Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

24.6.19

आखिर क्यों खामोश है सपा और अखिलेश यादव

कल से उत्तर प्रदेश की राजधानी में अपने आपको दलितों और पिछड़ों की पार्टी कहलाने वाली बहुजन समाज पार्टी की लोकसभा चुनाव में जीत कम हार ज्यादा वाले प्रदर्शन पर मंथन चल रहा था. कहने के लिए मंथन हुआ. लेकिन उसमे हुए फैसलों को देखकर तो ऐसा कुछ लगता तो नहीं कि कुछ भी मंथन हुआ है.

पार्टी के संस्थापक काशीराम के उसूलों के खिलाफ जाकर पार्टी की सर्वेसर्वा मायावती ने अपने बाद अपने भाई को पार्टी का नंबर दो बना दिया. उन्होंने अपने भाई आनंद को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया है. हालांकि इससे पहले भी उन्होंने आनंद को इसी पद पर सुशोभित किया था, लेकिन बाद में हटा दिया था. पार्टी का तीसरा पद यानि नेशनल कोआर्डिनेटर उन्होंने अपने भतीजे आकाश को बनाया है. वो लोकसभा चुनावों में पानी बुआ के साथ साए की तरह नजर आए थे.

राजनीति में एक शब्द काफी प्रचलित है- भाई-भतीजावाद. लेकिन अब तक इसका कोई अच्छा उदाहरण नहीं देखने को मिलता था. लेकिन इस ताजे फैसले से अब भाटिया राजनीति को एक अच्छा उदाहरण भी मिल गया. अब राजनीति के छात्रों को एक अच्छे उदहारण के साथ भाई-भतीजावाद समझाया जा सकेगा.

दूसरा फैसला रहा समाजवादी पार्टी से गठबंधन ख़त्म करना. यह हालांकि यह फैसला 23 मई को रिजल्ट के बाद ही हो गया था. बसपा के नेताओं के बयानों से लगने लग गया था की यह बेमेल गठबंधन कभी भी टूट सकता है. और हुआ भी यही.

किसी जोड़ी वाले खेल में हार जाने के बाद कई बार दोनों साथी एक-दूसरे पर आरोप लगते हुए अलग हो जाते है. और कुछ होते हैं की चुपचाप बिना कुछ आरोप प्रत्यारोप के अलग हो जाना. मायावती ने पहला ऑप्शन चुना. उन्होंने समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव पर तमाम आरोप जड़ते हुए गठबंधन से अलग हुईं. उन्होंने सीधे अखिलेश यादव और राजनैतिक सूझबूझ पर सवाल उठा दिए. उन्होंने इसे विज्ञानं का एक प्रयोग बता दिया. कहा की इससे बसपा को नुकसान ही हुआ है. हालांकि सच्चाई कुछ और ही कहती है.

लेकिन अच्मभे वाली बात यह है कि इतना सब कुछ होने के बाद भी समाजवादी पार्टी की तरफ से कोई भी सफाई या बयां नहीं आया है. बात-बात पर अपनी राय जताने वाले सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनका ट्विटर अकाउंट भी खामोश पड़ा हुआ है. इसके पीछे क्या वजह हो सकती है. क्या उन्हें अभी भी अपनी बुआ मायावती की तरफ से कुछ उम्मीदें हैं? क्या उन्हें आशा है की 2022 में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों बसपा उन्हें मुख्यमंत्री बनाने के मिशन में सहयोग करेगी? या इसके पीछे कुछ और ही राजनीति है?

No comments: