Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

25.12.19

मोदी नाम केवल्म से नहीं जीते जा सकते हैं राज्य


संजय सक्सेना,लखनऊ


झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली हार को लेकर हर तरफ हाय-तौबा मचा हुआ है। सब अपने-अपने तरीके से बीजेपी की हार की समीक्षा कर रहे हैं, खासकर राष्ट्रीय दल का तमगा हासिल किए हुए कांगे्रस-बीजेपी की जर्बदस्त तुलना की जारी है। कोई 16 सीटें जीतने वाली कांगे्रस को दस में दस नंबर दे रहा है तो 25 सीटें जीतने वाली बीजेपी का ‘जीरो’ करार दे रहा है। सबका अपना-अपना नजरिया हैं तो इस हकीकत को भी नही झुठलाया जा सकता है कि झारखंड में कांगे्रस इस लिए जीती, क्योंकि उसने झारखंड में अपने कदम मजबूती के साथ जमाने के बजाए दूसरे(जेएमएम) की बैसाखी का सहारा लेना ज्यादा सही समझा, इसीलिए वह आज झारखंड में खड़ी दिखाई दे रही है।

सत्ता की भागीदार भी रहेगी। कांगे्रस,वहां के क्षेत्रीय दल ‘झारखंड मुक्ति मोर्चा’ की बी टीम बनकर रह गई,यह कांगे्रस के भविष्य के लिए कभी शुभ  संकेत नहीं हो सकते हैं। वहीं बात भारतीय जनता पार्टी की कि जाए तो उसने दूसरों(आॅल झारखंड स्टूडेंट यूनियन(आजसू)-जदयू और एलजेपी) की बैसाखी छोड़कर अपने ‘पैरों’ पर खड़ा होना चाह, लेकिन उसे मुंह की खानी पड़ी। अपने दम पर खड़ा होने की बजाए वह लड़खड़ा कर ऐसे गिरी की सत्ता तो गई ही उसका सीएम तक हार गया। ऐसा ही प्रयोग बीजेपी ने हरियाणा में भी किया था। वहां भी एकला चलो को उसका प्रयोग असफल रहा था। यह और बात है कि वहां उसने किसी तरह गठबंधन की सरकार बना ली थी।

खैर, सच्चाई यह भी है कि झारखंड में अपने दम पर बीजेपी सरकार बना लेती तो वह आगे चलकर बिहार और दिल्ली के विधान सभा चुनाव में भी अपने दम पर किस्मत अजमाने की कोशिश करती। गौरतलब हो, बीजेपी आलाकमान अपने दम पर चुनाव जीतने की कोशिश लम्बे समय से करता चला आ रहा है। बीजेपी के इस रूख को  लेकर उसके सहयोगी दलों जनता दल युनाइटेड,आकाली दल लोक जनशक्ति पार्टी,अपना दल आदि के नेता समय-समय पर नाराजगी भी जताते रहे हैं। झारखंड चुनाव के समय भी ऐसा ही हुआ था,आजसू,जनता दल युनाइटेड और लोकजन शक्तिपार्टी के नेता इस बात से खफा थे कि बीजेपी आलाकमान ने झारखंड चुनाव मे गठबंधन धर्म नहीं अपनाया।

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी अन्य दलों से हटकर अलग तरह की राजनीति कर रहा है।बीजेपी की मोदी सरकार अपने और आरएसएस के एजेंडे को पूरा करने मेें लगी है,जिसमें अक्सर हिन्दुत्व की गंूज भी सुनाई देती है। इसके चलते उसके सहयोगी उसे आंख दिखाने लगते हैं,जिससे सरकार की काफी फजीहत होती है। इसीलिए बीजेपी पूरे देश में अकेले दम पर मैदान मारना चाहती है,लेकिन उसके इरादे परवान नहीं चढ़ पा रहे हैं। इसकी वजह है बीजेपी की राज्य इकाइयों की कार्यशैली। तमाम राज्यों के बीजेपी नेता हाथ पर हाथ रखकर बैठे हैं और मोदी के सहारे जीत की उम्मीद लगाए रहते हैं।

इसी लिए जहां केन्द्र में तो अपनी कार्यशैली के चलते मोदी मजबूत हो रहे हैं,मगर राज्य स्तरीय नेताओं की लापरवाही के कारण बीजेपी एक के बाद एक राज्य हारती जा रही है। इसी कड़ी में झारखंड मुक्ति मोर्चा(जेएमएम) की अगुवाई में बने जेएमएम- कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन ने बीजेपी को करारी शिकस्त देते हुए उसके एक और राज्य की सत्ता से बेदखल कर दिया। गठबंधन का चेहरा रहे जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को भी इस बात का अहसास था कि बीजेपी की प्रदेश सरकार के कामकाम से जनता खुश नहीं है। इस लिए उन्होंने मोदी को छोड़कर अपना सारा ध्यान रघुबर दास सरकार की नाकामियां गिनाने में लगाया। इसी का नतीजा रहा कि झारखंड का सियासी संग्राम हेमंत सोरेन बनाम नरेंद्र मोदी होने के बजाय हेमंत बनाम रघुवर के इर्द-गिर्द ही सिमटा रहा।

उधर, बीजेपी के राज्य नेता छह महीने पहले हुए लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी को मिले प्रचंड जीत के सपनों मे थे।तब प्रदेश की 14 में से 12 सीटें बीजेपी गठबंधन ने जीतकर विपक्ष का सफाया कर दिया था। लोकसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 55.29 फीसदी वोट मिले थे और 63 विधानसभा सीटों पर उसे विपक्षी से ज्यादा वोट मिले थे। इसमें बीजेपी को अकेले 58 सीटों पर बढ़त थी।

इसी आधार पर झारखंड के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता रघुबर दास अबकी बार 65 पार का नारा दे रहे थे। झारखंड विधानसभा चुनाव में मोदी को निशाना न बनाना हेमंत सोरेन की रणनीति कारगार रही। इसी का नतीजा रहा कि बीजेपी की वोट फीसदी से लेकर सीटें में जबरदस्त कमी आई है। छह महीने के अंदर बीजेपी का वोट करीब 20 फीसदी घट गया. इतना ही नहीं बीजेपी अपनी सीटें भी बचा नहीं पाई और 37 से घटकर 25 पर सिमट गई। बीजेपी की समझदारी इसी में हैं कि वह अपनी राज्य इकाइयों को मजबूती प्रदान करने के साथ राज्यों की अपनी सरकारों के कामकाज की भी गहन समीक्षा करे। आज स्थिति यह है कि बीजेपी के सांसदों/विधायकों को जनता की चिंता ही नहीं रह गई है। वह मोदी नाम केवल्म के सहारे बैठे हैं।

No comments: