Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.2.17

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पूछ रहा है आवेदक की जाति

हरियाणा में दी जाने वाली नौकरियों का आधार अब योग्यता होगा या फिर जाति, इस समय यह चर्चा जोरों पर चल रही है। दरअसल हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाल में नौकरियों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विज्ञापन संख्या 5/2016,6/2016 और7/2016  निकाला गया लेकिन इस विज्ञापन में आवेदकों से फार्म भरने के दौरान सब कैटेगरी/सब कास्ट का कॉलम दिया गया है। विभाग द्वारा बनाए गए इस कॉलम को देखकर ऐसा लगता है कि अब आवेदन करने वालों को उनकी योग्यता के अनुसार नहीं उसकी जाति के अनुसार रोजगार मिलेगा।


हाल ही में हरियाणा में जाट आरक्षण के दौरान हुए दंगों से पूरा प्रदेश जल उठा था। अब ऐसे में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने नौकरियों के दौरान मांगे गए आवेदन में आवेदक की जाति पूछने का कॉलम बनाकर इससे चर्चा का विषय बना दिया है। आवेदकों के साथ-साथ आम लोगों में भी चर्चा है कि सरकार नौकरियां योग्यता अनुसार देना चाहती है या फिर जाति अनुसार, जो फार्म में सब कास्ट का एक नया कॉलम बना दिया गया है।

यह मामला हाल ही में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाले गए विज्ञापन संख्या 5/2016 ,6/2016और 7/2016 में सामने आया है। गौरतलब है कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने लगभग एक माह पहले नौकरियों के लिए विज्ञापन निकाला था, मगर ऑनलाइन भर्ती फार्म में आवेदकों की श्रेणी (कैटेगरी) पूछने के साथ-साथ उसकी जाति भी पूछी है जिससे आवेदकों में रोष है। इस संदर्भ में जींद निवासी अजय मलिक ने करीब 6 महीने पहले सीएम विंडो में शिकायत दी थी जिस पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई. शिकायत नंबर cmoff\n/2016/066213 है।

अजय मलिक का कहना है कि जाति पूछना नियमों के खिलाफ है। उन्होंने बताया कि एक तरफ जहां आयोग ने जाति पूछ कर नियमों की अवहेलना की है, वहीं आयोग दिव्यांगों से आवेदन के दौरान फीस भी ले रहा है। जबकि फार्म में दिव्यांगों के आवेदन पर नो चार्ज लिखा हुआ है। आयोग ने फार्म गाइड लाइन में स्पष्ट लिखा है कि फिजिकल हैंडीकैप्ड और एक्स सर्विसमैन से आवेदन के दौरान किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा। मगर ऑनलाइन फार्म भरने पर फीस काटी जा रही है। फीस नहीं भरने पर प्रोसेस पूरा नहीं किया जा रहा है।
हरियाणा सरकार द्वारा कर्मचारी चयन आयोाग द्वारा निकाली गई नौकरियों में झुठी जानकारी देने से आवेदक गुस्से में हैं !
ajay malik
8295898366





No comments: