Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.2.23

मंजरी फाउंडेशन के संजय कुमार सम्मानित

मुंबई में बीती रात सामाजिक क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए CSR JOURNAL EXCELLENCE AWARDS 2022 दिए गए. एक भव्य कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विजेताओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.



ग्रामीण क्षेत्र में जमीनी स्तर पर काम करने के लिए मंजरी फाउंडेशन के संजय कुमार को सम्मानित किया. बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले संजय कुमार दिल्ली के उस्मानपुर जैसी जगह से आते है. दिल्ली में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद संजय ने लुधियाना से एग्रीकल्चर इंजिनियरिंग की और फोर्ड फाउंडेशन की फेलोशिप के लिए अमेरिका में उनका सेलेक्शन हो गया.

जहां आज से 20 साल पहले अमेरिका में उनके पास लाखों रूपये की सैलरी के कई अवसर थे लेकिन संजय ने पहले से ही मन में ठान लिया था कि उसे सामाज के लिए कुछ करना है और उन्होंने अमेरिका की चकाचौध वाली दुनिया छोड़ राजस्थान के धौलपुर जैसी छोटी जगह को अपनी कर्मभूमि को चुना और मंजरी फाउंडेशन की स्थापना कर जमीनी स्तर पर कार्य शुरू किया.

वर्तमान में www.manjarifoundation.in राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम कर रहा है। मंजरी फाउंडेशन का विजन "महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें पंक्ति में सबसे आगे खड़ा करना हैं" मंजरी फाउंडेशन ने 6277 स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देकर 89203 ग्रामीण परिवारों को प्रभावित किया है

13 जिलों के 850 गांवों में 22 संघ/एफपीओ। आर्थिक सशक्तिकरण के अलावा मंजरी

महिला सशक्तिकरण के माध्यम से 100 गांवों और 7 स्थानों में 4422 महिलाओं तक पहुंच गया है

और वित्तीय, डिजिटल और उद्यमिता पर उद्यमिता कार्यक्रम. इन तक पहुँचने के लिए

महिलाओं और परियोजना की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हमने 200 मास्टर प्रशिक्षकों का एक कैडर बनाया था. इंटरनेट साथी कार्यक्रम सहयोग के तहत डिजिटल जागरूकता में सुधार करने और की शक्ति का लाभ उठाने के लिए टाटा ट्रस्ट और गूगल इंडिया के साथ इंटरनेट और स्मार्ट फोन के जरिये ग्रामीण इलाकों में गहरी पैठ सुनिश्चित कर रहे हैं।

मंजरी फाउंडेशन महिला अधिकारिता पर उप-समूह के लिए नीति आयोग का सदस्य है और एसडीजी 5 के तहत सुरक्षा।

मंजरी फाउंडेशन द्वारा कार्यान्वित एक "सखी परियोजना" को कई प्रतिष्ठित अवार्ड मिल चुके हैं:

• The CSR Universe Award 2022

• Social Impact leadership award 2021

• The Grant Thornton SABERA 2019 award.

• Best CSR initiative for women at @ ASSOCHAM4India

• CSR Excellence Award 2018 under Women Empowerment Category

• Dainik Jagran CSR award 2018

• CSR leadership award 2018


No comments: