Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

17.1.08

डर

देश ,
भारत देश,
मेरा भारत देश,

प्रदेश,
उत्तर प्रदेश,
मेरा उत्तर प्रदेश,

आज भी, आज़ादी के साठ साल बाद भी हम यानी के एक आम नागरिक डर के जीने को मजबूर है। क्या है यह डर?
डर है -नेताओं कि दादागिरी का
इस प्रदेश में नेताओं का ही बोलबाला है इन नेताओं पर कोई भी कानून लागू नही होता है। सड़क के बीच में अपनी गाड़ी खडी कर के हथियारों को हाथ में लेकर आम नागरिकों पर रॉब जमाना, किसी भी पुलिस वाले को चांटा मारना, कुछ भी कर सकते हैं ये । जो कुछ भी करते हैं अच्छा नही kar सकते। सत्ता में आते ही इनके चेहरे बदल जाते हैं। पुलिस व प्रसाशन सिर्फ नेताओं कि ही भाषा समझता है।
क्या यही हमने पढाई करी है।

डर है- पुलिस का
इस प्रदेश में शायद पुलिस शरीफ और पढेलिखे नागरिको के लिए ही है। ये पुलिस वाले किसी को भी कही भी पकड़ कर झूठा केस बनाकर बंद कर सकते हैं। अफीम, चरस, गंझा, रिवोल्वर इत्यादी रखकर और झूठा केस बनाकर बंद कर देंगे। और एक काम वाला इंसान जो इस देश को तरक्की के रस्ते पर ले जाना चाहता था वो अब कोर्ट कचहरी के चक्करों में पड़कर अपने जीवन को कैसे इन पुलिस वालों (देह्शात्गर्द) से बचे इसी में उलझ कर रह जाता है। प्रदेश के थानों का बड़ा ही बुरा हाल है। बिना रिश्वत के कोई भी कार्य संभव नही है। १०० में से ९५ केसों में ले दे कर निपटारा करना मजबूरी हो जाता है। हर थाने का एक कार्य-खास होता है जो इस कार्य को करता है।
क्या यही है मेरा भारत महान ?

डर है - प्रशाशन का
ये प्रशाशन के अधिकारी, बाबु, कर्मचारी इत्यादी न जाने अपने आप को क्या समझते हैं। कभी भी अपनी ड्यूटी पर समय पे आना इन्हों ने सीखा ही नही है। कोई भी कार्य ये समय सीमा के भीतर नही करते। सबसे बड़ी बात ये है कि इस प्रदेश में किसीभी अधिकारी कि कोई जिम्मेदारी नही है। आज तक कोई भी काम समय सीमा के भीतर इन्होने नही किया। और आज तक किसी भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी को उसकी सेवाओं से बेदखल नही किया गया। कितनी गर्व कि बात है के पढ़ लिखकर सरकारी नौकरी पर लगकर ये सब लोग सिर्फ पैसे कमाने और सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं किसी को भी इस देश का ख्याल ही नही है। रोज़ कंही न कही हर ऑफिस में अधिकारी या कर्मचारी अपनी पोस्ट का डर दिखाकर आम नागरिक को डरा कर अपना उल्लू सीधा करने में लगें हैं।

क्या यही है मेरा आज़ाद भारत देश । क्या हमने इसी रिश्वतखोरी, दादागिरी, गुंडागर्दी, नेतागिरी, इत्यादी के लिए आज़ादी पाई है। क्या एक आम नागरिक इस डर के साये से आजाद हो पायेगा। क्या हम इस प्रदेश व देश में कभी अच्छा व स्वस्थ जीवन जी सकेंगे या फिर इस डर के साये में ही घुटकर मर जायेंगे ।
बचपन से जवानी तक सिर्फ डर
पहले स्कूल में मास्टर का डर
जवानी में नौकरी का डर
नौकरी नही मिली ये अच्छा हुआ
लेकिन अब बिजनेस का डर
बिजनेस करने लगे तो सरकारी अधिकारियों का डर
वाहन लिया तो सड़क पर पुलिस व नेताओं का डर
बच्चे हो गए तो अपहरण का डर
क्या ये सारे डर हमारे हिस्से मैं ही आएंगे या हम भी इस देश के लिया कुछ कर पाएंगे ?

अखिल गोयल

2 comments:

डॉ.रूपेश श्रीवास्तव(Dr.Rupesh Shrivastava) said...

अखिल भाई एक बार फिर क्रांति का दौर आ गया है सशस्त्र या सशास्त्र यह हमे और आपको निर्धारित करना है वरना दरते दरते ही जीवन बीत जायेगा । हर शाख पे उल्लू बैठे हैं अंजामे गुलिस्तां क्या होगा ,ऐसा कहने वाला सिर्फ़ शायर होगा लेकिन मैं शायर हूं राम प्रसाद बिस्मिल जैसा जो उल्लुओं को उड़ाना भी चाहता है महज शायरी करना मेरी नजरों मे फलदायी नहीं होता ।
जय हिंद

यशवंत सिंह yashwant singh said...

शानदार लिखा है अखिल भाई अपने, बिलकुल सच्चाई बयां की है, आपकी पोस्ट पढ़ते पढ़ते शरीर में सिहरन से हो गई। देश के हुक्मरानों को आइना दिखाती हैं आपकी बातें। मैं आपके लिखे से बेहद प्रभावित हूं।
यशवंत