Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

21.8.19

पीलीभीत में पत्रकार सुधीर पर जानलेवा हमले से पत्रकार यूनियन नाराज

पत्रकारों की हत्या और जानलेवा हमले बर्दाश्त नहीं, पत्रकार ही अगर असुरक्षित हो गए तो लोकतंत्र का क्या होगा, श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने प्रान्तीय बैठक में पत्रकार उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जताई
लखनऊ। उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की बैठक सोमवार को गोमतीनगर स्थित प्रांतीय कार्यालय में संपन्न हुई, जिसमें पत्रकार उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई और सरकार से पत्रकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की गई।

उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रांतीय अध्यक्ष सियाराम पांडेय 'शांत' ने कहा कि पत्रकार विषम परिस्थितियों में अपने दायित्व का निर्वहन करते हैं। जनहित में समस्याओं को उठाते हैं। आर्थिक कदाचार और सामाजिक विसंगतियों पर प्रहार करते हैं। ऐसे में अराजक तत्वों की उनसे नाराजगी स्वाभाविक है। जिस तरह से पत्रकारों पर आए दिन हमले हो रहे हैं, उनकी हत्या की जा रही है, वह बेहद शर्मनाक है। इस पर तत्काल रोक लगाई जानी चाहिए। सहारनपुर में पत्रकार की गोली मारकर हत्या और पीलीभीत में पत्रकार सुधीर दीक्षित पर ट्रैक्टर चढ़ाकर जान से मारने की कोशिश की गई। इन दोनों ही घटनाओं की जितनी भी निंदा की जाए, कम है।

प्रांतीय महामंत्री रमेश शंकर पांडेय ने कहा कि पत्रकारों का संरक्षण सरकार और प्रशासन का नैतिक कर्तव्य है। पत्रकार समाज को आईना दिखाने का काम करते हैं। देश और प्रदेश को आगे बढ़ाने में पत्रकारों के योगदान को कमतर नहीं आंका जा सकता। पत्रकार ही अगर असुरक्षित हो गए तो लोकतंत्र का क्या होगा ? पत्रकारों को डराने और उनका मनोबल गिराने की कोशिशों को पत्रकार समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा।

प्रदेश उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद पांडेय ने कहा कि सरकार, पुलिस और प्रशासन के दावों के बाद भी पत्रकारों पर जानलेवा हमले चिंताजनक हैं। इस प्रवृत्ति पर रोक लगनी चाहिए। सहारनपुर में पत्रकार की हत्या और पीलीभीत में पत्रकार की हत्या का प्रयास करने वालों को अभी तक गिरफ्तार न किया जाना व्यवस्था पर सवाल खड़ा करता है। पत्रकार जनता की आवाज हैं। इस आवाज का दबाया जाना किसी भी रूप में जनहित में नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले में अगर आरोपियों को अविलंब गिरफ्तार नहीं किया गया तो उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन बड़ा आंदोलन करने को बाध्य होगी। 

बैठक में प्रभाशंकर अस्थाना, अशोक सिंह, सलीम खान, एस.के गोपाल,जादूगर सुरेश, अवनीश सागर  रविकांत दीक्षित, बरेली मंडल बरेली  के अध्यक्ष निर्मलकांत शुक्ला,रोहिताष मिश्र,आसिफउल्ला खान, जमाल मिर्जा, अतहर सलीम खान आदि उपस्थित रहे।

No comments: