Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

10.5.23

वृद्धावस्था पेंशन लेने के लिए 70 वर्षीय महिला प्लास्टिक की कुर्सी के सहारे नंगे पैर चल रही है!

Naveen sinha-

 

ओडिशा में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से वृद्धावस्था पेंशन लेने के लिए 70 वर्षीय महिला प्लास्टिक की कुर्सी के सहारे नंगे पैर चल रही है। अचानक यह तस्वीर हर किसी का ध्यान आकर्षित करती है और सोशल मीडिया पर मशहूर हो जाती है लेकिन क्योंबैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने बुनियादी ढांचे के अनुकूल क्यों नहीं बनाया है

 

बिक्री और सेवा एक अलग मुद्दा है, लेकिन हर बैंक शाखा के बुनियादी ढांचे के बारे में आरबीआई के दिशानिर्देश की अनदेखी करता है, उदाहरण के लिए - वरिष्ठ नागरिक आईसीआईसीआई बैंक मालवीय नगर दिल्ली और शिवालिक दिल्ली शाखा पर कैसे चढ़ सकते हैं?20 सीढियाँ है और अपने आस पास नजर दौडाएं हर सरकारी प्राइवेट बैंक का यही हाल है 

जबकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वरिष्ठ नागरिकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए कई नीतियां लागू की हैं जो उनकी  जरूरतों के अनुरूप हैं। इन नीतियों को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच हो, साथ ही साथ उनके हितों की रक्षा भी हो।

आरबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय धोखाधड़ी और दुरुपयोग से बचाने के लिए नीतियां भी लागू की हैं। उदाहरण के लिए, बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त बुनियादी बचत बैंक जमा खाते प्रदान करने की आवश्यकता होती है, जिसमें कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं होती है। ये खाते कई अन्य लाभों के साथ भी आते हैं, जैसे कि मुफ्त चेक बुक, मुफ्त एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच।

इसके अलावा, आरबीआई ने यह भी अनिवार्य किया है कि बैंकिंग सेवाओं के मामले में बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तरजीह दें। इसमें बैंकिंग लेनदेन में सहायता के लिए छोटी कतारें, समर्पित काउंटर और विशेष सेवाएं शामिल हैं। बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों को एटीएम तक आसान पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ दृष्टि और शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए सुविधाएं प्रदान करने की भी आवश्यकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई बुनियादी ढांचे के अनुकूल नीतियों को लागू किया है जो यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि उनके पास सुरक्षित और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच है। इन नीतियों का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं तक आसान पहुंच प्रदान करना और उनके हितों की रक्षा करना है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरबीआई द्वारा लागू की गई कुछ बुनियादी ढांचे के अनुकूल नीतियां यहां दी गई हैं:

समर्पित काउंटर: आरबीआई ने बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए समर्पित काउंटर प्रदान करने के लिए अनिवार्य किया है, जिसका अर्थ है कि वे लंबी कतारों में खड़े हुए बिना अपने बैंकिंग लेनदेन को अधिक तेज़ी से और आसानी से पूरा कर सकते हैं।

सुलभ बैंकिंग सुविधाएं: आरबीआई ने बैंकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि उनकी बैंकिंग सुविधाएं वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुलभ हैं, जिनके पास गतिशीलता या दृष्टि हानि हो सकती है। इसमें बैंक शाखाओं और एटीएम में रैंप, हैंडरेल और अन्य पहुंच सुविधाएं प्रदान करना शामिल है। बहुत दुर्लभ हमने यह सुविधा किसी भी बैंक शाखा सरकारी और साथ ही निजी में पाई हो ।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वरिष्ठ नागरिकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए कई नीतियां लागू की हैं जो उनकी अनूठी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं: RBI ने बैंकों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रोत्साहित किया है जो उपयोगकर्ता के अनुकूल और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुलभ हैं। इससे उनके लिए बैंक शाखाओं में जाने के बिना अपने घरों के आराम से बैंकिंग लेनदेन करना आसान हो जाता है।

सरलीकृत प्रक्रियाएं: आरबीआई ने बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाने का निर्देश दिया है। इसमें सरलीकृत खाता खोलने की प्रक्रिया और प्रलेखन आवश्यकताएं शामिल हैं।

ग्राहक सहायता: RBI ने बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए समर्पित ग्राहक सहायता प्रदान करने के लिए अनिवार्य किया है। बैंकों के पास एक हेल्पलाइन नंबर होना आवश्यक है जिसे वरिष्ठ नागरिक अपने बैंकिंग प्रश्नों या मुद्दों के साथ सहायता प्राप्त करने के लिए कॉल कर सकते हैं।

बैंक कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण: आरबीआई ने बैंकों को यह भी निर्देश दिया है कि वे अपने कर्मचारियों को वरिष्ठ नागरिकों के साथ बातचीत करने और सहायता करने के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करें। इसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए लेनदेन को संभालने के तरीके, उनके साथ संवाद करने और उनकी आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील ग्राहक सेवा प्रदान करने के बारे में प्रशिक्षण शामिल है। आरबीआई ने यह भी अनिवार्य किया है कि बैंक वरिष्ठ नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं के मामले में तरजीही व्यवहार प्रदान करें। इसमें बैंकिंग लेनदेन में सहायता के लिए छोटी कतारें, समर्पित काउंटर और विशेष सेवाएं शामिल हैं। बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों को एटीएम तक आसान पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ दृष्टि और शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए सुविधाएं प्रदान करने की भी आवश्यकता है।

अंत में, आरबीआई ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई बुनियादी ढांचे के अनुकूल नीतियों को लागू किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके पास सुरक्षित और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच हो। इन नीतियों का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं, सरलीकृत प्रक्रियाओं और ग्राहक सहायता तक आसान पहुंच प्रदान करना है, साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि बैंक कर्मचारियों के साथ बातचीत करते समय उनके साथ गरिमा और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाए।

No comments: