Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

27.2.07

हिन्दी मीडिया: हलचल-हालचाल.... पार्ट एक

अभिषेक गुप्ता ने दैनिक जागरण, नोएडा को टाटा बाय बाय बोल दिया है। अब वे दैनिक हिंदुस्तान, कानपुर संग हेलो हाय कर रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक अपने गृह जनपद कानपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने हिंदुस्तान में बतौर सीनियर कापी एडीटर ज्वाइन किया है। उन्हें भड़ास की ओर से ढेर सारी बधाइयां और शुभकामनाएं।

दैनिक भास्‍कर अपना जो हिंदी बिजनेस अखबार ला रहा है, उसके लिए भर्ती अभियान तेज कर दिया गया है। रविवार 4 मई 08 को दैनिक भास्‍कर ने जयपुर में रिपोर्टरों के लिए विज्ञापन छापा है। उधर, टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने सोमवार 5 मई 08 से अपना जयपुर एडिशन शुरू कर दिया है।

ईटीवी हैदराबाद में मध्य प्रदेश चैनल के प्रभारी योगेश जोशी ने ईटीवी को अलविदा कह दिया है। कई सालों तक ईटीवी एमपी चैनल के सफल प्रभारी रहे योगेश जोशी ने अब वायस आफ इंडिया में नई जिम्मेवारियां संभाल ली है। मई के प्रथम सप्ताह में ईटीवी के कई पत्रकारों ने दिल्ली का रूख किया है।

कुमार राकेश ने हमार टीवी में बतौर वाइस प्रेसीडेंट (कंटेंट एंड डेवलपमेंट) ज्वाइन किया है। वे इसके पहले राज एक्सप्रेस में रेजीडेंट एडीटर पद पर कार्यरत थे। उससे भी पहले वे दैनिक भास्कर और हिंदुस्तार जैसे अखबारों में बड़े पदों पर कार्य कर चुके हैं। नए चुनौतीपूर्ण काम के लिए राकेश भाई को भड़ास की ओर से दिली शुभकामनाएं।

भड़ास को मेल के जरिए सूचना दी गई है कि ईटीवी उत्तर प्रदेश के रिपोर्टर अक्षत सक्सेना की त्रिवेणी के आने वाले नए चैनल वायस आफ इंडिया में बात चल रही है और उनकी ज्वायनिंग लगभग पक्की है।

दैनिक जागरण, नोएडा ने अपने कई ब्यूरो चीफों को इधर-उधर किया है। फरीदाबाद में लंबे समय से बैटिंग कर रहे दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ जगन्नाथ गौतम को सिरसा का प्रभार संभालने को कह दिया गया है। सिरसा के ब्यूरो चीफ सुरेंद्र भाटिया को कुरूक्षेत्र में युद्ध लड़ने के लिए भेज दिया गया है और कुरुक्षेत्र में अब तक जंग लड़ रहे ब्यूरो चीफ राकेश शर्मा को फरीदाबाद के लिए रवाना कर दिया गया। तबादले की इस खबर की पुष्टि कई स्तरों से की जा चुकी है।

प्रदीप ठाकुर से दैनिक जागरण प्रबंधन ने इस्तीफा ले लिया है। कई मामलों में फंसे प्रदीप ठाकुर दैनिक जागरण, लुधियाना के संपादकीय प्रभारी के रूप में कार्यरत थे। इस खबर की पुष्टि ढेर सारे स्रोतों से की जा चुकी है।

नवभारत टाइम्स, नई दिल्ली के सीनियर कापी एडीटर नदीम अख्तर ने इस्तीफा देकर धनबाद में हिंदुस्तान अखबार ज्वाइन कर लिया है। वे वहां बतौर डिप्टी न्यूज एडीटर दैनिक हिंदुस्तान के संपादकीय प्रभारी के रूप में काम देखेंगे। नदीम झारखंड के धनबाद जिले के ही रहने वाले हैं। नदीम को इस जिम्मेदारी भरी बड़ी पारी के लिए भड़ास की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं। उम्मीद है वे अपने दायित्वों को बखूबी निभा पाएंगे।

दैनिक जागरण, मेरठ के सीनियर और तेवरदार फोटोग्राफर मदन मौर्य एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए हैं। अपनी ईमानदारी, मेहनत और खरी-खरी बात कहने के लिए चर्चित इस साहसी फोटोग्राफर की बाइक रात में घर जाते समय फिसल गई। इससे हाथ और पैर दोनों में काफी चोटें आई हैं। 22 दिन तक इलाज के बाद अब वे स्वस्थ महसूस करने लगे हैं। आप उनका हालचाल 09837099512 पर फोन करके ले सकते हैं।

विख्यात पत्रकार एमजे अकबर अपनी नई मैग्जीन कवर्ट (Covert) को 15 मई को लांच कर रहे हैं। अंग्रेजी भाषा की इस पाक्षिक मैग्जीन की संपादक सीमा मुस्तफा हैं। दाम 20 रुपये रखा गया है।

नवभारत टाइम्स, नई दिल्ली के महानगर डेस्क पर कार्यरत वैभव सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। वे कहां जा रहे हैं, अभी पता नहीं चल पाया है।

नवभारत टाइम्स की रजनी ने नवभारत टाइम्स से इस्तीफा देकर अब नवभारत टाइम्स डाट काम ज्वाइन कर लिया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई, लखनऊ के रिपोर्टर संजय पांडेय ने 8 साल तक पीटीआई में काम करने के बाद अब उसे अलविदा कह दिया है। वे डेक्कन हेराल्ड, हैदराबाद के यूपी करेस्पांडेंट बन गये हैं। पीटीआई, लखनऊ में संजय की जगह पर आने के लिए यूएनआई के रिपोर्टर संजय भटनागर जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं। इनकी दावेदारी काफी तगड़ी मानी जा रही है। हालांकि पायनियर, लखनऊ के अभिषेक बाजपेयी और एचटी, कानपुर के हैदर नकवी भी इसी पद के लिए लाइन में लगे बताए जाते हैं।

पुण्य प्रसून बाजपेयी ने जी न्यूज़ ज्वाइन कर लिया है। वे कंसल्टिंग एडिटर के पद पर गए हैं। आज तक से त्रिवेणी और त्रिवेणी से आज तक तक फिर आज तक से सहारा की यात्रा करने के बाद और कुछ दिन आराम फरमाने के बाद अब जी न्यूज के साथ गलबहियां कर ली है। बताया जा रहा है कि प्रसून पिछले कई दिनों से फिर से त्रिवेणी के वायस ऑफ़ इंडिया के आमंत्रण का इंतजार कर रहे थे।

लोकमत समाचार के शंभू सिंह और राजीव मिश्रा ने राजस्थान पत्रिका, बेंगलौर को ज्वाइन किया है। इन दो ने ज्वाइऩ किया है तो पत्रिका, बेंगलोर से दो लोगों ने इस्तीफा भी दे दिया है। इस्तीफा देने वाले हैं पवन राणा और धर्मेंद्र गौर। पवन राणा के बारे में सूचना है कि वे दैनिक जागरण, जयपुर को ज्वाइन कर सकते हैं। धर्मेंद्र गौर ने भास्कर में जाने के संकेत दिए हैं। एक हफ्ते के भीतर ये दूसरी बार है जब पत्रिका, बेंगलोर से दो लोगों ने छोड़ा है।

सहारा समय टीवी, कानपुर के ब्यूरो चीफ विकास बाजपेयी का ट्रासफर नोएडा के लिए कर दिया गया है। सहारा टीवी कानपुर में अभी कोई नया ब्यूरो चीफ नहीं आया है। सहारा टीवी कानपुर में ही काम करने वाले अनिरूद्ध सिंह और राजीव तिवारी दोनों ही इस पोस्ट के लिए अपना अपना जुगाड़ लगा रहे हैं। देखिए, इन दोनों में से कौन बाजी मारता है या फिर कोई बाहर से लाकर बिठा दिया जाता है।

सहारा इंडिया मास कम्युनिकेशन ने अपने अंग्रेजी साप्ताहिक समाचार पत्र सहारा टाइम को रेगुलर मैग्जीन में तब्दील कर दिया है। पहले यह ब्राडशीट फार्म में निकल रहा था। मैग्जीन के संपादक उदय सिन्हा हैं। उदय जी देश के ऐसे प्रतिष्ठित व शीर्षस्थ संपादकों में से एक हैं जिन्होंने हिंदी और अंग्रेजी दोनों तरह के बड़े-बड़े अखबारों में संपादक के पद पर विभिन्न जगहों पर कार्य किया है। वे इससे पहले दैनिक भास्कर (नई दिल्ली), द पायनियर (लखनऊ और नई दिल्ली), स्वतंत्र भारत (लखनऊ), नार्थ इस्ट टाइम्स (गुवाहाटी) जैसे कई हिंदी-अंग्रेजी अखबारों में संपादक के पद पर कार्य कर चुके हैं। वे द हिंदू अखबार में रोविंग करेस्पांडेंट और संडे मेल में कोलकाता के एडीटर भी रह चुके हैं। सहारा टाइम को ब्राडशीट से मैग्जीन में तब्दील करने की सोच उदय जी ने दी और उन्हीं के नेतृत्व में इस चुनौतीपूर्ण कार्य को अंजाम तक पहुंचाया गया। इस दौरान उन्होंने डिजायनिंग से लेकर कंटेंट तक हर सेक्शन को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड तक पहुंचाने के लिए पूरी टीम के साथ काफी मशक्कत की। इसी के चलते नए लुक और नई प्रोफाइल में सहारा टाइम किसी अंतरराष्ट्रीय मैग्जीन की तरह है। लेआउट, कंटेंट, डिजायन, ग्राफिक....सभी सेक्शन बेहद मजबूत बन पड़े हैं। सहारा टाइम के नए लुक और कलेवर के लिए आप इसके संपादक उदय सिन्हा को बधाई दे सकते हैं, उनकी मेल आईडी udaysinha1@gmail.com पर मेल करके या उनके मोबाइल नंबर 09818394401 पर फोन करके। भड़ास भी उदय जी और उनकी पूरी टीम को सहारा टाइम को बेहद यंग और डायनमिक बनाने के लिए बधाई देता है।

भास्कर ग्रुप ने अपने नये लांच किए जाने वाले हिंदी बिजनेस डेली अखबार के लिए संपादक खोज लिया है। इनका नाम है यतीश राजावत । यतीश जी बिजनेसवर्ल्ड अखबार के एडीटर रह चुके हैं और इन दिनों बिजनेसवर्ल्ड के दिल्ली ब्यूरो के प्रमुख के रूप में काम कर रहे थे। उन्होंने इकानामिक टाइम्स के लिए मुंबई से नौ साल तक काम किया है। हिंदू बिजनेस लाइन के लिए भी वे पांच साल तक काम कर चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि भास्कर का नया बिजनेस अखबार पहले ही दिन दो लाख कापियों के साथ बाजार में प्रवेश करेगा। यतीश जी को भड़ास की तरफ से नई चुनौती के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं।

वरिष्ठ पत्रकार भानु प्रताप सिंह ने अपने प्रयासों से हिंदी और हिंदीवालों का नाम रोशन किया है। उन्होंने प्रबंधन में एक ऐसा शोध किया है जिसका आधार हिंदी है। दैनिक हिंदुस्तान, अलीगढ़ के प्रभारी भानु प्रताप सिंह ने आगरा के डा. बीआर अंबेडकर विवि में प्रबंधन विषय के अंतर्गत उत्तर प्रदेश प्रशासन में मानव संसाधन की उन्नत प्रवृत्तियों का एक विश्लेषणात्मक अध्ययन- आगरा मंडल के संदर्भ में विषय पर शोध किया। रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) से हिंदी में लिखी सिनोप्सिस पास कराने में खासी दिक्कतें आईं। शोध में बताया गया कि 16 राज्यों में हिंदी ही प्रमुख भाषा है, देश के 34.65 करोड़ लोगों की मातृभाषा हिंदी है, 41.80 करोड़ लोगों की दूसरी भाषा हिंदी है। उन्होंने 18 साल तक प्रशासनिक अधिकारियों की कार्यप्रणाली के जो अनुभव पाए थे, उसे शोध प्रबंध का हिस्सा बनाया। भड़ास की तरफ से भानु जी को पत्रकारिता के साथ साथ पढ़ाई लिखाई जारी रखने और हिंदी के भले के लिए काम करने पर ढेरों साधुवाद। साथ ही शोध पूरा होने पर बधाई।

नार्थ इस्ट चैनल के हमार टीवी और फोकस टीवी के साथ कई बड़े नाम जुड़ने की खबर है। एनडीटीवी के कुमार संजय सिंह ने इस ग्रुप में बतौर एमडी ज्वाइन किया है। कुमार संजय सिंह एनडीटीवी से पहले आजतक, जनसत्ता, इंडिया और रविवार जैसे इलेक्ट्रानिक-प्रिंट माध्यमों में वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं। वे वर्ष 1983 से पत्रकारिता में हैं। दूसरी खबर है कि कुमार संजय सिंह के साथ-साथ मनोरंजन भारती भी इसी चैनल में पहुंच गए हैं लेकिन किसी ऐसे वैसे पद पर नहीं, सीधे सीधे चैनल हेड बनकर। तीसरी खबर है कि चंदन प्रताप सिंह भी यहां पहुंचे है, वे भी किसी ऐसे वैसे पद पर नहीं बल्कि सीधे सीईओ बनकर। चंदन स्टार न्यूज, जी न्यूज, जनमत आदि माध्यमों में कार्य कर चुके हैं। ये सूचनाएं भड़ास को एक मेल के जरिए दी गई हैं। इनकी आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हुई है। अगर आपको इस बारे में कोई खबर हो तो भड़ास तक पहुंचाएं।

दो बड़ी खबरें आजकल चर्चा में हैं। नंबर एक यह कि इकोनॉमिक टाइम्स और बिजनेस स्टैंडर्ड की तर्ज पर भास्कर समूह का अखबार डीएनए मनी भी हिंदी भाषा में निकालने की तैयारी की जा रही है। इसका प्रकाशन दिल्ली से किए जाने की चर्चा है। दूसरी खबर यह है कि नई दुनिया जल्द ही यूपी और बिहार से भी अपने एडीशन लांच करने की तैयारी कर रहा है। इसके एक दो नहीं बल्कि पूरे हिंदी बेल्ट में 12 नए संस्करण शुरू करने की चर्चा है। इन खबरों की आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है।

दैनिक जागरण, जालंधर में उप संपादक ओजस्कर पांडेय के बारे में सूचना मिली है कि उन्होंने अमर उजाला, लखनऊ में बतौर सीनियर सब एडीटर ज्वाइन कर लिया है। वे दैनिक जागरण, जालंधर में वर्ष 2003 से कार्यरत थे। पांडेय जी को नई पारी के लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

हिंदी की एक नई मैग्जीन शुक्रवार नाम से लांच करने की तैयारी चल रही है। ये मैग्जीन मई के पहले हफ्ते में लांच हो जाएगी। यह मैग्जीन पर्ल मीडिया ग्रुप लांच कर रहा है। यह ग्रुप तीन अन्य मैग्जीन भी ला रहा है। वरिष्ठ पत्रकार श्रीकांत त्रिपाठी मैग्जीन के संपादक होंगे। श्रीकांत जी और उनकी पूरी टीम को नई मैग्जीन के लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

प्रदीप कुमार पांडेय जो दैनिक भास्कर में कारपोरेट डेस्क पर उप संपादक के रूप में कार्यरत थे, ने अब इस संस्थान को बाय-बाय कहकर आई-नेक्स्ट के साथ गलबहियां कर ली है। वे इसी पद पर आई-नेक्स्ट, कानपुर में सेंट्रल डेस्क पर कार्य करेंगे।

बिजनेस अखबार फाइनेशियल टाइम्स के प्रकाशक पीयर्सन समूह ने भारतीय कारोबारी जगत में नेटवर्क 18 के साथ गठजोड़ कर अंग्रेजी में दैनिक बिजनेस अखबार शुरू करने की योजना बनाई है।

बीटीवी, भोपाल के रिपोर्टर पवन वर्मा ने पत्रिका, भोपाल ज्वाइन कर लिया है।

दैनिक जागरण, रीवा के जनरल मैनेजर दशरथ झा ने हरिभूमि ज्वाइन कर लिया है। जागरण के पहले वे नवभारत, सतना के यूनिट प्रभारी रह चुके हैं।

अविनाश दीक्षित ने दैनिक भास्कर, भोपाल से इस्तीफा देकर पत्रिका का दामन थाम लिया है।

विख्यात पत्रकार एम जे अकबर जल्द ही एक पाक्षिक मैग्जीन लांच करने वाले हैं। इसके लिए काम शुरू कर दिया है। यह मैग्जीन मुख्यतया इनवेस्टीगेटिव होगी और राजनीतिक सवालों को फोकस करेगी। अकबर के पास मैग्जीन सफल करने के ढेर सारे नुस्खे हैं जिस उन्होंने पहले इलेस्ट्रेटेड वीकली और बाद में संडे के जरिए साबित भी किया। आप सभी को मालूह ही होगा कि द एशियन एज का इंपायर क्रिएट करने वाले एमजे अकबर को इसी अखबार से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। उसके बाद अकबर ने मैग्जीन शुरू करने की घोषणा की। जल्द ही कई बड़े नाम इस मैग्जीन से जुड़े पाए जाएंगे।

Darshan Desai now back in Lucknow. He has been appointed editor north India by the Indo Asian News Service. UP and Chhatisgadh are in the command area of Desai who was RE Indian Express Lucknow before he joined Tahalka late last year. Darshan joined IANS in Delhi last week and says that he would start functioning from Lucknow from next week. (साभारः गुजरातग्लोबल.काम)

एक मेल के जरिए भड़ास को सूचना दी गई है कि अमर उजाला प्रबंधन ने अपने सभी समाचार संपादकों (न्यूज एडीटर) को लोकलुभावन तोहफा दिया है। इन लोगों को प्रबंधन की तरफ से एक लग्जरी कार, लैपटाप और मोबाइल देने का फैसला किया है। ऐसा करने के पीछे दो कारण बताए जाते हैं- एक तो संपादकों की खोई प्रतिष्ठा वापस लाना। दूसरा- कहीं दूसरी जगह जाने से रोकना। इसी तरह अमर उजाला में संपादकीय कर्मियों के लिए नया सेलरी पैकेज तैयार किया गया है, जिसको लागू करने के बारे में प्रबंधन में विचार विमर्श चल रहाहै। इन सूचनाओं की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

अभिनव सिन्हा, उप-संपादक, राजस्थान पत्रिका ने इस्तीफा देकर अब दैनिक हिंदुस्तान, चंडीगढ़ में ज्वाइन किया है। बेंगलोर में राजस्थान पत्रिका के अभी कई और लोग जल्द ही इधर-उधर जाने वाले हैं

दैनिक जागरण, बरेली में कार्यरत उप संपादक डा. पंकज मिश्रा ने अब इसी शहर में 24 अप्रैल 08 को अमर उजाला का दामन थाम लिया है। नई जगह के लिए डाक्टर साहब को शुभकामनाएं।

अमर उजाला, जालंधर में कार्यरत सीनियर सब एडीटर सत्येंद्र त्रिपाठी और सब एडीटर सुबीर शर्मा का तबादला अमर उजाला की नई खुलने वाली यूनिट लखनऊ के लिए कर दिया गया है। दोनों लोग संभवतया एक मई से वहां ज्वाइन करेंगे। दोनों को ढेर सारी शुभकामनाएं। सुबीर शर्मा लखनऊ के रहने वाले हैं, जबकि सत्येंद्र त्रिपाठी मूल रूप से देवरिया जिले के हैं लेकिन पत्रकारिता उन्होंने लखनऊ में ही की है।

न्यूज टुडे, इंदौर में सिटी रिपोर्टर नितिन त्रिपाठी का प्रमोशन पत्रिका, भोपाल के लिए कर दिया गया है। नितिन 25 अप्रैल को भोपाल ज्वाइन करेंगे।

ऋषि आचार्य ने नवभारत टाइम्स, नई दिल्ली में बतौर सब एडीटर ज्वाइन किया है। इसके पहले वे लोकमत, नागपुर में काम कर रहे थे।

राष्ट्रीय सहारा, पटना संस्करण के स्थानीय संपादक ओंकारेश्वर पांडेय ने सहारा से इस्तीफा देकर 'द संडे इंडियन' के हिंदी और भोजपुरी संस्करण में बतौर संपादक ज्वाइन किया है। द संडे इंडियन प्रोफेसर अरिंदम चौधरी की प्लानमैन मीडिया द्वारा प्रकाशित की जाती है।

राजस्थान पत्रिका, जयपुर में उप संपादक आलोक मिश्रा और प्रसून मिश्रा का ट्रांसफर भोपाल पत्रिका में कर दिया गया है। न्यूज टुडे इंदौर में कार्यरत नितिन त्रिपाठी का ट्रांसफर भोपाल पत्रिका के लिए कर दिया गया है।

लंबे समय तक भास्कर से जुड़े़ रहने वाले ग्राफिक्स आर्टिस्ट डी श्रीनिवास राव ने भास्कर छोड़ दिया है। उन्होंने हिंदुस्तान ज्वाइन कर लिया है।

हिंदुस्तान, आगरा से वरिष्ठ पत्रकार भानु प्रताप सिंह का तबादला हिंदुस्तान, अलीगढ़ के लिए कर दिया गया है। भानु प्रताप सिंह वहां हिंदुस्तान के प्रभारी के रूप में कार्य करेंगे। इससे पहले वो आगरा में ही अमर उजाला और दैनिक जागरण में लंबे समय तक काम कर चुके हैं।

अमर उजाला, कानपुर से दो और लोगों का तबादला नई लांच होने वाली लखनऊ यूनिट के लिए कर दिया गया है। अजय कश्यप सिटी डेस्क इंचार्ज और अक्षय प्रताप सिंह सब एडीटर वहां भेजे गए हैं। इनके अलावा अमर उजाला, कानपुर से चार लोगों का तबादला अमर उजाला, देहरादून किए जाने की खबर भी है। इनमें से तीन के नाम पता चले हैं जो इस प्रकार हैं.... आरके पांडेय, सागर पाटिल और रवि।

अमर उजाला, कानपुर के दो रिपोर्टरों का तबादला नई लांच होने वाली अमर उजाला की लखनऊ यूनिट में कर दिया गया है। इन दोनों रिपोर्टरों के नाम हैं- ऋषि मिश्रा और धीरेंद्र प्रताप सिंह। ऋषि खेल बीट देखते हैं और धीरेंद्र वित्तीय अपराध बीट कवर करते हैं। ये दोनों पहली मई को अमर उजाला, लखनऊ यूनिट में रिपोर्ट करेंगे।

भड़ास को एक खबर मिली है कि हिंदुस्तान अखबार इसी सोमवार (21 अप्रैल 08) से अपनी स्टाइलशीट में बदलाव कर रहा है। इसके लिए काम जोरों से चल रहा है। एक विदेशी लेआउट डिजायनर हिंदुस्तान की नई स्टाइलशीट तैयार कर रहा है। हिंदुस्तान का प्रबंधन फिलहाल जिस एजेंडे पर चल रहा है उसमें इस अखबार को 2 साल के अंदर देश का नंबर दो अखबार बनाने का है। इससे पहले भी हिंदुस्तान समय समय पर अपने लेआउट व स्टाइलशीट में आमूलचूल बदलाव करता रहा है।

एक अपुष्ट खबर के मुताबिक लोकमत समाचार, नागपुर के संपादक गिरीश मिश्र जल्द ही भोपाल से प्रकाशित होने जा रहे पत्रिका (राजस्थान पत्रिका का मध्य प्रदेश संस्करण) के संपादक बनने वाले हैं। बताया जा रहा है कि गिरीश मिश्र पत्रिका में एक मई को ज्‍वाइन करेंगे।

वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार यशवंत व्यास को केके बिड़ला फाउंडेशन की ओर से 17 अप्रैल, 08 को श्री बिहारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जयपुर में आयोजित एक समारोह में राजस्थान के राज्यपाल एसके सिंह ने उन्हें लाख रुपए नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिया। यह पुरस्कार व्यास को उनके उपन्यास कामरेड गोडसे के लिए दिया गया है। उपन्यास पत्रकारिता के अनुभवों के आधार पर व्यंग्य-रूपक शैली में लिखा गया है। यशवंत व्यास दैनिक भास्कर समूह की पत्रिका अहा जिंदगी के संपादक हैं। पुरस्कार के लिए भड़ास की तरफ से ढेर सारी बधाइयां।

मराठी अखबार देशोन्‍नति नागपुर से निकलने वाले हिंदी अखबारों को टक्कर देने के लिए अपना हिंदी संस्‍करण प्रारंभ करने की तैयारी की थी, जिसे अब टाल दिया गया है। बताया जा रहा है कि हिंदी संस्करण का प्रकाशन अब अक्तूबर तक हो सकेगा। खबर है कि देशोन्‍नति अपने हिंदी अखबार की लांचिंग लोकमत समाचार के पहले संपादक एसएन विनोद के नेतृत्व में करना चाहता है।

दैनिक भास्कर, भोपाल के चीफ क्राइम रिपोर्टर धर्मेंद्र ने पत्रिका ज्वाइन कर लिया है। इसी तरह दैनिक भास्कर, भोपाल के सिटी चीफ सुधीर निगम, सीनियर रिपोर्टर राहुल शर्मा, संजय दुबे ने भी पत्रिका ज्वाइन कर लिया है। भास्कर के पोलिटिकल रिपोर्टर ऋषि पांडेय न्यूज कोआर्डिनेटर पद पर पत्रिका ज्वाइन कर रहे हैं।

बेंगलूर राजस्‍थान पत्रिका में रिपोर्टर अभिनव सिन्‍हा ने इस्‍तीफा देकर चंडीगढ में हिंदुस्‍तान ज्‍वाइन किया है।

राजेश शर्मा को न्‍यूज टुडे जयपुर का संपादकीय प्रभारी बनाया गया है। अब तक वहां कार्यरत हरेंद्र सिंह बगवाडा को राजस्‍थान पत्रिका जयपुर का चीफ रिपोर्टर बनाया गया है।

दैनिक भास्‍कर, जयपुर छोडकर वर्षा पारीक ने राजस्‍थान पत्रिका का सिटी सप्‍लीमेंट जस्‍ट जयपुर ज्‍वाइन किया है।

टाइम्‍स नाऊ, जयपुर के रिपोर्टर विशाल बैरिस्टो अब नाइन एक्स चैनल ज्‍वाइन किया है। इससे पहले वे सहारा समय में ही जयपुर में थे।

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स, जयपुर छोडकर संदीपन शर्मा ने डीएनए जयपुर ज्‍वाइन किया है।

दैनिक जागरण, मेरठ में सिटी डेस्क इंचार्ज के रूप में कार्यरत सौरभ शर्मा 'निर्भय' की पुस्तक सबसे प्यारी मेरी मां का विमोचन दैनिक जागरण के वरिष्ठ निदेशक धीरेंद्र मोहन गुप्ता ने एक समारोह में किया। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में तीन दिनी अंतरराष्ट्रीय समारोह के अंतिम दिन इस पुस्तक का विमोचन किया गया। युवा कहानीकार सौरभ शर्मा 'निर्भय' की इस पुस्तक में कुल 21 कहानियां हैं जिनमें 17 कहानियां आठ साल से लेकर 14 साल तक के बच्चों के लिए है। सभी कहानियां बाल मनोविज्ञान का विश्लेषण करती हैं। कहानीकार ने कहानियां बच्चों के लिए लिखी हैं, परंतु सीख उनके अभिभावकों को भी दी है। कहानियों में हर उम्र के व्यक्ति को अपना बचपन दिखाई देता है। विनम्र व सरल व्यक्तित्व के स्वामी सौरभ को इस कहानी संग्रह के लिए भड़ास की तरफ से ढेर सारी बधाइयां और शुभकामनाएं। आप भी चाहें तो सौरभ को उनके मोबाइल 09927004324 पर फोन करके इस कृति के लिए बधाई दे सकते हैं।

जम्मू से जल्द ही निकलने वाले एक अंग्रेजी अखबार को डेस्क के लिए अनुभवी लोग चाहिए। अगर कोई इच्छुक हो तो manushrivatsa@gmail.com पर अपना बायोडाटा मेल कर सकता है।

दैनिक जागरण, रीवा में बतौर एडीटर रहे अजीत सिंह ने राजस्थान पत्रिका में न्यूज एडीटर के तौर पर ज्वाइन कर लिया है. पता यह भी चला है कि जागरण, रीवा में ही रिपोर्टर रहे बृजेन्द्र मिश्रा भी शीघ्र ही पत्रिका का दामन थामने वाले हैं.

मेरठ प्रेस क्लब के चुनाव में राजेंद्र सिंह को अध्यक्ष, लोकेश पंडित को महामंत्री निर्वाचित घोषित किया गया है। इसी तरह राजकुमार गर्ग को उपाध्यक्ष, सुनील तनेजा को कोषाध्यक्ष, रवि कुमार विश्नोई को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, राजीव वशिष्ठ को संयुक्त मंत्री, जगमोहन सकाल को उपमंत्री चुना गया है। इनके अलावा आठ कार्यकारिणी सदस्य भी निवार्चित हुए हैं। मेरठ प्रेस क्लब के अध्यक्ष चुने गए राजेंद्र सिंह फिलहाल अमर उजाला, मेरठ के वरिष्ठतम पत्रकारों में से हैं और इस वक्त सिटी चीफ हैं। वे स्वभाव से बेहद सरल, सहज व ईमानदार पत्रकार हैं। इसी कारण पत्रकारों में बेहद लोकप्रिय भी हैं। महामंत्री पद पर निर्वाचित लोकेश पंडित फिलहाल हिंदुस्तान, मेरठ में वरिष्ठ क्राइम रिपोर्टर पद पर कार्यरत हैं। ग्रामीण पृष्ठभूमि के लोकेश ने पत्रकारिता में सफलता के पायदान पर चढ़ने के लिए अतीत में ढेर सारे पापड़ बेले हैं और खूब सारा संघर्ष किया है। अपने विनम्र स्वभाव और जुझारू व्यक्तित्व के कारण लोकेश हमेशा लीडिंग पोजीशन में रहते हैं। राजेंद्र जी और लोकेश को ढेर सारी बधाइयां। साथ ही, सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों को भी भड़ास की तरफ से ढेर सारी बधाइयां और शुभकामनाएं।

दैनिक हिंदुस्तान, देहरादून में ढेर सारे पत्रकारों ने अच्छे खासे पैकेज और पद पर ज्वाइन किया है। भड़ास के एक साथी ने इन पत्रकारों के नाम भेजे हैं, जो इस प्रकार हैं....दैनिक जागरण, देहरादून से नवीन थेलड़ी (ब्यूरो), संजय घिल्डियाल (जनरल डेस्क), प्रमोद पांडेय, राजेश पांडेय, सुशील रावत, देवेंद्र सती (सभी ब्यूरो में), गौरव मिश्रा, अनिल भट्ट और मनोहर काला। इसी तरह आईनेक्स्ट, देहरादून से हिंदुस्तान, देहरादून जाने वालों के नाम इस प्रकार हैं...रोहित वर्मा और मनीष भट्ट। अमर उजाला से जाने वालों के नाम....सुशील उपाध्याय (ब्यूरो), ओपी बेंजवाल, मनीष अली, रवि बीएस नेगी, सुदीप पंचभैया और शैलेंद्र सेमवाला। सहारा से जाने वालों के नाम इस प्रकार हैं....हरीश जोशी (ब्यूरो), अर्जुन सिंह बिष्ट और हिमांशु बहुगुणा। बताया जा रहा है कि अभी कई और लोग भी उपरोक्त अखबारों से टूटकर हिंदुस्तान का दामन थाम सकते हैं। फिलहाल जिन लोगों ने हिंदुस्तान ज्वाइन कर लिया है, उन सभी को भड़ास की तरफ से दिली शुभकामनाएं। अगर किसी सज्जन का नाम लिखने में कोई त्रुटि हुई हो या किसी का नाम छूट गया हो तो वो yashwantdelhi@gmail.com पर मेल के जरिए इसे सुधरवा/जुड़वा सकते हैं।

राकेश श्रीवास्‍तव ने अमर उजाला, बनारस को अलविदा कर बतौर सीनियर कॉपी एडिटर हिंदुस्‍तान, चंडीगढ ज्‍वाइन किया है।

दैनिक भास्कर, भोपाल के रिपोर्टर जितेंद्र चौरसिया ने नव दुनिया, भोपाल ज्वाइन कर लिया है।

भड़ास को मिली एक अपुष्ट खबर के मुताबिक अमर उजाला, मेरठ के वरिष्ठ रिपोर्टर द्वय शेषमणि और अजय चौहान का तबादला अमर उजाला, देहरादून कर दिया गया है। अगर यह खबर अपुष्ट है तो अनुरोध है कि yashwantdelhi@gmail.com पर मेल कर दें।

राजस्‍थान पत्रिका, जयपुर के ब्‍यूरो चीफ हरीशचंद्र सिंह ने डीएनए ज्‍वाइन किया है। डीएनए ज्‍वाइन करने वालों में पत्रिका के उप संपादक मुस्‍तफा भी हैं। एचटी जयपुर के इजतेशाब अली ने भी डीएनए ज्‍वाइन किया है। भास्‍कर समूह डीएनए के नाम पर हिंदी और अंग्रेजी के बहुत सारे पत्रकारों को इकटठा कर चुका है।

दैनिक भास्‍कर, कोटा की रिपोर्टर प्रीति जोशी ने डेली न्‍यूज, जयपुर ज्‍वाइन किया है।

आशीष चौरसिया ने दैनिक जागरण, हिसार को बाय बाय करके दैनिक भास्कर, पानीपत का दामन थाम लिया है। वे भास्कर में बतौर सब एडीटर काम करेंगे। आशीष जागरण मास मीडिया इंस्टीट्यूट के प्रोडक्ट हैं।

न्यूज टुडे, इंदौर में उप संपादक अनिल पांडेय ने दैनिक भास्कर, इंदौर ज्वाइन कर लिया है।

वेबदुनिया डॉट कॉम, इंदौर में कार्यरत मिथिलेश कुमार ने भी दैनिक भास्कर, इंदौर ज्वाइन कर लिया है। वे फीचर डेस्क में उप संपादक हो गए हैं।

वेबदुनिया डॉट कॉम, इंदौर में उपसंपादक अंकित श्रीवास्तव ने दैनिक भास्कर, भोपाल ज्वाइन कर लिया है। वे वहां सुपर सेंट्रल डेस्क में काम करेंगे।

जयपुर से दैनिक भास्‍कर समूह का अंग्रेजी दैनिक डीएनए जल्‍द शुरू होने वाला है। दीपायन बॉस रेजिडेंट एडिटर होंगे। इंडियन एक्‍सप्रेस वाले संदीपन शर्मा ब्‍यूरो चीफ होंगे। राजस्‍थान पत्रिका समूह से तीन फोटो जर्नलिस्‍ट सुमन सरकार, संतोष शर्मा व पदम सैनी और दो रिपोर्टर्स रिचा शुक्‍ला और संदीप दहिया ने यहां ज्‍वाइन किया है। पीटीआई का दामन छोड अशीष मेहता ने भी डीएनए ज्‍वाइन किया है, वे पहले एचटी में थे।

उत्तर प्रदेश सरकार के उ. प्र. हिंदी संस्थान ने वरिष्ठ पत्रकार अमी आधार 'निडर' को उनकी पुस्तक समाचार संकल्पना और अनुवाद के लिए बाबूराव विष्णु पराड़कर पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया है। उन्हें भारत सरकार द्वारा भारतेंदु हरिश्चंद्र पुरस्कार से पहले ही नवाजा जा चुका है। उन्हें अब तक पत्रकारिता और हिंदी लेखन के लिए सात पुरस्कार मिल चुके हैं। मेरठ, मथुरा, अलीगढ़ समेत कई जगहों पर पत्रकारिता के दायित्वों का निर्वाह कर चुके 'निडर' वर्तमान में बतौर चीफ सब एडीटर आगरा में दैनिक जागरण के बच्चा अखबार आईनेक्स्ट में कार्यरत हैं। वे सिटी रिपोर्टिंग के इंचार्ज हैं। इस सम्मान पर भड़ास की तरफ से 'निडर' को ढेर सारी बधाइयां।

अमर उजाला के बच्चा अखबार कांपैक्ट के गाजियाबाद संस्करण में पदस्थ पत्रकार दिनेश चंद्र मिश्रा का ट्रांसफर हो गया है। उन्हें अमर उजाला के लखनऊ ब्यूरो में भेज दिया गया है। वे लखनऊ में राज्य स्तरीय रिपोर्टिंग का दायित्व निभायेंगे। गाजियाबाद में दिनेश रिपोर्टिंग चीफ का कार्यभार संभाल रहे थे।

भड़ास को मिली एक प्राथमिक खबर के मुताबिक दैनिक हिंदुस्तान, देहरादून ने देहरादून के ही दूसरों अखबारों के कई कई विकेट गिराने की तैयारी कर ली है। अपुष्ट खबर के अनुसार दैनिक जागरण के 9 पत्रकार, अमर उजाला के 7 पत्रकार और राष्ट्रीय सहारा के भी कई पत्रकार अपने अपने संस्थानों को अलविदा टाटा बायबाय कहने वाले हैं। भड़ास को अभी तक इन पत्रकारों के नाम नहीं मिल पाए हैं। अगर आपको पता हो तो भड़ास को भी बताएं, yashwantdelhi@gmail.com पर मेल करके। उल्लेखनीय है कि देहरादून में दैनिक हिंदुस्तान जल्द ही अपना नया संस्करण लांच करने वाला है।

ऐसी खबर है कि राज एक्सप्रेस भोपाल छत्तीसगढ़ से भी लांच करने की तैयारी की जा रही है।

अरुण सूर्यवंशी ने आईनेक्स्ट, मेरठ को अलविदा कह दिया है। वे डेली न्यूज, भोपाल में बतौर सीनियर सब एडीटर ज्वाइन करेंगे। इससे पहले वे हिंदुस्तान, अमर उजाला, हरिभूमि जैसे अखबारों में काम कर चुके हैं। अरुण को इस नई पारी के लिए शुभकामनाएं।

अमर उजाला, मथुरा से आठ लोगों के जाने के बाद आगरा आफिस से रिपोर्टर अजय शर्मा, पीयूष मिश्रा, शरद शर्मा, आशीष कुलश्रेष्ठ का ट्रांसफर मथुरा किया गया है।

टैबलायड हिंदी अखबार डीएलए का अब झांसी से भी प्रकाशन शुरू हो चुका है। आगरा, गाजियाबाद, मेरठ के बाद झांसी चौथा पड़ाव है। दोपहर दैनिक यह टैबलायड अखबार बेहद नियोजित तरीके से अपने महाभियान पर लगातार बढ़ता जा रहा है। अमर उजाला समूह से अलग हुए अजय अग्रवाल के नेतृत्व में शुरू हुआ यह अखबार प्रिंट मीडिया के इतिहास में धीरे धीरे मील का पत्थर बनता जा रहा है और कई तरह के कीर्तिमान अपने खाते में अर्जित किए हैं। डीएलए, झांसी की टीम को भड़ास की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं और लांचिंग पर बधाई।

भड़ास को मिली सूचना के मुताबिक दैनिक भास्कर, भोपाल के रवींद्र भजनी इस्तीफा देकर अब राज्य की नई दुनिया यानि नव दुनिया ज्वाइन करेंगे। दैनिक भास्कर, भोपाल से ही कई लोग इधर उधर जा चुके हैं या जाने की तैयारी में हैं। सिटी चीफ सुधीर निगम इसी हफ्ते भास्कर छोड़कर राजस्थान पत्रिका, भोपाल में सिटी चीफ का पद संभालेंगे, रिपोर्टर राहुल शर्मा और संजय दुबे भी राजस्थान पत्रिका, भोपाल में ज्वाइन करने वाले हैं। रिपोर्टर जितेंद्र चौरसिया के पास तो दो आफर हैं, एक पत्रिका, भोपाल का और दूसरा नव दुनिया, भोपाल का। वे जल्द ही तय करेंगे कि किसका दामन थामा जाए। दैनिक भास्कर, भोपाल से चार सब एडीटरों ने भी पत्रिका, भोपाल ज्वाइन करने की तैयारी कर ली है। खबर है कि इन चारों ने पत्रिका में अपनी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली है और बस घोषणा बाकी है। ये सारी सूचनाएं भड़ास को एक मेल के जरिए उपलब्ध कराई गई है।

भोपाल में सीटीवी के रिपोर्टर जुगल शर्मा ने बीटीवी ज्वाइन कर लिया है। वे क्राइम रिपोर्टिंग का काम देख रहे हैं।

भड़ास के खबर मिलल बा कि विद्युत प्रकाश मौर्य जे अब तक लाइव इंडिया टीवी चैनल में काम करत रहलन ह, उ अब ए चैनल के अलविदा कह देले बाड़न। आठ अप्रैल से विद्युत भाई नई जगह नोकरी करिहन। उ नई जगह क नाम बा भोजपुरी चैनल महुआ। महुआ में उनकर पद बा प्रोड्यूसर क। इ चैनल क आफिस बा फिल्म सिटी नोयडा में। चैनल जल्दिये शुरू होवे वाला बा। अगर रउवा लोगन में से केहू उहां काम वाम के बारे में जानकारी चाहत बा त विद्युत से उनकरे मेल vidyutp@gmail.com पर संपर्क करल जा। विद्युत के नई नोकरी पर भड़सियन की ओर से जी खोल के बधाई। जुग जुग जिया राजा, खूब बढ़ा, फूला फला अउर मोटा।

ताजा जानकारी के अनुसार दैनिक जागरण, लुधियाना में बतौर उपसंपादक कार्यरत नीरज सिंह ने दिल्ली स्थित भाषा समाचार एजेंसी ज्वाइन कर लिया है। नीरज ने लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में कुछ दिनों तक अच्छी रिपोर्टिंग भी की थी। वह भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता के विद्यार्थी रहे हैं। उनको इस नई पारी के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।

एक दुखद सूचना है कि इलाहाबाद में एक हिंदी दैनिक के सिविल लाइंस स्थित कार्यालय से 48 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार श्यामेंद्र कुशवाहा शनिवार देर रात से लापता हैं। पुलिस के मुताबिक श्यामेंद्र को रात 12.55 बजे ऑफिस में एक फोन आया। वे 1.15 बजे नीचे गए। फिर लौटे नहीं। उनकी चाभी लगी बाइक वहीं खड़ी थी। मोबाइल बंद बता रहा है। बेहद सरल-सहज श्यामेंद्र इलाहाबाद प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष भी हैं। पुलिस ने गुमशुदगी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। भड़ास श्यामेंद्र की बेहतरी की उम्मीद करते हुए उनके जल्द सकुशल लौट आने की कामना करता है।

देशबंधु अखबार का राष्ट्रीय संस्करण नई दिल्ली के होटल हयात में एक भव्य समारोह के दौरान 7 अप्रैल को लांच कर दिया गया। इस अखबार में दिल्ली लोकल ब्यूरो का हेड अनिल सागर को बनाया गया है। उन्होंने बतौर चीफ रिपोर्टर ज्वाइन किया है। इससे पहले वे दैनिक भास्कर, नई दिल्ली में थे। देशबंधु की सफलता की हम कामना करते हैं और उम्मीद करते हैं कि यह अखबार बाजार के दबावों से थोड़ा मुक्त होकर पत्रकारिता के तेवर को जिंदा करने का प्रयास करेगा। इस अखबार की लांचिंग से जुड़े सभी पत्रकार-गैरपत्रकार साथियों की तरक्की के लिए भड़ास की तरफ से ढेरों शुभकामनाएं।

सुमंत पांडेय ने बतौर डीएनई आईनेक्स्ट, इलाहाबाद में ज्वाइन किया है। इससे पहले सुमंत हिंदुस्तान, लखनऊ में सीनियर कापी एडीटर हुआ करते थे। सुमंत को इस नई नौकरी और नई जिम्मेदारी के लिए भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं व बधाई।

भड़ास को मिली एक धमाकेदार खबर के मुताबिक अमर उजाला, चंडीगढ़ में इन दिनों भागमभाग मच गई है। इसके चलते इन दिनों डेस्‍क पर लोगों की काफी कमी हो गई है। आप अगर नौकरी बदलना चाहते हैं तो यहां ट्राइ मार सकते हैं। फिलहाल जो सूचना है उसके मुताबिक अमर उजाला, चंडीगढ़ को छोड़कर धीरेंद्र सिंह राजपूत ने दैनिक भाष्‍कर, फरीदाबाद ज्वाइन किया है, बतौर ब्‍यूरो इंचार्ज बनकर। यहीं से रतन शेखावत ने राष्‍ट्रीय सहारा, नई दिल्‍ली का दामन थामा है। गौरव त्रिपाठी ने हिन्‍दुस्‍तान, आगरा में बतौर कॉपी एडीटर ज्‍वाइन किया है। उमेश शुक्‍ला ने भी अमर उजाला का साथ छोड़ दिया है। वे कई वर्षों से इस संस्‍थान में कार्यरत थे। शशिकांत दीक्षित ने पानीपत दैनिक भाष्‍कर का दामन थामा है। वे वहां बतौर मुख्‍य उप संपादक गये हैं। यहीं पर जनरल डेस्‍क पर बतौर उप संपादक कार्य कर रहे अनवर मजीद ने भी दैनिक भाष्‍कर, नई दिल्‍ली का साथ पकड़ा है। इसी तरह फीचर डेस्‍क के इंचार्ज अमित गुप्‍ता ने दैनिक भाष्‍कर, नई दिल्‍ली में बतौर डीएनई ज्‍वाइन किया है। अटल तिवारी ने हिन्‍दुस्‍तान, लखनऊ में बतौर कॉपी एडीटर ज्‍वाइन किया है। रामकृष्‍ण उपाध्‍याय ने भी अमर उजाला, चंडीगढ़ का साथ छोड़कर हिन्‍दुस्‍तान के नये संस्‍करण चंडीगढ़ का दामन थाम लिया है। कई और लोग भी विभिन्‍न संस्‍थानों में जाने को प्रयासरत हैं। सुनने में यह भी आ रहा है कि इस भगदड़ को रोकने के लिये अमर उजाला ने उप संपादक व रिपोर्टर की न्‍यूनतम सेलेरी 18 हजार रुपये करने का फैसला लिया है, लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

दैनिक हिंदुस्तान, आगरा से तीन खबरें हैं। नंबर एक- गौरव त्रिपाठी ने हिन्‍दुस्‍तान, आगरा संस्‍करण में बतौर कॉपी एडीटर ज्‍वाइन किया है। वे इससे पहले अमर उजाला, चंडीगढ़ में कार्यरत थे। नंबर दो- संदीप तिवारी ने बतौर सीनियर कॉपी एडीटर हिन्‍दुस्‍तान, आगरा का दामन थामा है। वे दैनिक भाष्‍कर, जालंधर में काम कर चुके हैं। और नंबर तीन- राकेश सिंह ने दैनिक जागरण का साथ छोड़कर अब हिन्‍दुस्‍तान, आगरा में बतौर चीफ कॉपी एडीटर कार्यभार संभाला है। इन तीनों साथियों को भड़ास की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं।

मुकेश बालयोगी ने अमर उजाला, मुरादाबाद का दामन छोड़ कर आईनेक्‍स्‍ट, कानपुर में बतौर चीफ कॉपी एडीटर ज्‍वाइन किया है। इनको भड़ास की तरफ से ढेरों शुभकामनाएं।

जमील कुरैशी ने दैनिक भास्‍कर, जयपुर से इस्‍तीफा देकर राजस्‍थान पत्रिका समूह ज्‍वाइन किया है। वे अमर उजाला, चंडीगढ में भी काम कर चुके हैं।

ब्रजेश कुमार दुबे ने दैनिक भास्‍कर, अजमेर को अलविदा कहकर अब बतौर सीनियर सब एडिटर हिंदुस्‍तान, चंडीगढ ज्‍वाइन किया है। वे आईनेक्‍सट, कानपुर में भी काम कर चुके हैं

खबर है कि दैनिक जागरण, कानपुर से जनरल डेस्क पर कार्यरत सब एडीटर ऋषि शुक्ला ने अमर उजाला, लखनऊ में बतौर सीनियर सब एडीटर ज्वाइन कर लिया है।

अमर उजाला, कानपुर से शक्ति शर्मा का तबादला अमर उजाला, नोएडा के लिए कर दिया गया है।

हिंदी के एक बड़े अखबार को पंजाब में रिपोर्टिंग व डेस्क के लिए महिला पत्रकारों की जरूरत है। अगर किसी को इंट्रेस्ट हो तो वो अपना बायोडाटा yashwantdelhi@gmail.com पर भेज सकती हैं। ये बायोडाटा उपयुक्त जगह पहुंचा दिए जाएंगे।

पुष्‍पेंद्र कुमार ने ईटी हिंदी में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर ज्‍वाइन किया है। वे इससे पहले भाषा में थे। वे अमर उजाला और जागरण में भी काम कर चुके हैं।

पिछले दो साल मुंबई में नेटवर्क 18 का साथ निभाने के बाद अब आशीष महर्षि भोपाल का रुख करने वाले हैं। भोपाल में आशीष दैनिक भास्‍कर में सीनियर सब एडीटर के पद पर कार्य करेंगे। आशीष महर्षि माखन लाल पत्रकारिता विश्‍वविघालय के पत्रकारिता विभाग के छात्र रहे चुके हैं।

आकाश शर्मा ने आईनेक्स्ट, मेरठ से मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के पद से इस्तीफा देकर एनडीटीवी ज्वाइन कर लिया है। उन्हें नई पारी के लिए बधाई।

ओमप्रकाश वशिष्ठ ने हरिभूमि, रोहतक को बाय बाय बोल दिया है। उन्होंने रोहतक में ही दैनिक भास्कर के साथ गलबहियां कर ली है। ओपी हरिभूमि में क्राइम रिपोर्टिंग का काम देखत थे। भड़ास की तरफ से ओपी को नए संस्थान में बेहतरी के लिए अग्रिम शुभकामनाएं।

राजेश नैन ने दैनिक जागरण, हिसार को अलविदा कह दिया है। अब वो दैनिक भास्कर, पानीपत में बतौर चीफ सब एडीटर काम देखेंगे। राजेश को भड़ास की तरफ से नए दायित्व के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं।

पश्चिम बंगाल में एक रेडियो स्टेशन को हिन्दी प्रोड्यूसर और प्रोग्ग्रमिंग हेड की जरुरत है. भड़ास के साथी इस सूचना का उपयोग कर सकते है. आप इस नम्बर पर बात कर सकते है 09800301111.

आशुतोष त्रिपाठी, सीनियर रिपोर्टर, अमर उजाला, बनारस ने अब दैनिक हिंदुस्तान के नए लांच होने वाले चंडीगढ़ संस्करण में बतौर चीफ रिपोर्टर ज्वाइन कर लिया है। उन्हें भड़ास की ओर से नई नौकरी के लिए मुबारकबाद।

योगेश यादव और गंगेश श्रीवास्तव, सब एडीटर, अमर उजाला, बनारस ने अपने पद से इस्तीफा देकर अब दैनिक हिंदुस्तान के नए लांच होने वाले चंडीगढ़ संस्करण में बतौर सीनियर कापी एडीटर ज्वाइन कर लिया है। इन दोनों को भड़ास की तरफ से शुभकामनाएं।

कुछ पत्रकारों ने भड़ास को मेल कर दैनिक हिंदुस्तान, चंडीगढ़ के नए लांच होने वाले संस्करण के स्थानीय संपादक अकू श्रीवास्तव की मेल आईडी मांगी थी। उन सभी को अकू जी की मेल आईडी srivastavaaaku@gmail.com दी जा रही है। इस पर मेल कर आप अपना बायोडाटा अकू जी तक पहुंचा सकते हैं।

अमिताभ अग्निहोत्री को देशबंधु अखबार के नए लांच होने वाले नई दिल्ली संस्करण का स्थानीय संपादक बनाया गया है। अमिताभ इससे पहले दैनिक भास्कर के नई दिल्ली स्थित नेशनल ब्यूरो में प्रिंसिपल करेस्पांडेंट के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने कुछ ही दिनों पहले दैनिक भास्कर से इस्तीफा देकर देशबंधु में अपनी नई पारी शुरू की। भड़ास की तरफ से उन्हें शुभकामनाएं।

read more...pls click below..

हिन्दी मीडिया: हलचल-हालचाल.... पार्ट दो

2 comments:

Unknown said...

good presentaion as well as KHABARIYON KI ACHICHI KHABARE NIKALI. TOI KE LIYE BHI JAIPUR MAI KAFI UTHA PATAK HAI>
One journalist from Jaipur

Unknown said...

dainik hindustan me muzaffarpur me senior copy editor vivek srivastava ne patna se prakasit hone ja rahe I Next me city incharge ke post par join kar liya hai. Wahi prabhat Khabar patna ke chief reporter Sunil Raj ne bhi purane ghar ko alvida kah kar I Next join kiya hai. I next ka publication May last se hi shuru hone ja raha hai. I Next me jane walo me Prabhat Khabar Patna ke photographer Manish Kumar bhi shamil hain.