Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

4.9.19

बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी पर हमला

सुनवाई आगे बढ़ने के साथ मंदिर समर्थकों में बढ़ रही बेचैनी
जे.पी.सिंह

अयोध्या मामले में जैसे जैसे उच्चतम न्यायालय में सुनवाई आगे बढ़ रही है और हिन्दू पक्ष विवादित स्थल के मालिकाने का अबतक कोई ठोस सबूत पांच सदस्यीय संविधान पीठ को नहीं दिखा सका है वैसे वैसे मंदिर समर्थकों में बेचैनी बढ़ती जा रही है। नतीजतन अब अदालत के बाहर मुस्लिम पक्षकारों के वकील को धमकी देने के साथ-साथ वादी पर भी हमला शुरू हो गया है।बाबरी मस्जिद मामले के वादी  इकबाल अंसारी पर हमला करने और मुकदमा वापस लेने के लिए धमकी देने का आरोप लगा है। साथ ही जान से मारने की धमकी दी गई है। इकबाल अंसारी ने यह हमले का आरोप अंतरराष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह पर लगाया है।बाबरी मस्जिद के पक्षकार मोहम्मद इकबाल और अंतरराष्ट्रीय शूटर कहने वाली वर्तिका सिंह के बीच झड़प ने सुरक्षा में चूक उजागर कर दी।

राम जन्म भूमि मामले में बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी पर मंगलवार को उनके पर ही कथित रूप से हमला करने की सूचना है। इकबाल अंसारी ने कहा है कि कि उन्हें धमकी दी गई है कि अगर उन्होंने मामला वापस नहीं लिया तो उनकी हत्या कर दी जाएगी। इकबाल अंसारी ने घटना की सूचना इलाके की पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को पूछताछ के लिए अपने साथ लेकर गई।

मंगलवार दोपहर को एक व्यक्ति और महिला इकबाल अंसारी के घर पहुंचे। इकबाल अंसारी ने बताया कि महिला ने खुद को वर्तिका सिंह के तौर पर परिचय दिया और कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय शूटर है। इकबाल अंसारी ने आरोप लगाया कि अंतरराष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह ने तीन तलाक और राम मंदिर मुद्दे पर उनसे बात करने लगी, लेकिन बात करते-करते वह बेहद गुस्सा हो गई और बरस पड़ी कि मैंने राम मंदिर मुकदमे को उलझा रखा हैं। उन्होंने मुझसे तत्काल इस मुकदमे से अपना नाम वापस ले लेने के लिए कहा। बातचीत के दौरान विवाद इतना बढ़ गया कि वर्तिका सिंह उनके ऊपर हमलावर हो गयी।इकबाल अंसारी के अनुसार, इस दौरान सुरक्षा में तैनात गनर ने बीच-बचाव कर उन्हें सुरक्षित करते हुए तत्काल मामले की सूचना थाना राम जन्मभूमि को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी अंतरराष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह को हिरासत में ले लिया और पूछताछ की।

इकबाल अंसारी का कहना है कि मैं अपने घर पर था, एक महिला और एक पुरुष मेरे घर आये और बोले की हमें बाबरी मस्जिद के मुद्दई से बात करनी है। उन्होंने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय शूटर हूं। तुम मामले को फंसाए हुए हो, मुकदमा हटाओ ताकि मंदिर बनना शुरू हो जाए। हमने कहा मामला सुप्रीम कोर्ट में है, हम अकेले नहीं है। हिंदुओं में 14 पक्षकार हैं। हमारी तरफ से भी पक्षकार हैं। हम तो बार-बार कहते हैं कि कोर्ट फैसला कर दे आज कर दे और आप हमसे क्या चाहते हो। उन्होंने कहा तुम मुकदमा हटाओ, हम अंतरराष्ट्रीय शूटर हूं, गोली मार दूंगी। इसके बाद हाथापाई करने पर आमादा हो गई। मौके पर मौजूद गनरों ने तुरंत उसका हाथ पकड़ा। मोहल्ले और घर की औरतें भी आ गईं। अगर मौके पर ये लोग न होते तो वो मारपीट करने पर आमादा थीं। हमने मामले की तहररीर दे दी है।

इकबाल अंसारीन का आरोप है कि वर्तिका ने उन्हें धमकाते हुए कहा, मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर की शूटर हूं और गोली मार दूंगी। इकबाल ने पुलिस को दी गई तहरीर में आशंका जताई है कि वर्तिका हिंदुओं-मुस्लिमों में तनाव पैदा करना चाहती हैं और इसी साजिश के तहत घटना को अंजाम दिया। उन्होंने अपनी सुरक्षा बढ़ाने की मांग करते हुए बताया कि घटना के बाद से उनके परिवार में घबराहट है।

मामले में पूछताछ के लिए अंतरराष्ट्रीय शूटर वर्तिका सिंह को हिरासत में लिया गया। एसएसपी अयोध्या आशीष तिवारी ने बताया कि पूछताछ के बाद खिलाड़ी को लखनऊ में उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। आरोपी एक प्रतिष्ठित महिला खिलाड़ी है, इसलिए पुलिस हर पहलू पर गंभीरता से जांच कर रही है। जांच के उपरांत उचित धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

स्वयं को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज बताने वाली वर्तिका मूलत: प्रतापगढ़ के ग्राम रायचंद्रपुर की हैं। वे इन दिनों लखनऊ में रहती हैं और लखनऊ से ही वे मंगलवार को अयोध्या पहुंचीं थीं। वर्तिका सिंह ने कहा कि मैं अयोध्या में रामजी के दर्शन के लिए आई थी। वहां फिर मैंने लोगों से बात कर परेशानी जानी। क्योंकि मैं अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज हूं, देश की नागरिक हूं।जाते-जाते उनके घर के पास खड़े हुए थे तो उनसे मुलाकात हुई। मैंने अपना परिचय दिया तो उन्होंने बैठने के लिए कहा। उसके बाद भड़काऊ और अभद्र भाषा का प्रयोग किया।



No comments: