Bhadas ब्लाग में पुराना कहा-सुना-लिखा कुछ खोजें.......................

9.4.23

नए आईटी नियमों में सट्टेबाजी और खबरों पर नकेल कसने की कवायद

सरकार ने खुला, सुरक्षित और विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली, 2021 में संशोधन अधिसूचित किए. ये संशोधन ऑनलाइन गेमिंग इको-सिस्टम के लिए एक व्यापक रूपरेखा निर्धारित करते हैं और सरकार के बारे में ऑनलाइन सामग्री से जुड़े तथ्य की पड़ताल से भी संबंधित हैं. ये नियम ऑनलाइन गेमिंग इनोवेशन को उत्प्रेरित और विस्तारित करने की दोहरी चुनौतियों का समाधान करते हैं और साथ ही नागरिकों को अवैध सट्टेबाजी और ऑनलाइन दांव लगाने से बचाते हैं। खेल और सट्टेबाजी के परिणाम पर दांव लगाने पर प्रतिबंध लगाने/निषेध करने के दौरान, नवाचार के विस्तार के लिए नियम उत्प्रेरक होंगे.


ऑनलाइन गेमिंग भारतीय स्टार्टअप के लिए एक अत्यंत ही वृहद अवसर है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के इंडिया टेकेड और 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. ऑनलाइन गेमिंग स्टार्टअप और नवाचार देश भर में युवा भारतीयों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं और ये नियम उनके लिए नीतिगत ढांचे के संदर्भ में स्पष्टता और निश्चितता प्रदान करेंगे. नियमावली यह सुनिश्चित करेगी कि ऑनलाइन गेम या वे साइट जिनमें दांव लगाना शामिल है, विज्ञापन या उपस्थिति के किसी भी समय सहित पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. उद्योग में भाग लेने वाले एसआरओ उस सक्षम ढांचे के मूल होंगे, जो अनुमति-योग्य ऑनलाइन खेलों को प्रमाणित करेगा.

हितधारक सहभागिता वाले एसआरओ अनुमति-योग्य ऑनलाइन खेलों का निर्धारण करेंगे; बच्चों सहित गेमर्स की सुरक्षा पर ध्यान दिया जाएगा. नियमावली के तहत, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय सरकारी व्यवसाय से संबंधित झूठी और भ्रामक सूचनाओं से जुड़े तथ्य की पड़ताल के लिए एजेंसी को भी सूचित करेगा.

डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और भरोसे की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय, भारत सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग और सरकारी कामकाज के बारे में गलत और भ्रामक जानकारी के प्रसार से संबंधित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली, 2021 में संशोधनों को अधिसूचित किया।

इन संशोधनों का उद्देश्य ऑनलाइन गेम और सरकारी कामकाज से संबंधित फर्जी या झूठी भ्रामक जानकारी के संबंध में ऑनलाइन गेमिंग और सोशल मीडिया बिचौलियों द्वारा और भी अधिक आवश्यक अध्यवसाय को लागू करना है।

एक संवाददाता सम्मेलन में नए नियमों के बारे में विस्तार से बताते हुए, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दृष्टिकोण और लक्ष्य है कि युवा भारतीयों को दुनिया के लिए स्टार्टअप बनाने और नवाचार करने के लिए हर संभव अवसर मिले। ऑनलाइन गेमिंग निश्चित रूप से भारत और युवा भारतीयों के लिए एक बड़ा अवसर है। हम भारतीय ऑनलाइन गेमिंग इकोसिस्टम को मल्टी-बिलियन डॉलर के उद्योग में विस्तारित और विकसित होते हुए देखते हैं और ऑनलाइन दांवबाजी और सट्टेबाजी पर बहुत स्पष्ट प्रतिबंध के साथ यह 2025-26 तक भारत के एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक बन सकती है।

माता-पिता, स्कूल के शिक्षकों, शिक्षाविदों, छात्रों, गेमर्स और गेमिंग उद्योग संघों, बाल अधिकार निकायों आदि सहित कई हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद इन संशोधनों का मसौदा तैयार किया गया है।

भारत सरकार (व्यवसाय का आवंटन नियमावली), 1961 के तहत पिछले साल 23 दिसंबर को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय को ऑनलाइन गेमिंग नियमों से संबंधित मामला सौंपा गया था। मंत्रालय ने एक पखवाड़े के भीतर आईटी नियमावली में संशोधन का मसौदा तैयार किया और उन्हें 2 जनवरी, 2023 को परामर्श के लिए अपलोड किया। 11, 17 जनवरी और 16 फरवरी, 2023 को हितधारकों के साथ बैठकें आयोजित की गईं।

अनुलग्नक

1. संशोधित नियमों के अनुसार, बिचौलियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है कि वे किसी भी ऑनलाइन गेम को होस्ट, प्रकाशित या साझा न करने के लिए उचित प्रयास करें, जिससे उपयोगकर्ता को नुकसान हो सकता है, या जिसे केंद्र सरकार द्वारा नामित एक ऑनलाइन गेमिंग स्व-नियामक निकाय/निकाय द्वारा अनुमति-योग्य ऑनलाइन गेम के रूप में सत्यापित नहीं किया गया है।

मध्यस्थ को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी विज्ञापन या सरोगेट विज्ञापन या ऑनलाइन गेम का प्रचार, जो एक अनुमत ऑनलाइन गेम नहीं है, उसके प्लेटफॉर्म पर होस्ट नहीं किया जाता है।

2. स्व-नियामक निकाय के पास पूछताछ करने और खुद को संतुष्ट करने का अधिकार होगा कि ऑनलाइन गेम में किसी भी परिणाम पर दांव लगाना शामिल नहीं है, कि ऑनलाइन गेमिंग मध्यस्थ और गेम नियमों का अनुपालन करता है, प्रवेश करने के लिए सक्षम होने के लिए कानून के तहत आवश्यकताएं एक अनुबंध में (वर्तमान में 18 वर्ष), और स्व-नियामक निकाय द्वारा उपयोगकर्ता के जुआ खेलने की लत से नुकसान के खिलाफ सुरक्षा उपायों के बारे में बनाया गया एक ढांचा, जिसमें मनोवैज्ञानिक नुकसान, माता-पिता के नियंत्रण के माध्यम से सुरक्षा के उपाय, आयु-रेटिंग तंत्र और उपयोगकर्ताओं को जोखिम से बचाने के उपाय शामिल हैं।

3. संशोधित नियम वास्तविक धन से जुड़े ऑनलाइन गेम के संबंध में ऑनलाइन गेमिंग बिचौलियों पर अतिरिक्त दायित्व भी डालते हैं। इनमें ऐसे खेलों पर स्व-नियामक निकाय द्वारा सत्यापन चिह्न प्रदर्शित करना; अपने उपयोगकर्ताओं को जमा धनराशि की वापसी या भुगतान, जीत के निर्धारण और वितरण, शुल्क और देय अन्य शुल्कों के लिए नीति के बारे में सूचित करना; उपयोगकर्ताओं के केवाईसी विवरण प्राप्त करना; और उपयोगकर्ताओं को तीसरे पक्ष द्वारा क्रेडिट या वित्तपोषण नहीं करना शामिल है।

यदि केंद्र सरकार उपयोगकर्ताओं के हित में या अन्य निर्दिष्ट कारणों से एक अधिसूचना जारी करती है, तो वही नियम और दायित्व उन खेलों पर भी लागू होंगे, जहां उपयोगकर्ता को जीत के लिए कोई जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

4. सरकार कई स्व-नियामक निकायों को अधिसूचित कर सकती है, जो ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के प्रतिनिधि होंगे, लेकिन यह उनके सदस्यों के साथ निकटतापूर्वक कार्य करेगा, और एक बोर्ड जिसमें निदेशक शामिल होंगे जो हितों के टकराव से मुक्त हैं और सभी प्रासंगिक हितधारकों का प्रतिनिधित्व करते हैं और विशेषज्ञ, जिनमें ऑनलाइन गेम उपयोगकर्ता, शिक्षाविद्, मनोविज्ञान या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, आईसीटी विशेषज्ञ, बाल अधिकार संरक्षण अनुभव वाले व्यक्ति और सार्वजनिक नीति और प्रशासन के प्रासंगिक क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले व्यक्ति शामिल हैं।

पर्याप्त संख्या में स्व-नियामक निकायों को नामित किए जाने के बाद दायित्वों को लागू करने के लिए नियम प्रदान करते हैं, ताकि ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के पास अपने दायित्वों का पालन करने के लिए पर्याप्त समय हो।

5. संशोधित नियम अब बिचौलियों के लिए यह भी अनिवार्य बनाते हैं कि वे केंद्र सरकार के किसी भी व्यवसाय के संबंध में नकली, झूठी या भ्रामक जानकारी को प्रकाशित, साझा या होस्ट न करें।

केंद्र सरकार की अधिसूचित तथ्य पड़ताल इकाई द्वारा इन नकली, झूठी या भ्रामक सूचनाओं की पहचान की जाएगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मौजूदा आईटी नियमों में पहले से ही बिचौलियों को ऐसी किसी भी जानकारी को होस्ट, प्रकाशित या साझा नहीं करने के लिए उचित प्रयास करने की आवश्यकता है, जो स्पष्ट रूप से गलत और असत्य या प्रकृति में भ्रामक है।

6. नियम पहले से ही बिचौलियों पर यह दायित्व डालते हैं कि वे ऐसी किसी भी जानकारी को होस्ट, प्रकाशित या साझा न करने के लिए उचित प्रयास करें, जो स्पष्ट रूप से गलत और असत्य या भ्रामक प्रकृति की हो।

No comments: