Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

3.6.19

सबसे बड़ा चोर और बेईमान वही आदमी है जो रिश्वत देता है!

भारती सिंह
एक पत्रकार की भड़ास...  दुआ करो कि सलामत रहे मेरी हिम्मत यह एक चिराग कई आंधियों पर भारी है....... कुछ विचार साझा करती हूं... हम चाहते हैं कि सब कुछ अच्छा हो जाए पर हम यह नहीं चाहते कि हमारी वजह से अच्छा हो जाए....यह तो चाहते हैं कि हमारे लिए अच्छा हो जाए पर यह कभी नहीं चाहते कि सबके लिए अच्छा हो जाए....

मैं देखती रहती हूं कि ज्यादातर सभी का ध्यान इस ओर रहता है कि गुनाह खत्म हो जाए , पर जो हम कर रहे हैं क्या वह सही है?  मैं पत्रकारिता करते हुए फील्ड में जाती हूं तो ज्यादातर यही देखने में आता है कि नंबर 2 का काम करने वाले अपने आप को बहुत ही ईमानदार साबित करते हैं और इल्जाम लगाते हैं पुलिस पर...

पुलिस की वर्दी में एक इंसान ही होता है... अगर हम गलत काम करके उसको रिश्वत ना दें, तो ईश्वर गवाह है इस बात का, कि उसको कानूनन अधिकार है कि वह अच्छा करे, बुरा करने के लिए हम खुद तैयार होते हैं और दूसरे को तैयार करते हैं। मैं समझती हूं कि सबसे बड़ा चोर और बेईमान वही आदमी है जो रिश्वत देता है। 

पुलिस को रिश्वत दी जाती है मानती हूं और पुलिस रिश्वत लेती है पर मैंने यह भी देखा है कि पुलिस के आगे गिड़-गीड़ा कर, रो-रो कर रिश्वत देते हैं और फिर कहते हैं पुलिस रिश्वतखोर होती है। और फिर कहते हैं कि मीडिया सच को छुपाती हैं ,मीडिया ही गलत है बिक गई ....तो गलत करते ही क्यों हो?

इसलिए कहती हूं कि एक ईमानदार व्यक्ति अगर मन में ठान ले कम खाऊंगा,  खर्चे कम करूंगा पर ईमानदारी की जिंदगी जीऊंगा तो मैं मानती हूं किसी को रिश्वत देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना किसी के आगे झुकने की जरूरत पड़ेगी, ना तुम्हें यह कहने की जरूरत पड़ेगी कि पुलिस और मीडिया चोर है , बिकाऊ है। खुद ईमानदार हो जाओ तो जरूरत ही नहीं है किसी के आगे नदमस्तक होने की ...

अभी तो मैं ऐसा कुछ कर भी नहीं रही हूं लेकिन आने वाले वक्त में भ्रष्टाचार की जो पोल खोलनी शुरू करुंगी तो मुझे मालूम है ना जाने कितने जेल जाएंगे ...क्योंकि भ्रष्टाचार पर हमारी नजर टिकी है इसलिए ऊपर की लाइन पुरानी जरूर है पर मजबूत है इस पर भरोसा किया जा सकता है।

यह एक चिराग कई आंधियों पर भारी है।

bharti singh
96bhartisingh@gmail.com


No comments: