Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

28.2.07

हिंदी मीडियाः हलचल-हालचाल... पार्ट दो

विनीत उत्पल ने अकिंचन भारत, आगरा से इस्तीफा देकर देशबंधु के नए लांच होने वाले दिल्ली संस्करण में जनरल डेस्क इंचार्ज के रूप में ज्वाइन कर लिया है। विनीत को नई जिम्मेदारी और नई पारी के लिए शुभकामनाएं।

ईटीवी के प्रिंसिपल करेस्पांडेंट अजीत वर्मा ने इंडिया न्यूज टीवी ज्वाइन कर लिया। पर दुर्भाग्य ये कि वहां पैर जमाने से पहले ही उनके पैर उखाड़ दिए गए। फिलहाल अभी वे कहीं नहीं हैं और किसी नई जगह घुसने के प्रयास में हैं। वे जल्दी से कहीं काम शुरू करें, उनके प्रयास रंग लाएं, इसके लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

विद्युत प्रकाश मौर्य ने लाइव इंडिया टीवी न्यूज चैनल, दिल्ली में एसोसिएट प्रोड्यूसर के पद पर कुछ महीने पहले ज्वाइन किया है। इससे पहले वे ईटीवी, हैदराबाद के एमपी चैनल में थे, उससे पहले वे दैनिक भास्कर, पानीपत में कार्यरत थे। विद्युत से vidyutp@gmail.com मेल आईडी के जरिए संपर्क किया जा सकता है।

वरिष्ठ पत्रकार गिरीश निकम को कर्नाटक मीडिया एकेडमी अवार्ड प्रदान किया गया है। यह अवार्ड निकम को मीडिया में उनके योगदान के कारण दिया गया है। निकम फ्रीलांस कालमनिस्ट और प्रोफेसर भी रहे हैं। वो राजनीतिक रिपोर्टिंग करने के साथ साथ पढ़ाते भी हैं। 24 वर्षों के पत्रकारीय कैरियर में उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस, इंडिया टुडे, द वीक, दैनिक जागरण आदि के अलावा ढेरों मीडिया हाउसों के साथ काम किया है। 1995 से वो विजया टाइम्स के लिए दिल्ली से राजनीतिक रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

पत्रकार नितिन यादव ने दैनिक जागरण, करनाल से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने दैनिक भास्कर लुधियाना में बतौर रिपोर्टर ज्वाइन किया है। नई ज्वायनिंग पर नितिन को शुभकामनाएं।

पत्रकार भूपेंद्र ने अमर उजाला, जम्मू को बाय बाय कह दिया है। अब वे दैनिक भास्कर, करनाल के साथी बन गए हैं। वे यहां रिपोर्टिंग सेक्शन में दायित्व निभाएंगे। नई जगह और नई पारी के लिए भूपेंद्र को शुभकामनाएं।

अमर उजाला, जम्मू से एक और विकेट गिरा है। पत्रकार शांतनु ने अब नए शहर पानीपत में पत्रकारिता करने का फैसला लिया है। वे अमर उजाला, जम्मू से त्यागपत्र देकर दैनिक भास्कर, पानीपत के साथ हो लिए हैं। शांतनु को नई नौकरी के लिए बधाइयां।

करनाल से जुड़ी एक खबर और है। करनाल में दैनिक भास्कर के रिपोर्टर राजीव दत्त पांडेय को अब नई जिम्मेदारी दी गई है। दैनिक भास्कर प्रबंधन ने उन्हें दैनिक भास्कर, सोनीपत का ब्यूरो चीफ बना दिया है। वे जल्द ही नए शहर में नई जिम्मेदारी संभालेंगे। राजीव को भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

पत्रकार हृदयेंद्र प्रताप सिंह का तबादला दैनिक जागरण, पटियाला से दैनिक जागरण, नोएडा में हो गया है। यहां वे दिल्ली पुल-आउट का कामकाज देखेंगे। नए जगह और नए दायित्व के लिए भड़ास की तरफ से हृदयेंद्र को ढेरों शुभकामनाए।

ब्लागर और पत्रकार मनीषा पांडेय ने वेबदुनिया डाट काम को टाटा बायबाय कह दिया है। उन्होंने दैनिक भास्कर से खुद को जोड़ लिया है। वे भोपाल में अपना नया काम एक अप्रैल को संभाल लेंगी। मनीषा चर्चित ब्लाग बेदखल की डायरी की माडरेटर हैं। उन्होंने वेब दुनिया में हिंदी ब्लागिंग को लेकर काफी कुछ काम किया है। मनीषा की नई नौकरी पर भड़ास की तरफ से ढेरों शुभकामनाएं।

सौरभ सुमन ने आईनेक्स्ट, कानपुर के फीचर इंचार्ज पद से इस्तीफा दे दिया है। वे वहां बतौर चीफ सब एडीटर काम कर रहे थे। सौरभ आईनेक्स्ट की संपादकीय की लांचिंग टीम के सदस्य रहे हैं। उन्होंने बतौर चीफ कापी एडीटर हिंदुस्तान, चंडीगढ़ में ज्वाइन कर लिया है। भड़ास की तरफ से सौरभ को ढेर सारी शुभकामनाएं।

बैग (बीएजी) वालों ने न्यूज चैनल न्यूज 24 के बाद अब मनोरंजन चैनल भी लांच कर दिया। इस चैनल का नाम ई 24 रखा गया है। इस चैनल पर सिर्फ फिल्‍मी खबरें, गीत-संगीत, ग्‍लैमर, लाइफ स्‍टाइल और सेलेब्रेटीज आदि दिखेंगे। इस चैनल का प्रभार बिंदु शर्मा के पास है।

नई दिल्ली में हिंदी अखबारों के लांच होने का क्रम रुक नहीं रहा। ताजी खबर है कि देशबंधु अब अपना दिल्ली संस्करण लांच करने जा रहा है। इस अखबार के संपादक पद के लिए अनिल चमड़िया का नाम चर्चा में है पर उन्होंने वहां न ज्वाइन करने की बात कही है। फिलहाल देशबंधु के प्रबंधन से जुडे़ वरिष्ठ लोग दिल्ली संस्करण के लिए भर्तियां करने में जुटे हैं।

एक और अखबार नई दुनिया के भी जल्द ही दिल्ली में अपना संस्करण लांच करने की चर्चा है। नई दुनिया मध्य प्रदेश के बड़े अखबारों में शुमार किया जाता है। कुल मिलाकर पत्रकारों के उछलकूद का सिलसिला घटने के बजाय बढ़ता ही नजर आ रहा है, और इसी में पत्रकारों की भलाई भी है।

पत्रकारिता के अध्यापक प्रो.पुष्पेन्द्र पाल सिंह को ठाकुर वेद राम प्रिंट मीडिया एंव पत्रकारिता शिक्षा अवार्ड दिया जाएगा। पत्रकारिता शिक्षण में विशेष योगदान के लिए 21 अप्रैल को यह पुरस्कार दिया जाएगा। माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल के पत्रकारिता विभाग के प्रमुख डा.सिंह को इस सम्मान के लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

रिलायंस वाले धीरे धीरे हर क्षेत्र में अपनी दुकान खोलने में जुटे हैं। मोबाइल, तेल, सब्जी....आदि के बाद वे खबरों की दुनिया के भी सरताज बनने की चाह रखते हैं। अनिल अंबानी अब इलेक्ट्रानिक मीडिया में अपना लोहा मनवाने के लिए एक साथ 20 टीवी चैनल लांच करने की तैयारी कर रहे हैं। अनिल की कंपनी की तरफ से सेंट्रल गवर्नमेंट में अर्जी लगाई जा चुकी है। अनिल अंबानी इलेक्ट्रानिक मीडिया का काम अंबानी ग्रुप ब्रॉडकास्‍ट के बैनर तले दो कंपनियों रिलायंस बिग टीवी इंटरटेनमेंट और रिलायंस बिग टीवी न्‍यूज के जरिए कराएंगे। समूह के पहले चैनल का श्रीगणेश अगस्‍त महीने में हो जाएगा। जाहिर सी बात है, अंबानी अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी न्यूज व मनोरंजन चैनल लाएंगे।

पत्रकार आलोक पुतुल को नेशनल फाउंडेशन फॉर इंडिया की मीडिया फेलोशिप प्रदान की गई। यह फेलोशिप नक्सलवाद के अध्ययन करने के लिए दी गई है। दिल्ली में एक समारोह में इंडियन एक्सप्रेस के संपादक शेखर गुप्ता ने पुतुल को यह फेलोशिप दी। आलोक छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और उन्होंने बीबीसी, न्यूयार्क टाइम्स, जर्मन रेडियो समेत कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए काम किया हुआ है। आलोक को पहले भी कई सम्मान व फेलोशिप मिल चुके हैं।

वरिष्ठ पत्रकार नागेंद्र कॊ हिन्दुस्तान, भागलपुर का स्थानीय‌ सम्पादक बनाया गया है। अभी तक वॆ हिन्दुस्तान, लख्ननऊ में समाचार सम्पादक थॆ। श्री नागेंद्र दस अप्रॆल कॊ भागलपुर में अपना नया कार्यभार संभालेंगे। भड़ास की तरफ से नागेंद्र जी को नई पारी के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं।

अभी अमर उजाला, बनारस से आठ लोगों के दैनिक हिंदुस्तान, चंडीगढ़ ज्वाइन करने की खबर पुरानी भी नहीं पड़ी थी कि भड़ास को एक नई सूचना दी गई है। इसके मुताबिक अमर उजाला, मथुरा से 9 लोगों ने एक साथ छोड़ दिया है और ये सभी दैनिक हिंदुस्तान, मथुरा के झंडे तले आ गए हैं। इन सभी नौ लोगों ने अमर उजाला के मथुरा ब्यूरो चीफ संजीव गौतम पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इन नौ लोगों के नाम इस प्रकार हैं- राम कुमार रोतेला, गिरधारी लाल श्रोतिया, नागेंद्र राठौर, हरिमोहन रावत, महेश शर्मा, दिनेश शर्मा, दिलीप यादव, बालकृष्ण सिसोदिया और राजेश भाटिया। इन नौ लोगों के एक साथ छोड़ने से आ रही दिक्कतों से निपटने को अमर उजाला ने अपने आगरा मुख्यालय से कई लोगों को मथुरा के लिए रवाना कर दिया है।

पुण्य प्रसून वाजपेयी के साथ सहारा समय न्यूज छोड़ने वालों में से एक पंकज श्रीवास्तव ने आईबीएन 7 ज्वाइन किया है। पहले उनके बारे में खबर थी कि उन्होंने आईएनएक्स के नए चैनल को ज्वाइन किया है, पर वो सूचना गलत थी। पंकज श्रीवास्तव सहारा समय से पहले स्टार न्यूज में हुआ करते थे। उससे पहले वे अमर उजाला कानपुर और लखनऊ में कार्य कर चुके हैं। उनकी नई पारी के लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

राजेश यादव जो पहले दैनिक हिंदुस्तान, दिल्ली में एनसीआर डेस्क पर सीनियर कॉपी एडिटर थे, अब हिंदुस्तान अखबार छोड़ कर आज तक न्यूज़ चैनल में चले गए हैं.

दैनिक जागरण, पानीपत के रिपोर्टर राकेश गौतम ने इस मीडिया हाउस को त्याग कर अब दैनिक भास्कर, रोहतक में बतौर सीनियर रिपोर्टर रिपोर्टिंग शुरू कर दी है। राकेश गौतम पांच वर्षों से दैनिक जागरण के साथ थे। वे भास्कर में ठीकठाक पैकेज पर गए हैं। यह सूचना मेल के जरिए भड़ास को दी गई है।

राजेश सिंह ने राष्ट्रीय सहारा, देहरादून को छोड़ दिया है. अब उन्होंने दैनिक जागरण, अलीगढ को पकड़ लिया है. उन्होंने बतौर सीनियर सब एडीटर काम संभाल लिया है और इस वक्त जनरल डेस्क पर कार्यरत हैं.

अमर उजाला, बनारस के सम्पादक रहे अकू श्रीवास्तव जबसे हिन्दुस्तान, चंडीगढ़ के स्थानीय सम्पादक बने हैं, वे लगातार अमर उजाला, बनारस के पत्रकारों को हिन्दुस्तान, चंडीगढ़ में ज्वाईन करा रहे हैं. ख़बर है कि अब तक अमर उजाला, बनारस के आठ विकेट वे गिरा चुके हैं. इन आठों लोगों के नाम अगर आपको मालूम हो तो भड़ास को भी चुपके से बताईयेगा.

वर्तिका नंदा ने लोकसभा चैनल का साथ छोड़ दिया है। नंदा लोकसभा चैनल में एग्‍ज़क्‍यूटिव प्रोड्यूसर के पद पर थीं।

-माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल के पत्रकारिता विभाग के प्रमुख प्रो. पुष्पेन्द्र पाल सिंह को ठाकुर वेद राम प्रिंट मीडिया एंव पत्रकारिता शिक्षा पुरस्‍कार से समानित किए जाने का निर्णय किया गया है।

-रितेश पुरोहित ने अमर उजाला, नोयडा से इस्‍तीफा देकर नई दिल्‍ली में नवभारत टाइम्‍स ज्‍वाइन कर लिया है। रितेश माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल के छात्र रह चुके हैं।

-अमर उजाला के इंटरनेट विभाग में कार्यरत सुरेश कुमार ने इंडिया टुडे में समाचार संपादक के रूप में ज्‍वाइन कर लिया है। इससे पहले सुरेश कुमार जागरण.कॉम में कार्यरत थे। वहां उन्‍होंने एसएमएस सेवा, जागरण रेडियो, आईवीआर लॉच कराने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

-Rajesh Rathor ka tabadla Compact Agra se Amar Ujala Dharmshala ho gaya hai. We Deputy News Editor pad par gaye hain. Compact Agra ke head ab Manoj Varsaney ho gaye hain.

-भोपाल से शुरु हुआ अखबार राज एक्सप्रेस इंदौर के बाद ४ जुलाई से ग्वालियर और जबलपुर संस्करण भी शुरु करने जा रहा है। ४ जुलाई को ही राज समूह का केबल टीवी चैनल राज टीवी सैटेलाइट चैनल के रूप में काम करना शुरू कर देगा।

-अगले दो-तीन महीने भोपाल और मध्य प्रदेश के मीडिया बाजार में उथल-पुथल भरे रहेंगे। क्योंकि उसी समय नई दुनिया भोपाल संस्करण रीलांच होगा, इसके अलावा राजस्थान पत्रिका समूह का अखबार भी भोपाल से शुरू होगा। उधर जागरण समूह भी आई-नेक्स्ट लाने की तैयारी युद्धस्तर पर कर रहा है।

-आईएएस के पद से रिटायर हुए यूके सामल ने राज एक्सप्रेस समूह को बतौर डायरेक्टर ज्वाइन किया है। सामल राज समूह का एविएशन प्रोजेक्ट भी देखेंगे।

-अकू श्रीवास्तव दैनिक हिन्दुस्तान के नए लांच होने वाले चंडीगढ़ संस्करण के स्थानीय सम्पादक बनाये गए हैं. उन्होंने पिछले दिनों अमर उजाला, बनारस के संपादक पद से त्यागपत्र दे दिया था.

-आई नेक्स्ट कानपुर से इस्तीफा देने वाले धर्मेन्द्र सिंह ने दैनिक हिन्दुस्तान के नए लांच होने वाले चंडीगढ़ संस्करण में बतौर चीफ कॉपी एडिटर ज्वाईन किया हैं.

-ब्रिजेश दुबे जो कभी आई नेक्स्ट कानपुर में हुवा करते थे, और बाद में दैनिक भास्कर चले गए, अब वो भी दैनिक हिन्दुस्तान चंडीगढ़ के साथ हो लिए है. अभी कई और लोगों के दैनिक हिन्दुस्तान चंडीगढ़ में ज्वाईन करने की ख़बर है जो पुष्ट नहीं हो पायी है.

-दैनिक सांध्यप्रकाश और दैनिक भास्कर जबलपुर के संपादक रह चुके पुष्पेंद्र सोलंकी ने भोपाल में राज्य की नईदुनिया ज्वाइन कर लिया है।

-राज एक्सप्रेस भोपाल के संपादक रह चुके नगीन बारकिया ने राज्य की नईदुनिया भोपाल ज्वाइन कर लिया है।

-अमर उजाला जल्द ही भोपाल से भी प्रकाशित होने की खबर है। इस बावत काम जारी है।

-बिजनेस अखबार बिजनेस स्टैंडर्ड जल्द ही इंदौर संस्करण लांच करने जा रहा है। इसके पहले उन्होंने भोपाल संस्करण शुरु किया था।

-It gives us great pleasure in welcoming Irfan Shaikh, who joins us as a Video Journalist, in BO and E Department of IBN7, Mumbai, as part of Amrit Bhalla’s team. Irfan has worked with Zee News.

-महाराष्ट्र हिंदी अकादमी ने फिल्म पत्रकार अजय ब्रह्मात्मज को उनकी पुस्तक सिनेमा की सोच के लिए काका कालेलकर पुरस्कार देने का निर्णय किया है। ब्रह्मात्मज दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो में कार्यरत हैं।

-In welcoming Manish Kumar Sharma and Rishi Kumar, who join us as Producer and Associate Producer, in Editorial Department of IBN7, Mumbai, as part of Sanjeev Paliwal’s team. Manish has completed his BA and has worked with Aastha Channel.

-दैनिक हिंदुस्तान अब इलाहाबाद शहर से भी प्रकाशित होने जा रहा है। वहां दिनेश पाठक संपादकीय विभाग का कामधाम देखेंगे। दैनिक हिंदुस्तान, वाराणसी के स्थानीय संपादक विश्वेश्वर कुमार इन दिनों इलाहाबाद यूनिट की लांचिंग के प्रोजेक्ट में सक्रिय हैं।

-दैनिक जागरण, इलाहाबाद के संपादकीय प्रभारी का दायित्व रतिभान त्रिपाठी को सौंपा गया है। रतिभान दैनिक जागरण, इलाहाबाद के ही पुराने कार्यकर्ता हैं। यह पद डा. उपेंद्र पांडेय को प्रमोट कर नोएडा बुलाए जाने के कारण खाली हुआ था।

-विवेक श्रीवास्तव, सीनियर सब एडीटर, दैनिक जागरण का तबादला दैनिक जागरण, नोएडा हो गया है। विवेक श्रीवास्तव अभी हाल में ही अमर उजाला, जालंधर को छोडकर दैनिक जागरण, पानीपत ज्वाइन किया था।

-सुधीर राघव के बारे में सूचना मिली है कि उन्होंने दैनिक भास्कर, पानीपत को टाटा बाय बाय कह दिया है। उन्होंने हिंदुस्तान, चंडीगढ़ को अच्छे पैकेज पर ज्वाइन किया है। राघव दैनिक भास्कर में डिप्टी न्यूज एडीटर पद पर कार्यरत थे।

-There is new joining in DNA_Ahmedabad from Hindi Media. Sachin Kumar, reporter in Hindustan, Meerut going to join DNA as Senior Business Correspondent with a good hipe n salary. Earlier he was with Amar Ujala & Himachal Times.

-एक खबर के मुताबिक अमर उजाला के ग्रुप एडिटर शशिशेखर अब इस हिन्दी अखबार के निदेशक बना दिए गए हैं. साथ ही एडिटर का काम देखने के लिए अमर उजाला चंडीगढ़ के इंचार्ज उदय कुमार को लाया गया है. ये दोनों सूचनाएं हिन्दी मीडिया जगत में चर्चा में हैं और अमर उजाला के आतंरिक सूत्र इसकी पुष्टि भी कर रहे हैं पर आधिकारिक पुष्टि बाकी है.

-मीडिया हाउस राजस्थान पत्रिका की ओर से अमर उजाला, कानपुर के संपादक प्रताप सोमवंशी को 12 मार्च को नई दिल्ली में केसी कुलिश अंतरराष्ट्रीय मीडिया मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया गया। प्रताप को यह अवार्ड बुंदलेखंड में सूखे की स्थिति में मुश्किल से जीवन बसर कर रहे किसानों और भुखमरी के शिकार अति दलित ग्रामीणों की जीवन स्थिति के उपर लिखी गई उनकी शोधपरक रपटों के आधार पर दिया गया।

-अनिल जैन ने दैनिक भास्कर, नोएडा से इस्तीफा दे दिया है। वरिष्ठ पत्रकार अनिल जैन वहां न्यूज एडीटर के रूप में कार्यरत थे। वे कहां जा रहे हैं, अभी पता नहीं चल पाया है।

-धमेंद्र सिंह ने आई-नेक्स्ट, कानपुर से इस्तीफा दे दिया है। वे वहां बतौर जनरल डेस्क इंचार्ज काम देख रहे थे। उन्होंने अच्छे पैकेज पर दैनिक हिंदुस्तान, नई दिल्ली में बतौर चीफ कापी एडीटर ज्वाइन किया है। भड़ास की तरफ से नई पारी के लिए धर्मेंद्र को शुभकामनाएं।

-आफरीन अहमद ने सीएनएन आईबीएन नोएडा में बतौर सीनियर डेस्क एडीटर ज्वाइन किया है। वे दीपिका कौर की टीम का हिस्सा होंगी। आफरीन ने हाल में ही यूके से फिल्म में एमए पूरा किया है। उन्होंने यूनाइटेड अरब अमीरात की एक मैग्जीन और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में भी काम किया हुआ है।

-रुचिका सहाय ने मुंबई में वेब18 में बतौर फीचर राइटर कम कापी एडीटर ज्वाइन किया है। वेब18 में ही असफा खान ने कंटेंट एडीटर के रूप में काम संभाला है। वे इससे पहले कई बड़ी कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकी हैं।

-जी न्यूज के प्रोड्यूसर उमेश चतुर्वेदी ने न्यूज चैनल को बाय बाय कह कर सम टीवी ज्वाइन किया है। वहां वह बतौर डिप्टी एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर काम संभालेंगे। सम टीवी मराठी प्रिंट मीडिया हाउस सकाल का हिंदी न्यूज चैनल है, जिसके दिल्ली हेड अभय कृष्ण हैं। अभय कृष्ण भी पहले जी न्यूज में प्रोड्यूसर थे।

-भड़ास को मेल के जरिए दी गई सूचना के मुताबिक दैनिक भास्कर सतना संस्करण के स्थानीय संपादक संजय गौतम को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. पहले उनका स्थानान्तरण जबलपुर किया गया था जहां से खबर है कि वहां उन्हें ज्वाइन नहीं कराया गया. अब सतना में बतौर स्थानीय संपादक भारत सक्सेना भोपाल से लाए गये हैं.

-एक मेल के जरिए भड़ास को सूचना दी गई है कि दैनिक जागरण, पानीपत के चीफ सब एडिटर अनिल घक्खर का तबादला दैनिक जागरण में ही अब उनके होम टाउन हिसार में कर दिया गया है।

-मीडिया जगत में फैल चुकी एक खबर के मुताबिक दैनिक भास्‍कर के ग्रुप एडिटर श्रवण गर्ग अब भोपाल की जगह दिल्‍ली बैठेंगे। दिल्‍ली एडिशन का कामकाज भी वही देखेंगे। इंदूशेखर पंचोली को कोटा का स्‍थानीय संपादक बनाया गया है। उनकी जगह अजमेर में अलवर के प्रभारी आशीष व्‍यास को लगाया गया है। श्‍याम शर्मा अब अलवर के स्‍थानीय संपादक होंगे। कोटा के अवनीश जैन को रायपुर का संपादक बनाया गया है।

-भास्कर समूह अपना अंग्रेजी का अखबार डीएनए अब जयपुर से भी लांच करने वाला है। इससे पूर्व टाइम्‍स ऑफ इंडिया भी कहा चुका है कि वो इस गुलाबी नगरी से अपना अखबार निकालेगा। इसके चलते पत्रकारों की भारी मांग है। अब तो हिंदी वाले भी अंग्रेजी अखबारों में बुलाए जाने लगे हैं। इसी क्रम में नीतेश कुमार ने जयपुर भास्‍कर से टाइम्‍स ऑफ इंडिया जयपुर में बतौर रिपोर्टर ज्‍वाइन किया है। इनका इससे पहले हिंदी मीडिया से ही वास्‍ता था।

-धीरज भटनागर ने आईबीएन 7, नोएडा में बतौर प्रोड्यूसर एमके झा की टीम में ज्वाइन किया है। इसी तरह शशि खन्ना और हेना कालरा ने आईबीएन 7, नोएडा में प्रबल प्रताप सिंह की टीम में बतौर ट्रेनी ज्वाइन किया है। उधर, आदित्य आनंद ने बतौर वीडियो जर्नलिस्ट आईबीएन 7, मुंबई में ज्वाइन किया है। इन सभी को भड़ास की तरफ से करियर की सफलता के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

-अमर उजाला, वाराणसी के स्थानीय संपादक अकू श्रीवास्तव के इस्तीफा देने की खबर है। लंबे समय से अमर उजाला से जुड़े रहे अकू को लेकर पिछले कई महीनों से तमाम तरह की अफवाहें उड़ती रही हैं। इन्हीं अफवाहों के साथ उनके हटने हटाए जाने की खबरें भी उड़ती रही हैं। अकू श्रीवास्तव के स्थान पर इलाहाबाद के संपादकीय प्रभारी तीरविजय सिंह को तैनाती दी गई है। इलाहाबाद में संपादकीय विभाग का कामधाम अब मनोज मिश्रा के हवाले कर दिया गया है। मनोज मिश्रा इलाहाबाद में ही लंबे समय से कार्यरत हैं और इस समय वे अमर उजाला में ही जनरल डेस्क के इंचार्ज के बतौर काम कर रहे थे।

-दैनिक जागरण, इलाहाबाद के संपादकीय प्रभारी डा. उपेंद्र पांडेय को दैनिक जागरण समूह का कंट्री हेड (एचआर) अप्वाइंट किया गया है। दैनिक जागरण में संपादकीय सेक्शन को अपडेट करने व प्रोफेशनल बनाने की कवायद के तहत यह नया पद सृजित किया गया है। श्री पांडेय जल्द ही नोएडा स्थित दैनिक जागरण के मुख्यालय आकर अपने नए कार्यभार को संभालेंगे।

-प्रसून जी के साथ सात अन्य लोगों ने सहारा छोडा है उनमें पहले एनडीटीवी में रहे सीनियर एग्जीक्यूटीव प्रोड्यूसर एन के सिंह, एग्जीक्यूटीव प्रोड्यूसर संजय ब्राग्ता और नाजिम नकवी के अलावा आलोक कुमार, साथ ही स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम के हेड और आउटपुट हेड पीयूष पांडे शामिल हैं. ये सभी पहले आजतक में थे. पंकज श्रीवास्तव हेड फीचर और अजय कुमार भी इसी लॉट के साथ गए हैं, जिनके बारे में खबर हैं कि संडे को रिजाइन के बाद आईएनएक्स ज्वाइन कर लिया है।

-सहारा समय चैनल के हेड की जिम्मेदारी अब पुनीत कुमार को दे दी गई है। पुण्य प्रसून की अल्प समय में ही विदाई हो जाने के बाद तुरत फुरत निर्णय लेकर पुनीत कुमार को दायित्व संभालने को कहा गया है। पुनीत सहारा के निष्ठावान कार्यकर्ताओं में से रहे हैं।

-पुण्य प्रसून वाजपेयी, जो कुछ महीने पहले ही सहारा समय न्यूज चैनल का हेड बनकर आए थे, किन्हीं वजहों के चलते इस चैनल से अलग हो चुके हैं। उनके साथ उनकी टीम के आधा दर्जन से ज्यादा लोगों ने सहारा को त्याग दिया है।

- नयनतारा राय ने नोएडा में सीएनबीसी-टीवी18 के संपादकीय सेक्शन में बतौर करेस्पांडेंट ज्वाइन किया है। उन्हें सफलता के लिए भड़ास की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं।

-तूलिका धवन ने सीएनबीसी आवाज, मुंबई में बतौर करेस्पांडेंट ज्वाइन किया है। वे सौरभ सिन्हा की टीम का हिस्सा होंगी। उनके उज्जवल कैरियर की हम कामना करते हैं।

-आईनेक्स्ट को एक तगड़ा झटका लगा है। मेरठ, देहरादून और आगरा आईनेक्स्ट के संपादक प्रभात सिंह ने त्यागपत्र दे दिया है। वे दैनिक भास्कर, चंडीगढ़ ज्वाइन करने वाले हैं, बतौर स्थानीय संपादक। बतौर फोटोग्राफर अपना करियर शुरू करने वाले प्रभात कई अखबारों में विभिन्न जगहों पर संपादक रहे। उन्हें नई पारी के लिए भड़ास की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं।

-दैनिक जागरण, मुजफ्फरनगर के ब्यूरो चीफ ओमप्रकाश सक्सेना उर्फ ओपी सक्सेना का तबादला मेरठ कर दिया गया है। उनके साथ उनके प्रिय साथी संजीव सिन्हा को भी मेरठ भेज दिया गया है। मुजफ्फरनगर में हर्ष कुमार को ब्यूरो चीफ पद की जिम्मेदारी दी गई है।

-अमर उजाला ने वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र त्रिपाठी को गाजियाबाद संस्करण का संपादक बनाया है। श्री त्रिपाठी अमर उजाला के साथ साथ कांपैक्ट को भी देख रहे हैं। उनके नेतृत्व में पिछले दिनों कांपैक्ट की लांचिंग गाजियाबाद में की गई। राजेंद्र त्रिपाठी अमर उजाला के उन निष्ठावान लोगों में से हैं जिन्होंने इस भागमभाग के दौर में भी अपने अखबार का दामन नहीं छोड़ा।

-प्रतिभाशाली व मेधावी फोटोग्राफर अनूप उर्फ अन्नू मिश्रा ने कांपैक्ट, गाजियाबाद ज्वाइन किया है। इससे पहले वे आईनेक्स्ट, कानुपर में भी रहे जहां उन्होंने अपनी फोटोग्राफी के बल पर कुछ ही दिनों में अच्छा खासा नाम कमाया।

-पिछले दिनों मेरठ में मीडिया के बीच हुए वार्षिक अंतर प्रेस क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्राफी दैनिक जागरण ने जीत ली। फाइनल में इसने अमर उजाला की टीम को हराया। वरिष्ठ पत्रकार यशपाल चौधरी के नेतृत्व में हर साल आयोजित किए जाने वाले इस धूमधड़ाम वाले मीडिया टूर्नामेंट का इंतजार हर सभी को रहता है।


इससे भी पहले की ढेर सारी खबरों के लिए नीचे क्लिक करें

हिंदी मीडिया आवाजाही, पार्ट तीन

No comments: