Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

18.7.16

संसदीय सचिव ने भाजपा मंडल अध्यक्ष, एल्डमैन और निजी पीए व पीए के रिशतेदारों को ही बांट दी निधि

शासन की जनसंपर्क निधि का मनमाने ढंग से किया जा रहा वितरण

रविकांत 

मनेंद्रगढ़। एक ओर दिल्ली में संसदीय सचिवों को लेकर विवाद थम नहीं रहा है। वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ की महिला संसदीय सचिव अपनी मनमानी को लेकर एक बार फिर विवादों में है। अपने सगे शिक्षाकर्मी भाई को अपना शासकीय निज सहायक बनाने के बाद छत्तीसगढ़ शासन की संसदीय सचिव व भरतपुर सोनहत विधायक चंपादेवी पावले एक बार फिर विधायक जनसंपर्क निधि की बंदरबाट करने के कारण सुर्खियों में है। एक बार संसदीय सचिव द्वारा जनसंपर्क निधि की राशि का जमकर दुरुपयोग किया गया है। वित्तीय अधिकारों का फायदा उठाकर जनप्रतिनिधि अपने चहेतों को रेवडिय़ां बांट दी।


गरीबों की मदद के लिए दी गई राशि का उपयोग संसदीय सचिव ने अपने निजी निज सहायक, निज सहायक के रिशतेदार और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं व एल्डरमैनों को बांट दी। इसमें सरकारी राशि व्यय करने में शासन के निर्देशों की भी अनदेखी की जा रही है। संसदीय सचिव ने भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री, पूर्व मंडल अध्यक्ष, भाजयुमो नेताओं को जनसंर्पक निधि बांट दी। सूची में ऐसे नाम बड़ी संख्या में हैं जो धनाढ्य वर्ग से हैं और उन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत ही नहीं है। वहीं संसदीय सचिव ने अपने गृहग्राम लाई नागपुर के ही ज्यादातर लोगो को ही निधि बांटी है।

निजी पीए के रिशतेदारों को दी राशि : संसदीय सचिव ने अपने निजी पीए शैलेष जायसवाल को 20 हजार निजी पीए के चाचा श्रवण कुमार जायसवाल को 10 हजार, निजी पीए की बहन भावना को दो दो बार 10 हजार निजी पीए के दादा रामकृष्ण को 25 हजार। इतना ही नहीं निजी पीए के दोस्त चंबित राय को 25 हजार और अमित राय को 5 हजार व राहुल को 20 हजार रुपए बांट दिया। संसदीय सचिव ने अपने निजी पीए के रिशतेदारों व दोस्तो को 1 लाख 25 हजार रुपए की राशि वितरित की।

मंडल अध्यक्ष और जिला मंत्री को भी ​दी राशि : संसदीय सचिव ने विधायक जनसंपर्क निधि से भाजपा पदाधिकारियों को भी उपकृत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। चंपा देवी पावले ने भारतीय जनता पार्टी के नागपुर मंडल अध्यक्ष श्यामबिहारी जायसवाल को 10 हजार रुपए, भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री जमुना पांडेय को 10 हजार, भाजपा हसदेव मंडल अध्यक्ष महेंद्र चंदेल की पुत्री मनीषा सिंह को 15 हजार, जनकपुर के भाजयुमो नेता संदीप गुप्ता को 25 हजार व नागपुर भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष सुंदर सिंह को 25 हजार रुपए जनसंपर्क निधि से ​राशि दी। गौरतलब है कि पूर्व मंडल अध्यक्ष सुंदर सिंह एसईसीएल से हाल ही में सेवानिवृत हुए है।

2 एल्डरमैन को भी राशि : संसदीय सचिव ने भाजपा नेताओं के अलावा सरकार द्वारा मनोनीत दो पार्षदो को भी अपनी निधि से राशि दी। संसदीय सचिव ने नगर पंचायत नई लेदरी के दो एल्डरमैन राकेश मंडल और विमल जैन को भी अपनी निधि से 15, 15 हजार रुपए दिए है। गौरतलब है कि एल्डरमैनों को सरकार ने पहले से ही 2 लाख रुपए की पार्षद निधि दे रखी है।

ठेकेदार को भी मिली राशि : संसदीय सचिव ने सिर्फ पार्टी कार्यकर्ताओं और अपने करीबियों को नहीं ब्लकि ठेकेदार को जनसंपर्क निधि से राशि बांटी है। सोनहत के ठेकेदार दीपक जायसवाल को ​संसदीय सचिव ने 25 हजार रुपए की राशि निधि से दी है।

क्या है जनसंपर्क निधि : गरीब या जरूरतमंदों को आकस्मिक आर्थिक मदद के लिए विधायकों के पास स्वेच्छानुदान व जनसंपर्क निधि होती है। विधायक इसका इस्तेमाल जरूरतमंदों के लिए कर सकते हैं। वहीं खेलों व सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के ​लिए चिभिन्न क्लबों व मंडलियों को उनके नाम से निधि से राशि दे सकते है।

वर्जन
-जनसंपर्क निधि जारी करने के लिए संसदीय सचिव के पास शासन से जारी गाइड लाइन है। गाइड लाइन के अनुसार वे जिसे जरूरतमंद समझें, राशि जारी करने का अनुमोदन कर सकते हैं। संसदीय सचिव की अनुशंसा सूची के अनुसार राशि जारी की गई है। (एस प्रकाश, कलेक्टर)

-पदाधिकारी कोई सरकारी नौकरी थोड़ी न करते है कि उनके पास पैसा आए। पदाधिकारियों की जरुरत को देखकर निधि से राशि दी गई है। ऐल्डरमैन को क्रिकेट किट खरीदने के नाम पर निधि से राशि दी गई है। जो मांगने आएगा उसे दूंगी। (चंपा देवी पावले, संसदीय सचिव)

-भाजपा सरकार के मंत्री और विधायक सत्ता का दुरुपयोग कर रहे है। पूरे प्रदेश में इसी तरह से निधि के पैसों का बंदरबाट हुआ है। पद का दुरुपयोग किया जा रहा है। (गुलाब कमरो, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष)

RAVIKANT SINGH
ravikantsinghrajput@gmail.com

No comments: