

18.6.19

हुक्मरानों, बच्चों की अर्थियां बहुत वजनदार होती हैं!


अभी कुछ दिनों पहले ही IIT के रिजल्ट आया. हर बार की तरह इस बार भी बिहार के छात्रों ने अपना लोहा मनवाया. लेकिन इन छात्रों के मन में एक कसक होगी कि हार बार की तरह इस बार इनके बारे में चर्चा नहीं की जा रही है. लेकिन इस बात का इन्हें कोई मलाल नहीं होगा. क्योंकि इस बार चर्चा हो रही है तो उन्हीं के राज्य में ही लगे एक अनचाहे शतक के बारे में. बिहार राज्य की एक ऐसी शतकीय पारी जो इतिहास के पन्नों पर हर वक़्त बिहार से ताल्लुक रखने वालों को ही नहीं हर देशवासी को मुंह चिढ़ाएगी.

शायद अब आपको अंदाजा हो गया होगा की मैं किस शतकीय पारी की बात कर रह हूँ. मैं बात कर रहा हूँ मुज्जफरपुर में चमकी बुखार से हुए लगभग 130 मासूम बच्चों की मौत का. उन्हीं बच्चों की बात जिनकी मौत शुरुआती मीडिया रिपोर्टों के अनुसार खाली पेट लीची खाने से हुई थी. बिहार का मुज्जफरपुर जिला हालांकि राज्य की राजधानी से कुछ ज्यादा दूरी पर नहीं है. लेकिन इन मासूम बच्चों से मिलने या इनसे अपनी संवेदना जताने के लिए हुक्मरानों का पहुँचने का सिलसिला बहुत ही लाचार है. क्योंकि यहां से राजनीति या वोटों की रोटियां नहीं सेंकी जा सकती हैं.

कहने को तो बिहार में बहुत कुछ बदलाव हुआ है. लेकिन आपका सिर शर्म से और झुक जाएगा जब आपको मालूम होगा कि मुज्जफरपुर में यह बीमारी पिछले 25 सालों से घर किये हुए है. पिछले 25 सालों से यहां मौत का तांडव हो रहा था, लेकिन सरकार और हुक्मरानों के कानों पर जूं तक न रेंगी थी. स्वास्थ्य विभाग के ही आंकड़ों को देखें तो मालूम पड़ता है कि 2010 से अब तक लगभग इस 500 बच्चे अपनी जान से हाथ धो चुके हैं. पिछले 9 सालों में यह बीमारी धीमे-धीमे असर कर रही थी, लेकिन इस साल इस चमकी बुखार ने अपना तांडव शताब्दी की स्पीड में चला दिया. इस चमकी बुखार की बढ़ी स्पीड का सारा दोष दिया गया लीची को.

मीडिया को बंगाल से जब फुर्सत मिली, तो इन मासूमों का ख्याल आया. मीडिया ने हो हल्ला किया. सरकार और जिम्मेदारों पर जूं रेंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन उनके जूनियर अश्विनी चौबे और बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय अस्पताल में पहुंचे. अस्पताल का शाही दौरा किया गया. दौरे के बाद दिखावे के लिए प्रेस कांफ्रेंस का मंचन किया गया. डॉ. हर्षवर्धन को भी उम्मीद नहीं होगी की सारा खेल यहीं हो जाएगा. हालांकि उन्होंने सवालों का सामना किया और एक डॉक्टर होने के नाते जवाब भी दिए. लेकिन बगल में ही बैठे दोनों ही मंत्रियों ने सारा गुडगोबर कर दिया. उनके जूनियर अश्विनी चौबे नींद में झूम रहे थे. जिसको उन्होंने चिंतन और मनन का नाम दिया था. और वहीं बिहार के मंत्री साहब को क्रिकेट के स्कोर की ज्यादा चिंता थी.

अब जब मंत्रियों के दौरे की बात आ ही गई है, तो एक और दौरे का जिक्र करना चाहूँगा. तारीख थी 22 जूं 2014. अंतर सिर्फ इतना था की राज्य में एनडीए की सरकार नहीं थी. उस वक़्त भी स्वास्थ्य मंत्री भी यही हर्षवर्धन थे. उस वक़्त भी बच्चों की मौतें हुई थीं. अपने उस दौरे दौरान उन्होंने वादा किया था कि मुज्जफरपुर में 100 बेडों का अस्पताल बनाया जाएगा. लेकिन यह वादा भी अन्य वादों के साथ धुल गया. हाथ आया तो सिर्फ हर साल मौतों का बढ़ता हुआ हुआ आंकड़ा. और यही वादा इस बार भी किया गया है.

लेकिन फिलहाल बात करें तो हालात यह हैं कि डॉक्टरों को अभी तक यह भी नहीं मालूम है कि बीमारी क्या है? कौन सी दवाई दी जाए?किस तरह बढ़ते हुए आंकड़ो को रोका जाए? लेकिन सच्चाई यह है की सरकार और हुक्मरान इन मासूमों की मौत के जिम्मेदार हैं. अगर पहले ही कुछ कर लिया जाता तो यह आंकड़ा इतना लंबा नहीं जाता. बिहार और देश इन मौतों को कभी नहीं भुला पाएगा. क्योंकि बच्चों की आर्थियाँ बहुत वजनदार होती हैं.....             


No comments: