Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

31.1.16

साढ़े सात फीट का यह विशालकाय खाकी वर्दी वाला आदमी रोज 40 अंडे, 40 रोटियां, 4 किलो चिकन, 5 लीटर दूध और 4 किलो फल खाता है!


अंबाला शहर में गाड़ी चलाते वक़्त अगर आपको 7.4 फीट का विशालकाय आदमी खाकी कपड़ों में दिख जाए तो घबराइएगा मत. इस शख़्स का नाम है राजेश कुमार जो कि हरियाणा ट्रैफिक पुलिस में कांस्टेबल हैं. सुरक्षित ड्राइविंग और हेल्मेट पहनने का संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए आज-कल राजेश कुमार लोगों को जागरूक कर रहे हैं.


उनकी लंबाई की वजह से हरियाणा सरकार ने उन्हें पुलिस की नौकरी दी. कहा जा रहा है कि राजेश कुमार भारत के तीसरे सबसे लम्बे व्यक्ति हैं और पंजाब-हरियाणा में पहले नंबर पर हैं. इनको देख कर आपको ज़रूर खली की भी याद आती होगी. तो आपको बता दें कि खली की तरह राजेश भी 6 घंटे एक्सरसाइज़ करते हैं.

ज़ाहिर सी बात है कि 155 किलोग्राम वाले राजेश की ख़ुराक भी विशालकाय है. इन्हें हर 2 घंटे बाद खाना चाहिए होता है. राजेश हर रोज़ 40 अंडे, 40 रोटियां, 4 किलो चिकन, 5 लीटर दूध और 4 किलो फल खाते हैं. इस ख़ुराक का खर्च वो अपनी सैलरी और ज़मीन से मिलने वाली आय से चुकाते हैं. अपनी लंबाई की वजह से राजेश आम लोगों के बीच बहुत मशहूर हैं. यही देखते हुए, हरियाणा पुलिस ने उन्हें ट्रैफिक के प्रति लोगों में जागरूकता लाने की ज़िम्मेदारी सौंपी है. राजेश बहुत ही सौम्यता और सहजता से लोगों तक ये संदेश पहुंचाते हैं. अगली बार राजेश आपको किसी चौराहे पर दिख जाएं तो उन्हें जादू की झप्पी ज़रूर दीजियेगा.

पत्रकार Ram Chander Lathwal की रिपोर्ट. 

No comments: