Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

26.10.15

योग से मधुमेह मुक्ति की सैकड़ों लोंगो ने की शुरुआत

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के योग गुरु डा.एच.आर. नागेन्द्र की प्रेरणा से एस व्यास (स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान) योग विश्वविद्यालय, बंगलौर ने काशी में “मधुमेह मुक्त भारत अभियान” के तहत 26  अकटूबर 2015 से सप्ताहव्यापी योग शिविर का शुभारंभ हुआ। कैलाश पुरी सेवा आश्रम, रानी पुर(मडुआडी स्टेशन के पास) परिसर  में पहले दिन सैकड़ों लोगों ने योग से मधुमेह मुक्ति की शुरुआत की।





शिविर मे शामिल प्रतिभागियों को एक सप्ताह तक एस व्यास विश्वविद्यालय से आए प्रशिक्षक और काशी प्रांत के संयोजक श्री राणा प्रताप सिंह योग, प्राणायाम व साइक्लिक मेडिटेशन का प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ प्रतिभागियों को व्याख्यान के माध्यम से रोग के बारे में जानकारी देंगे। योग शिविर शुरु होने से एक दिन पूर्व सभी प्रतिभागियों का फास्टिंग ब्लड शुगर, लिपिड प्रोफाइल, एचबीए1सी, पोस्ट प्रेंडियल ब्लड शुगर की नि:शुल्क जाँच की गई।

प्रशिक्षण के बाद पुन: प्रतिभागियों की उपरोक्त जांच की जाएगी। जिससे स्पष्ट होगा कि योग से मधुमेह मुक्ति में उनको कितना लाभ मिल रहा है। योग का उनके शरीर और मन पर कितना प्रभाव पड़ रहा है। श्री सिंह का कहना है कि मधुमेह भारत में महामारी का रुप लेता जा रहा है। प्रत्येक पांच में एक व्यक्ति मधुमेह रोग से पीड़ित है। चिकित्सा जगत के पास इसका कोई सटीक इलाज नहीं है। जिसके कारण भारत में मधुमेह के रोगी घटने के बजाय बढ़ते जा रहे हैं। यदि इसी तरह मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ती रही तो आने वाले समय में भारत विश्व की मधुमेह राजधानी बन जाएगी। जिसको रोकने के लिए एस-व्यास(S-VYASA) योग विश्वविद्यालय पूरे देश में जगह-जगह मधुमेह मुक्ति योग शिविर लगाकर “मधुमेह मुक्त भारत अभियान” चला रहा है।  जिससे लोग स्वयं तो लाबान्वित हो ही रहे हैं साथ ही साथ  अपने मित्रों, सगे संबंधियों को मधुमेह से मुक्त होने में सहयोग प्रदान कर रहे है।

आयोजक-
परमजीत सिंह
मो. न. 8726623828

No comments: